उबटन में हल्दी के फायदे !

lead image

हल्दी विभिन्न दवाओं,औषधियों और चिकित्सकीय प्रयोग में इस्तेमाल किया जाता है

भारत में शायद आपको एक भी किचन ऐसा ना मिले जहाँ हल्दी ना हो । लेकिन क्या आप जानते हैं की हल्दी का इस्तेमाल खाने को रंग देने के अलावा भी कई तरह से किया जाता है ?हल्दी एतिहासिक रूप से सैंकड़ों सालों से मसाले के तौर पर या टेक्सटाइल इंडस्ट्री में डाई के तौर पर इस्तेमाल होती रही है । दिलचस्प बात ये है की वैदिक सभ्यता से ही हल्दी का इस्तेमाल सौन्दर्य में निखार लाने के लिए किया जाता रहा है । पारंपरिक तौर पर तब इसे भारतीय केसर कहा जाता था ।
हल्दी के फाएदे की बात करें तो दिल्ली की हेअल्थ्केयर एट होम की सीनियर कंसलटेंट कनिका मलोह्त्रा बताती है की हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन कई चिकित्सकीय क्षेत्रों में फाएदेमंद माना गया है ।
हल्दी के कुछ लाभ इस प्रकार हैं :

  • हल्दी एक एंटीसेप्टिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और जलन विरोधी की तरह काम करता है । अपनी इन खूबियों के कारण हल्दी त्वचा की कई समस्याओं के इलाज़ में इस्तेमाल होता है ।
  • हल्दी शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करता है जिससे उच्च रक्तचाप और दिल की बिमारी होने का खतरा कम हो जाता है । हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीडेशन को होने से रोक देता है जिससे रक्त धमनियां नुकसान से बच जाती हैं और साथ ही दिल की बिमारी से भी बचाव हो जाता है ।
  • हल्दी पाचन शक्ति बढ़ाने का काम करती है । इसके अलावा हल्दी से वजन नियंत्रित होता है तथा आँतों को साफ़ रखने में हल्दी सबसे ज्यादा कारगर होती है । प्रदूषण से कोशिकाओं को हुए नुकसान को हल्दी कम कर देती है ।
  • हल्दी में मौजूद करक्यूमिन अल्जाइमर रोग में न्यूरोप्रोटेक्टिव की तरह काम करता है जो अवसाद, मिर्गी, और अन्य मानसिक समस्याओं में कारगर साबित होता है ।
  • हल्दी एक दर्द निवारक औषधि है और साथ ही ये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ।
  • हल्दी हड्डियों को मजबूत करता है और ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना को भी कम करता है ।
  • हल्दी त्वचा से दाग धब्बों को हटा कर त्वचा को साफ़ बनाता है।

mmm उबटन में हल्दी के फायदे !
हल्दी को अलग अलग तरीकों से अपने रोजाना की ज़िन्दगी में इस्तेमाल करने के अन्य तरीके जानने के लिए आगे पढ़ें ।एक चुटकी हल्दी दूध में डालकर पीने से इसमें स्वाद भी आ जाता है और स्वास्थ संबंधी कई फायदे भी होते हैं ।

क्या आप अब हल्दी को इस्तेमाल करने के बारे में सोच रहे हैं ? आगे पढ़िए :

  • त्वचा में नियमित निखार के लिए : हल्दी को खीरे के जूस में या निकबु के जूस में मिलाकर त्वचा पर लगाएं । 15 मिनट के बाद इसे धो लें । ऐसा रोज करें और आप पाएंगे की आपके त्वचा का रंग वापस अपने असली रूप में आने लगा है ।
  • उबटन के लिए इस्तेमाल करना : हल्दी और चने के सत्तू को अपने पुरे शरीर पर लगा लें और 15 मिनट बाद इसे साफ़ पानी धो लें । इससे आपकी त्वचा मुलायम और कोमल होने के साथ साथ चमकने लगती है । चेहरे के बालों को निकालने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है ।
  • खिंचाव के निशान को हल्का करने के लिए : नहाने से पहले हल्दी और मलाई या दही को अपने पेट और कमर पर लगाएं । 15 मिनट बाद इसे धो लें । आप नहाने के बाद भी इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं ।
  • सर्दी जुकाम के लिए हल्दी वाली दूध : आधा से एक इंच हल्दी लें और 1 कप दूध में इसे उबाल लें । फिर इसे छान कर ठंडा होने के बाद पियें । आप स्वाद के लिए इसमें शहद या अदरक भी डाल सकते हैं ।
  • जलने या कटने पर : हल्दी और एलोवेरा के पेस्ट को प्रभवित त्वचा पर लगाएं ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

HindiIndusaparent.com   द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स  के लिए हमें Facebook पर  Like करें