Watch: इन दो वर्कआउट से मंदिरा बेदी ने घटाया 22 किलो वजन..

हमेशा व्यस्त रहने वाली कामकाजी मॉम ने शेयर किया कि वो लगभग हर रोज कम से कम डेढ़ घंटे वर्कआउट में अवश्य देती हैं। हालांकि अगर वो समय नहीं दे पाती हैं तो कुछ साधारण व्यायाम करती हैं जो कोई भी आसानी से घर में कर सकता है।

टेलीविजन एक्टर, एंकर और अब साड़ी डिजाइनर मंदिरा बेदी के बारे में सभी जानते हैं कि वो बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। इन सबके साथ एक चीज जिसपर उन्हें खुद भी गर्व होगा वो है फिटनेस को लेकर अपने जज्बे पर।

एक दैनिक एंटरटेनमेंट के वीडियो में मंदिरा बेदी ने आखिरकार खुलासा किया कि उनके एब्स और शानदार फिगर का क्या राज है।

हमेशा व्यस्त रहने वाली कामकाजी मॉम ने शेयर किया कि वो लगभग हर रोज कम से कम डेढ़ घंटे वर्कआउट में अवश्य देती हैं। हालांकि अगर वो समय नहीं दे पाती हैं तो कुछ साधारण व्यायाम करती हैं जो कोई भी आसानी से घर में कर सकता है।

डेढ़ घंटे का है मंदिरा बेदी का वर्कआउट रूटीन

मंदिरा बेदी ने कहा कि "मैं जिम सप्ताह में 6 दिन जाती हूं और अगर कुछ जरूरी काम होता है तो मैं घर में कम समय में अधिक फायदे पहुंचाने वाले व्यायाम करती हूं। मेरे घर पर कुछ बेसिक सामान भी हैं ताकि मैं आसानी से वर्कआउट कर सकूं।"

 

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi) on

45 वर्षीय मंदिरा बेदी ने बताया कि "मेरे पास दो तरह के वर्कआउट प्लान हैं। इनमें से एक है जिसमें अधिक उपकरणों की जरूरत नहीं पड़ती। आपको इसमें सिर्फ एक चटाई, कुछ भार या कूदने वाली रस्सी की जरूरत होगी।"

स्टेप 1: कार्डियो, भार व्यायम, दोहराना

मंदिरा बेदी इस स्टेप को समझाती हैं और बताती हैं कि "इस वर्कआउट में मैं कार्डियो और भार व्यायम को बारी बारी से करती हूं। मैं शुरूआत कार्डियो से करती हूं और फिर भार वाले वर्कआउट करती हूं।"

 
mandira bedi

इस रुटीन में वो शरीर के उपरी हिस्से पर कम भार के साथ काम करती हैं।

वो कहती हैं कि "मैं अपने कंधे, छाती, पीठ और ट्राइसेप्स पर काम कर रही हूं। लेकिन इन्हें मैं कार्डियो के एक सेट के साथ बारी बारी से करती हूं।"

क्या है इसमें शामिल: इसमें एक मिनट रस्सी कूदना, बाइसेप्स कर्ल का एक सेट, एक मिनट कूदते हुए जैर, ट्राइसेप्स कर्ल का सेट, एक मिनट split lunges, एक मिनट केटल बेल खींचना, एक मिनट स्पिलिट स्कॉट्स, एक मिनट फ्रंट किक और एक सेट डंबल फ्लाइज करती हूं।

दूसरे स्टेप में मंदिरा बेदी कहती हैं कि वो इसमें अपने शरीर के भार का इस्तेमाल करती हैं।

स्टेप 2: अपने शरीर के भार का इस्तेमाल

इस स्टेप को समझाते हुए मंदिरा कहती हैं "मैं फिर से कार्डियो करती हूं। कार्डियो आपको हमेशा मिलाकर करना चाहिए। मुझे लगता है कि अगर मुझे पसीना नहीं आया तो व्यायाम करने का मतलब नहीं है। इसलिए कार्डियो के साथ पुश-अप, फिर कार्डियो, एब्स, कार्डियो, फिर पैर का वर्कआउट होता है। इसके साथ मैं जो भी अपने शरीर के साथ कर सकती हूं करती हूं।"

 
mandira bedi

उन्होंने साथ ही ये भी बताया कि दूसरे सेट में सिर्फ चटाई और तौलिये की जरूरत पड़ती है।

मंदिरा बेदी के अनुसार "व्यायाम के दौरान मैं अपने सामने टैबलेट रखती हूं और स्टॉप वॉच का इस्तेमाल करती हू ताकि मैं एक मिनट में अपने कार्डियो व्यायाम को खत्म कर सकूं। इसके बाद मैं 15 बार जो भी भार से जुड़े व्यायाम कर सकती हूं करती हूं और जब मेरे पास समय नहीं होता है घर पर वर्कआउट करती हूं।"

इसमें क्या शामिल करें: मंदिरा बेदी के वर्कआउट में एक मिनट जंप स्कॉट्स, एक मिनट पुश-अप, एक मिनट प्लैंक्स, एक मिनट lunge kicks, एक मिनट साइकिल क्रंच, एक मिनट प्लैंक जैक्स, एक मिनट lunges, एक मिनट साइड लेग लेटरल रेज करती हैं।

मंदिरा बेदी कहती हैं कि अगर आपके पास समय नहीं है तो आप वर्कआउट घर पर करें, ये कुछ ऐसे ही व्यायाम हैं जो आप वजन कम करने और फिट रहने के लिए प्रेग्नेंसी के बाद कर सकती हैं। यहां देखिए उनका पूरा वीडियो..

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें