Quick Recipe..बेबी के लिए बनाएं आटे का हलवा..पौष्टिक और यमी

अगर आप बेबी को गेहूं इंट्रोड्यूस करना चाहती हैं और किसी यमी डिश की तलाश कर रही हैं तो आटे का हलवा आप बेशक बेबी को देने की कोशिश कर सकती हैं।

एक बात जो मुझे अच्छे से याद है कि बचपन में मेरी मम्मी लगभग हर दूसरे-तीसरे आटे का हलवा बनाकर देती थी। मेरी मां इसमें चीनी की जगह गुड़ मिलाया करती है।

सालों बाद जब मेरी बेटी का जन्म हुआ और वो डेढ़ साल की हुई मैंने भी उसके लिए आटे का हलवा बनाना शुरु किया।

बेबी के लिए आटे का हलवा

मुझे समझ आया कि उसे ना सिर्फ आटे के हलवा का स्वाद अच्छा लगा बल्कि उसका पेट भी अच्छे से भरा रहता था। इसमें गुड़ मिला देने से उसे प्राकृतिक तरीके से मीठा भी मिल जाता था।

बेबी को पैकेज्ड चीजें खिलाने से बेहतर है कि आटे का पौष्टिक और स्वादिष्ट हलवा खिलाएं। इससे बच्चों का गला भी कफ या जुकाम की वजह से साफ होता है। बेटी को ये खिलाने की सलाह डॉक्टर ने मुझे दी थी।

अगर आप भी अपने बच्चे के खाने में गेहूं इंट्रोड्यूस करना चाहती हैं और किसी नई रेसिपी की तलाश कर रही हैं तो आटे का हलवा बनाने की कोशिश कर सकती हैं।

सामग्री

½ कप आटा

2 चम्मच घी

2 चम्मत चीनी या गड़

डेढ़ कप गर्म पानी

विधी

 

  • कढ़ाई लें और घी को अच्छे से गर्म करें। आटा को इसमें डालें और तब तक भूनें जब तक कि इसमें से अच्छी सुगंध ना आने लगे।
  • पानी डालने के बाद इसे लगातार चलाते रहें ताकि इसमें गांठ ना पड़े। आंच कम करें और धीरे-धीरे चलाएं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा दूध भी स्वाद के लिए मिला सकती हैं।
  • थोड़ा सा पानी आटे का हलवा छोड़ दें और जब ये ठंढा हो जाए तो सर्व करें। अगर आपका बेबी एक साल से बड़ा है तो इसमें थोड़ा बादाम भी चाहें तो मिला सकती हैं।

 

  • कभी भी शुरुआत में एक चम्मच से अधिक   बच्चे को ना खिलाएं। पहले ये सुनिश्चित कर लें कि बेबी का शरीर इसे अच्छी तरह से ले रहा है या नहीं।

इस वीडियो को देखें और बेबी के लिए बनाएं Yummy हलवा!