New Mum करीना कपूर ने प्रेग्नेंसी में अच्छे बालों का खोला राज

कई प्रेग्नेंट औरतों की तरह करीना कपूर को भी गिरते बाल और स्किन की समस्या हुई लेकिन अपनी डाइटिशियन रुजुता दिवेकर की मदद से बेबो ने इसे कंट्रोल कर लिया।

करीना कपूर एक बच्चे तैमूर की मां जरुर बन गई लेकिन इससे उनके ग्लैमरस अंदाज पर कोई फर्क नहीं पड़ा। प्रेग्नेंसी के दौरान भी उनके चमकीले बाल और ग्लोइंग स्कीन पर हर किसी का ध्यान चला ही जाता था। कई प्रेग्नेंट औरतों की तरह करीना कपूर को भी गिरते बाल और स्किन की समस्या हुई लेकिन अपनी डाइटिशियन रुजुता दिवेकर की मदद से बेबो ने इसे कंट्रोल कर लिया।

दिवेकर से लाइव बातचीत के दौरान करीना का ये सिक्रेट हमें पता चला कि कैसे वो अपने बाल और स्कीन को मैनेज करती थी जिस वजह से तैमूर के भी खूबसूरत गोल्डन बाल हैं।

 

A post shared by SARAH (@katrinakareena) on

प्रेग्नेंसी के दौरान बेबो के अच्छे बालों का सीक्रेट
जब करीना से ये पूछा गया कि कैसे तैमूर के इतने घने और गोल्डन बाल हैं इसपर करीना ने बताया कि "जब हम और करिश्मा छोटे थे तो हमारे भी काफी घने बाल थे। " उन्होंने ये भी कहा कि हेल्दी खाने से उन्होंने कभी समझौता नहीं किया जिसके कारण उन्हें कभी तनाव नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि  "मैं हमेशा हेल्दी खाना ही खाती थी और अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल की जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान बाल ना गिरें।"

दिवेकर ने कहा कि शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी के कारण हर कोई इस समस्या से दो-चार होता है।
उन्होंने कहा कि "हम लोग शरीर पर ध्यान देने की वजह से कई बार कुछ चीजों को इग्नोर करते हैं जैसे काजू, नारियल की मलाई (फैट बढ़ने की वजह से) और चावल जो हमारे शरीर को विटामिन और मिनरल देते हैं।"

फूड जो करीना ने अपने डाइट में किया शामिल
दिवेकर ने बताया कि करीना कपूर ने नीचे दिए तीन खानों (जिसे हर महिलाओं को जरुर शामिल करना चाहिए) को जरुर खाना चाहिए ताकि उनके बाल स्वस्थ रहें।
चावल (बालों को मजबूती मिलती है)

  • नारियल (मलाई वाला)
  • काजू (इसमें आयरन और मैग्नेशयिम होता है)
  • तिल

करीना कपूर डिंपल कपाड़िया का उदाहरण देती हैं कि कैसे इस उम्र में भी अपने बालों पर ध्यान देना चाहिए। "अगर हम इन्हें अपने डाइट में शामिल करेंगे तो हमारे बाल भी डिंपल जी जैसे होंगे।"

एक और खास बात ये कि बालों में तेल लगाना ना भूलें(प्रेग्नेंसी के समय और तिल खाने के साथ)। दिवेकर डिंपल कपाड़िया के खूबसूरत बालों के बारे में बोलती हैं कि "आप डिंपल जी को देखिए वो अपने बालों को लेकर काफी सीरियस हैं। आपको अपने बालों को सप्ताह में एक बार जरूर तेल से मसाज करना चाहिए।

"उनकी इन बातों से पता चलता है कि अगर कोई इस सुपर फूड को अपने खाने में शामिल करे तो उनके भी बेबो जैसे खूबसूरत बाल होंगे।

5 खाने जो प्रेग्नेंसी में जरुर खाएं

हमने डॉ सुष्मिता से बात की जो मदरहुड हॉस्पिटल की गाइनोक्लॉजिस्ट हैं। उन्होंने कहा कि न्यूट्रिशन का प्रेग्नेंसी में अह्म किरदार होता है। इस फेज में आप क्या खाती हैं ये बहुत मायने रखता है। आपको कुछ अच्छा लगता है तो कुछ खानों से आपको नफरत हो जाती है। इसलिए डॉ सुष्मिता ने हमें बताया कि क्या खाना डाइट में शामिल करना जरुरी है।

1. विटामिन ए से भरपूर खाना - खाना जिसमे विटामिन ए की प्रचुर मात्रा हो उसे जरुर लें जैसे गाजर, शक्करकंद, खुबानी/खुमानी में विटामिन ए पाया जाता है।

2. सब्जी और फल- सभी हेल्दी सब्जी और फल रोटेशन की प्रकिया से खाएं। पालक और लौकी खाने में जरुर शामिल करें।

3. दाल, फलियां, नट्स, अनाज -  अगर आप मीट नहीं खाती हैं तो सभी तरह के दाल, फलियां, नट्स अपने खाने में शामिल करें।

4. मीट और पोल्ट्री - आप पहले ये ध्यान रखें कि आपको क्या सूट करता है। आप दोनों खा सकती हैं लेकिन ये अच्छे से धुला हुआ होना चाहिए। मीट से शरीर को प्रोटीन मिलता है।

5. फैट -
प्रेग्नेंसी के दौरान आपके शरीर को काफी एनर्जी की जरूरत होती है। इससे बेबी के विकास और डिलीवरी दोनों में परेशानी कम होती है। इसलिए जितना हो सके मक्खन और घी खाने में शामिल करें।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent