Vicks VapoRub के एक...दो नहीं कई अलग अलग फायदे...जानिए आप भी

Vicks VapoRub के एक...दो नहीं कई अलग अलग फायदे...जानिए आप भी

इससे सिर्फ सर्दी या फ्लू में आराम मिलता है ऐसा नहीं। इसके ढेर सारे फायदे हैं जो आपको जरूर पता होना चाहिए।

अगर आप भी मेरी तरह हैं तो आपके भी दवाइयों के बॉक्स में विक्स वेपोरब होगा। इसकी बस एक बार सुगंध लेने से कई बचपन की यादें ताजा हो जाती हैं विक्स को पिछले कई सालों से गले का दर्द, सर या छाती की जकड़न से आराम देता है। खासकर अगर आप नए नए पैरेंटस् बने हैं।

लेकिन इससे सिर्फ सर्दी या फ्लू में आराम मिलता है ऐसा नहीं। इसके ढेर सारे फायदे हैं जो आपको जरूर पता होना चाहिए।

1.फटी एड़ियों में कीजिए इस्तेमाल

फटी एड़ियों और एक्जिमा में विक्स काफी फायदेमंद है। इसे अपने पैर पर लगाइए और मोजे पहने लीजिए। इससे पैर की नमी ल़ॉक होती है। अगले दिन हल्के गर्म पानी से पैर धो लीजिए। इस प्रक्रिया को रोज अपनाएं और आपकी फटी एड़ियों की शिकायत दूर हो जाएगी।

2.हाथ या पैर के नाखुनों में फंगस

हाथ या पैर के नाखुनों में गंदगी की वजह से फंगल इंफेक्शन भी हो जाता है। इससे या तो नाखुन पतले या बेरंग हो जाते हैं। इंफेक्शन वाले एरिया पर आप थोड़ विक्स डालें और एक से दो दिन में ये ठीक हो जाएगा क्योंकि इसमें फंगस से लड़ने वाले पदार्थ थाईमोल होते हैं। अपने पैर के नाखुनों को बराबर काटते रहें जब तक की पूरी तरह खत्म न हो जाए।

3.मांसपेशियों में दर्द

अपने बेबी के पीछ पीछे भागने से आप थक भी जाती हैं और दर्द भी करने लगता है। इसके कई तरह के तेल होते हैं लेकिन विक्स से आपको जल्दी आराम मिलता है। इसे जहां दर्द कर रहा हो वहां लगाएं। इससे सर्रकुलेशन जल्दी बढ़ता है और आराम भी तुरंत मिलता है। आप मसाज के बाद गर्म तौलिए से वहां मसाज भी दे सकती हैं।

4.हल्के कटे छिले में आराम

विक्स में कपूर और मेन्थॉल होता है और दोनों में एंटिस्पिटिक गुण होते हैं। अगर आपके बच्चे का हल्का कट गया हो पैर में गिरने की वजह से चोट लगी है या कभी भी चोट लगा हो तो उस एरिया में विक्स लगाएं। इससे चोट जल्दी ठीक होगा।

5.हल्के जले में आराम

हल्का फुल्का जला जैसे कूकर की स्टीम से जला, प्लेट से जला कुछ भी हो बस ठंढे पानी से धोएं और वहां विक्स लगाएं। इससे जलन भी ठीक होगी आराम मिलेगा।

6.टेनिस एल्बो में आराम

विक्स वेपोरब से आप मांसपेशियों के दर्द से लेकर टेनिस एल्बो तक में आराम मिलेगा। बस विक्स से उस एरिया में अच्छे से मसाज करें। इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा और जल्दी ठीक होगा। विक्स में मेंथॉल और कपूर होता है जिससे टेनिस एल्बो जल्द ठीक होता है।

7.कमरे में सोने से पहले बनाएं नमी

विक्स को आप स्पेशल तरीके के Humidifiers और Vapouriseres में डालें बस ये देख लीजिए कि उसमें एरोमाथेरेपी कंपार्टमेंट हो। इसमें थोड़ा सा विक्स डालिए और ये आपके कमरे की हवा में मिल जाएगा और आप चैन की सांस ले पाएंगे। आप गर्म पानी में विक्स डालकर स्टीम लें इससे भी अच्छी नींद आएगी।

8.मुहांसो से छुटकारा

अगर आपके जिद्दी पिंपल खत्म होने का नाम नहीं रहे तो विक्स से आपको आराम मिल सकता है। विक्स में मुहांसो लड़ने के तत्व जैसे कपूर और Eucalyptus मैजूद है। आप बस विक्स को मुहांसो वाली जगह पर लगाएं और रात भर छोड़ दें। सुबह तक आपको खुद अंतर पता चल जाएगा।

9. कीड़े मकोड़ो से बचाइए

अगर आपको कीड़े ने काटा हो तो तुरंत विक्स को वहां लगाएं। इसके सुगंध से कीड़े खुद ब खुद निकल जाएंगे। इससे कीड़े दूर भागते हैं। इसे आप कपडे पर हल्का लगाएं या फिर घुटनो के पीछे, कलाई, पैर, एल्बो के पास।

10.मच्छरों से छुटकारा

विक्स से मच्छर भी दूर भागते हैं। विक्स को अपनी त्वचा, कपड़े या घर के बाहर निकलने के पहले लगाएं। अगर आपको मच्छर ने काट लिया तो विक्स को काटे गए जगह पर लगाएं। विक्स में मौजूद eucalyptus oil मच्छरों को दूर रखते हैं।

विक्स के एक दो नहीं कई फायदे (सर्दी में आराम मिलने के अलावा) हैं। लेकिन नवजात शिशुओं पर इसे ना लगाएं। कई स्टडी में पता चला है विक्स के ingredients बच्चों को हानि पहुंचा सकता है और mucus को बढ़ा सकता है।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.

Written by

Deepshikha Punj