इस गर्मी में Skin Problems से निपटने के 6 Home Remedies

lead image

गर्मी बस अब आने को है लेकिन हममे से कुछ  के लिये तो शाम की लंबी वॉक, स्विमिंग और स्प्लैश के साथ गर्मी आ चुकी है । लेकिन लगज्युरियस आदरों के साथ आती है स्किन प्रॉब्लम । अगर आप एक वर्किंग मॉम है तब तो ये आपके लिए प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के बीच इसे मैनेज करना बहुत मुश्किल हो जाएगा । ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना अपने आप में एक टास्क बन जाता है । हमने दिल्ली के त्वचा रोज विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ. चिरंजीव छाबड़ा से गर्मियों में सबसे कॉमन स्किन प्रॉब्लम के बारे में बात की और जाना की घरेलु चीजों से ही इनसे कैसे निपटा जा सकता है ।
वर्किंग मॉम को होने वाले सबसे कॉमन 4 स्किन प्रॉब्लम :
काम और पर्सनल लाइफ में बैलेंस बनाने के चक्कर में जो स्ट्रेस होता है उससे आपकी स्किन पर भी असर दिख सकता है । डॉ छाबड़ा ने ऐसे ही कुछ कॉमन स्किन प्रॉब्लम की एक लिस्ट बनाई है :

  • टैनिंग : वर्किंग मॉम के लिए गर्मियों में ये सबसे कॉमन इशू होता है । अच्छे से सनस्क्रीन न लगाने या धुप से न बचने के कारण टैनिंग हो जाती है
  • सन बर्न या हीट रैश : वो महिलाएं जिनकी नौकरी में फील्ड में घूमना या आउटडोर काम ज्यादा होता है और जो ज्यादातर धुप में बहुत देर तक रहती हैं उन्हें सन बर्न होने की संभावना बढ़ जाती है ।
  • प्रिकली हीट : पसीने में धुप में रहने से ये होता है
  • फंगल इन्फेक्शन : ये ज्यादातर शरीर के उन हिस्सों में होता है जिसे हम ढककर रखते हैं जैसे जॉइंट। ज्यादा पसीने, साफ़ सफाई न रखने और उस हिस्से के गीले होने के कारण वहां फंगस ग्रो करते हैं जिससे इन्फेक्शन हो जाता है ।

गर्मी में स्किन प्रॉब्लम से कैसे निपटें ?
इन स्किन प्रॉब्लम को दूर रखने के लिए जरूरी है की आप ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा को सूट करते हों।डॉ। छाबड़ा बताते हैं की "डेली स्किन केअर रूटीन मेन्टेन करना भी बहुत जरूरी है और इस रूटीन को मौसम के अनुसार बदलते रहना भी उतना ही आवश्यक है । गर्मियों में जो स्किन रूटीन आप फॉलो करते हैं वो सर्दियों के स्किन रूटीन से अलग हिने चाहिए।"डॉ. छाबड़ा निचे बतायी गयी कुछ बातों की लिस्ट बताते हैं जिन्हें गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम को दूर रखने के लिए फॉलो करना चाहिए ।

  • रोज स्नान करें जरूरत पड़ने पर दिन में 2 बार नहाएं ताकि शरीर साफ़ और ठंडा बना रहे लेकिन अगर फंगल इन्फेक्शन है तो उस जगह को पाउडर लगाकर सुखाकर रखना न भूलें ।
  • त्वचा को दिन में 3-4 बार धोना जरूरी है ।
  • सन ब्लाक लगाए बिना धुप में न निकलें । यहाँ तक की अगर जरूरत हो तो हर 2 घंटे के बाद सन ब्लाक लगाएं ।
  • चेहरे को बार बार साफ़ करते रहने के लिए वेट वाइप्स अपने साथ रखें ।
  • इसके अलावा आप एलोवेरा फ्रीज़ में रख सकते हैं ताकि जब भी आप बाहर से आएं ठाव आप इसे अपने चेहरे पर लगा सकें। इससे आपको ठंडक भी मिलेगी और ताजगी का अनुभव होगा।

स्किन प्रॉब्लम से निपटने के घरेलू नुस्खे :

गर्मिओं में किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम को ठीक किया जा सकता है , डॉ. छाबड़ा ऐसी ही कुछ 6 घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिससे आप गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम से बच सकते हैं :

  • थोड़ा निम्बू का रस लें और चेहरे पर हर रात 15 मिनट के लिए लगा लें। निम्बू के रस में सिट्रिक एसिड होता है जो स्किन को चमकदार बनाए रखता है ।इसमें मौजूद विटामिन सी भी त्वचा के लिए बहत ही फाएदेमंद होता है ।
  • चेहरे के डेड स्किन को निकलने के लिए हफ्ते में एक बार फेस स्क्रब जरुर करें ।इसके अलावा हफ्ते में एक बार अपने पुरे शरीर को भी किसी मुलायम कपड़े  से स्क्रब करें लेकिन ज्यादा रगडें नहीं ।
  • आलू, टमाटर और खीरे को हर दुसरे दिन अपने चेहरे पर रगडें। इससे चेहरे पर से टैनिंग इफ़ेक्ट कम होगा ।
  • पपीते को भी एक कामयाब डी-टैनिंग एजेंट के रूप में जाना जाता है । ये आपके त्वचा को मुलायम बनाता है । अगर आप कुछ दिनों तक पपीते को चेहरे पर लगायेंगे तो कुछ दिनों के भीतर ही आपको अपनी त्वचा में निखार देखने को मिलता है ।
  • खीरे, नीम, एलो वेरा आदि के पैक चेहरे पर लगायें ।
  • सुखी त्वचा के लिए चेहरे पर दही लगाना भी फाएदेमंद होता है । आप इसे लगाकर 15 मिनट बाद धो सकते हैं ।

वोर्किंग मदर्स के लिए ख़ास एडवाइस :

चेहरे की सफाई, टोनिंग, और मोइस्चराइसिन्ग से जुड़े स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी है ।डॉ।छाबड़ा बताते हैं " इन रूटीन को फॉलो करना बहुत जरूरी है । इन सबके अलावा गर्मिओं में सन ब्लाक के साथ साथ असरदार एसपीएफलगाना भी बहुत आवश्यक है "इसके अलावा छाबड़ा बताते हैं की महिलाओं को विटामिन सी युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं ।इससे आपकी त्वचा चमकदार, साफ़ और स्वस्थ रहती है ।इन सबके अलावा खूब पानी पियें और खुद को हाइड्रेटेड रखें ।

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें