PROUD MOMENT...मां की वजह से मानुषी छिल्लर ने जीता मिस वर्ल्ड का ताज..शानदार

lead image

मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतकर भारत को गौरवान्वित किया है और इसका श्रेय उनकी मां को जाता है। पढ़िए कैसे।

मिस वर्ल्ड 2017 मानुषी छिल्लर को बधाईयां मिलने का सिलसिला नहीं थम रहा है और थमे भी क्यों आखिर 20 वर्षीय मानुषी ने ना सिर्फ अपने परिवार को गौरवान्वित कराया बल्कि पूरे 17 सालों के बाद मिस वर्ल्ड का ताज भारत लाने में कामयाब हुईं।

अगर आप भी खबरों को लेकर अपडेट रहते हैं तो इस बारे में बखूबी जानते होंगे। लेकिन क्या आपने आखिरी पार्ट देखा जिसमें वो कहती हैं कि उनकी मां ने उन्हें यह ताज दिलाया है।

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा है।

मानुषी छिल्लर के लिए सही जवाब है मां!

मानुषी छिल्लर सेंट थॉमस स्कूल नई दिल्ली की छात्रा रह चुकी हैं और भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज सोनीपत से मेडिकल की डिग्री ले रही हैं। उन्होंने मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के दौरान एक सवाल का दिलचस्प जवाब दिया और इसमें अपनी मां का नाम लिया।

 

A post shared by ANAMIKA ? (@born2lov_) on

उनसे पूछा गया कि “उनकी राय में ऐसा कौन सा प्रोफेशन है जिसमें सबसे अधिक सैलेरी मिलनी चाहिए और क्यों?”

इस पर मानुषी छिल्लर ने कहा कि “एक मां को सबसे अधिक इज्जत मिलनी चाहिए। बात सिर्फ पैसों या कैश की नहीं बल्कि प्यार और सम्मान की है जो आप किसी को देते हो। मेरी मां मेरी सबसे बड़ी प्रेरणा रही हैं। मां के जॉब को सबसे अधिक तनख्वाह मिलनी चाहिए।“

इस जवाब से ना सिर्फ उन्होंने कईयों का दिल जीता बल्कि जज से सबसे ज्यादा प्वाइंट भी मिले । उन्होंने मिस वर्ल्ड 2016 प्यूर्टो रिको स्टेफनी डेल वेले ने उन्हें ताज पहनाया।

“वो मेरे पिछले अच्छे कर्मों की फल है”

जाहिर सी बात है कि मानुषी के पैरेंट्स काफी खुश थे। उनके पिता डॉ मीता बासू छिल्लर DRDO (Defence Research and Development Organisation) में वैज्ञानिक हैं। उन्होंने कहा कि “मैं बहुत खुश हूं कि मेरी बेटी इस स्टेज पर हैं, वो मेरे पिछले अच्छे कर्मों की देन है।“

मानुषी छिल्लर की मां डॉ नीलम छिल्लर इंस्टिट्यूट ऑफ ह्यूमन बिहेवियर में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। उन्होंने कहा कि “मेरे पास कहने के लिए शब्द कम पड़ रहे हैं। मैं बहुत खुश हूं।”

मानुषी छिल्लर का जवाब कहीं से भी सरप्राइज देने वाला नहीं था क्योंकि वो हमेशा से अपने पैरेंट्स से मिले सपोर्ट के बारे में खुलकर बातें करती हैं। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में अपना परिचय देते हुए कहा था कि “मैं ऐसी जगह से आती हूं जहां विज्ञान आध्यात्म से मिल जाता है। मेरे पैरेंट्स मेरे सबसे बड़े प्रेरणा स्त्रोत रहते हैं। उन्होंने मुझे हमेशा लोगों की जिंदगी में वैल्यू लाना सिखाया है।“

मानुषी छिल्लर ना सिर्फ शानदार तरीके से बोलने में माहिर हैं बल्कि काफी टैलेंटेड भी हैं और जल्द ही सर्जन भी बनने वाली हैं।

चार बातें जो आप मिल वर्ल्ड के बारे में नहीं जानते

  • मानुषी छिल्लर का जन्म हरियाणा में हुआ है और दिल्ली से स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वो मेडिसिन और सर्जरी की सोनीपत में पढ़ाई कर रही हैं। स्कूल कैबिनेट में कल्चरल मिनिस्टर होने के बाद वो क्लास 12 में ऑल इंडिया सीबीएसई इंग्लिश टॉपर थीं।
  • छिल्लर एक ट्रेंड कुचिपुड़ी डांसर है जिन्होंने राजा और राधा रेड्डी के अंदर ट्रेनिंग ली है और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में भी जा चुकी हैं।
  • छिल्लर ने सबसे पहले फेमिना मिस इंडिया कॉम्पिटिशन में जून में इस साल भाग लिया था और इसे जीता। इसके साथ उन्हें सबसे मोस्ट फोटोजेनिक अवार्ड भी मिला था।
  • फाइनल कॉम्पिटिशन में मानुषी को ब्यूटी विद पर्पस अवार्ड भी दिया गया।इसका श्रेय उनके प्रोजेक्ट शक्ति को जाता है जिसके अंतर्गत उन्होंने 20 गांवों में माहवारी के बारे में लोगों को जागरूक किया।

Written by

theIndusparent

app info
get app banner