Shocking! एयर पोल्यूशन के वजह से premature births हो रहे हैं ।

हाल ही में हुई एक स्टडी के मुताबिक यूनाइटेड स्टेट्स में एयर पोल्यूशन के कारण बच्चे समय से पहले ही जन्म ले रहे हैं ।क्या आप जानते हैं की पल्यूशन एक सबसे बड़ा global killer है जिससे करीब 100 मिलियन लोग प्रभावित होते हैं ? और भारत की राजधानी दिल्ली तो दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर है ।
दिल्ली पोल्यूशन कण्ट्रोल समिति ने बताया की दिल्ली में पार्टिकुलेट मैटर की मात्रा जितनी होनी चाहिए उससे करीब 14 गुणा ज्यादा है ।
दुःख की बात तो ये है की एयर पोल्यूशन अब Premature Birth का मुख्य कारण बन गया है । यहाँ तक की इस वजह से महिलाओं में इनफर्टिलिटी की समस्या भी होने लगी है । हाल ही में Environmental Health Perspectives जर्नल में छपे एक स्टडी के मुताबिक यूएसमें हर साल प्रदूषण के कारण प्रीमैच्योर बच्चे जन्म देते हैं ।

स्टडी क्या कहती है ?

स्टडी फाइन पार्टिकुलेट मैटर पर फोकस करती है। ये पार्टिकुलेट मैटर ट्रैफिक, उद्योग, फैक्ट्री आदि से निकलते और बनते हैं । या स्तुस्य में ये बातें कही गयीं हैं :
  • शोधकर्ताओं का मानना है की वायु प्रदूषण से प्रेगनेंसी के दौरान प्लेसेंटा में जलन होने लगती है जिससे समय से पहले बच्चे का जन्म होता है।
  • समय से पहले बच्चे होने से कई स्वास्थ्य संबंधी समयाएं हो सकती हैं जिसमे शिशु के मोर्टेलिटी में समस्या होना या स्तनपान कराने या दूध के बनने में समस्या होना,और भी कई स्वास्थ्य संबंधी समस्यायों का शुरू हो जाना, यहाँ तक की अपंगता भी हो सकती है।
  • कुल इकठ्ठा किये गए सैंपल में से 3 परसेंट से ज्यादा यानी करीब 16000 मामलों में समय से पहले जन्म का कारण पार्टिकुलेट मैटर ही है।

रिसर्च में आखिरी में बताया गया की 2.5 के पार्टिकुलेट मैटर यूनाइटेड स्टेट में बच्चों के समय से पहले जन्मने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है ।

प्रेगनेंसी के दौरान प्रदूषण से बचने के 5 तरीके :

ये तो आप जानते ही हैं की प्रेगनेंसी के दौरान कभी भी धूम्रपान  नहीं करना चाहिए । इसके अलावा भी कई बातें जिसका ध्यान रलहना जरूरी है अगर आप खुद को और अपने बच्चे को एयर पोल्यूशन से दूर रखना चाहते हैं । ये हैं वो कुछ तरीके :
  • आउटसाइड एयर क्वालिटी एडवाइजरी को मानें, पोल्यूशन का लेवल जांचते रहे घर से निकलने से पहले । इससे आपको पता होगा की आप कैसे माहौल में निकलने जा रही हैं ।बाहर निकलना कम मर दें खासकर के अगर आप वाकिंग या एक्सरसाइज क्व लिए बाहर जाती हैं तो ।
  • पीक ऑवर पोल्यूशन से बचें :प्रदूषित जगह जाने से बचें । आपको धुप में दोपहर में भी बहार नहीं निकलना व्हहिये क्योंकि धुप हवा की क्वालिटी खराब कर देती है ।
  • अगर आप बिजी रोड के बगल में रहती हैं तो: खिड़कियां और दरवाजे ज्यादातर बंद रखिये ताकि पोल्यूशन आपके घर के भीतर न आये ।
  • सफाई को नियमित कर लें: भारत में ज्यादातर घर उन क्षेत्रों में हैं जहाँ किसी न किसी तरह के कंस्ट्रक्शन चल रहा हो चाहे घर का हो या सड़क की मरम्मत आदि। अगर ऐसा है तो रोज घर को साफ़ करना न भूलें । इससे घर के फर्नीचर आदि पर धुल कम जमती है।
  • खुद को हाइड्रेटेड रखें: जितना ज्यादा ही सके पेय पदार्थ पीते रहें। इससे आपकी सांस लेने वाली नली गीली रहती है जिससे सांस की समस्या आदि कम हो जाती ही ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें