वीडियो: क्या आपको पता है की आपके बच्चे बड़े होकर क्या बनना चाहते हैं ?

lead image
भारतीय माता पिता हमेशा सोचते हैं की उनके बच्चे क्या चाहते हैं, इस बारे में वो सब कुछ जानते हैं । लेकिन क्या ये हमेशा सही होता है ?
दुजिया के किसी भी माता पिता की ही तरह भारतीय माता पिता भी अपने बच्चों के लिए हमेशा बड़े सपने देखते हैं। हालाँकि किसी काम के लिए बच्चे के साथ जबरदस्ती करना ठीक नहीं होता है।
"बड़े होकर आप क्या बनना चाहते हो?" ये एक बहुत ही सामान्य सवाल है जो हर कोई अपने बच्चे से पूछता ही पूछता है । कई बार तो माता पिता बिना बच्चे से पुच्छे ही आगे बढ़कर बोल देते हैं की उनका बच्चा डॉक्टर या इंजीनियर बनेगा ।
हालाँकि आज के समय में इतनी ज्यादा कैरियर की संभावनाएं हैं की अब माता पिता को अपनी सोच बदलने की जरूरत है और ये जानने की जरूरत है की उनका बच्चा बड़े होकर बनना क्या चाहता है । आज के समय में बच्चा कुछ भी बन सकता है, डांसर, डीजे, कलाकार, रॉकेट वैज्ञानिक या कॉमेडियन कुछ भी। video-2
ये वीडियो बताता है की कैसे माता पिता बच्चों से उनके कुछ बनने की इच्छा के बारे में पूछना भूल जाते हैं और फिर जब वो बड़े होते हैं तो वही कुछ फिक्स चीजों में ही उन्हें कैरियर नज़र आता है । इस सोशल एक्सपेरिमेंट में माता पिता के एक समूह से पूछा गया की उन्हें क्या लगता है, उनके बच्चे बड़े होकर क्या बनेंगे ? उन्हें फिर तस्वीर बनाने को कहा गया ।
बच्चों को अलग ले जाकर पूछा गया की उनके सोने क्या हैं और वो आगे जाकर क्या बनना चाहते हैं । फिर उन्हें भी तस्वीर बनाने को कहा गया । परिणाम आश्चर्यचकित कर देने वाले थे ! जहाँ कोई माँ अपनी बेटी को शिक्षक बनते देखना चाहती थी वहीँ उनकी बेटी अभिनेत्री बनना चाहती थी । एक और ऐसे ही मामले में एक माँ को झटका लगा जब उन्हें पता लगा की उनका बेटा एक कलाकार बनना चाहता है, डॉक्टर नहीं । video1
ये वीडियो माता पिता और बच्चों के बीच में बातचीत की महत्ता को भी दर्शाता है ।
और अधिक जानने के लिए ये वीडियो देखें ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें