Must-watch: खिड़कियों से आपके बच्चे को भी हो सकता है खतरा

ये रोंगटे खड़े करने वाला विडियो आप देख के दर जायेंगे ।

क्या आपके घर में भी कोई छोटा बच्चा है? तब आपको ये वीडियो जरूर देखें। आपने कभी सोचा भी नहीं होगा कि बच्चों को खिड़िकयों के किनारे से भी बचाना चाहिए। मुझे याद है जब मेरी बेटी काफी छोटी थी तो लगता था कि मेरा कोई क्लोन होता ताकि हर समय मैं उसपर नजर रख सकूं। 

अगर कोई अप्रिय घटना होती है तो इसपर कोई भी एक दूसरे को दोष नहीं दे सकता। अगर आपके घर में बच्चा है तो सबसे अच्छी बात होगी कि आप हर चीज को चाइल्डप्रूफ रखें। आखिर बच्चों को थोड़े ही ना पता होता है कि उन्हें किस चीज से खतरा है। 

बच्चों के आसपास रहना और उनकी मजेदार दुनिया देखना काफी रोचक होता है। लेकिन कभी कभी कुछ ऐसे भी पल आते हैं जब आपका दिल थम जाता है। कैसे वो खिड़की पर चढ़ जाते हैं और बस देखने वालों की सांसे थम जाती हैं। ये रोंगटे खड़े करने वाला विडियो आप देख के दर जायेंगे ।

 

है ना डरावना? कोई भी पैरेंट्स जानबुझकर ऐसी गलतियां नहीं करते। लेकिन आपके पास एक के बाद एक कई कारण होते हैं कि कैसे घर को बच्चों के लिए सुरक्षित रखा जाए। खासकर खिड़कियों से बच्चों को बचाएं। कब क्या हो जाए कोई नहीं जानता। यहां हम आपको कुछ आसान टिप्स दे रहे हैं कि कैसे बच्चों को खिड़कियों से बचाएं।

1. खिड़की के आसपास बैठने की जगह नहीं - ज्यादातर खिड़कियां इतनी उचाइं पर होती हैं कि बच्चों की पहुंच में हो। अगर वहां सोफा या कुछ और बैठने के इंतजाम किए होंगे तो वो आसानी से खिड़कियों तक पहुंच जाएंगे। आप हल्की चीजें जैसे प्लास्टिक की या बच्चों की कुर्सियां ना रखें। हमेशा याद रखें की खिड़कियों के आसपास का एरिया पूरी तरह खाली हो। हमेशा ध्यान दें कि किस किस चीज से बच्चों को खतरा हो सकता है उन्हें पहचानिए और बच्चों के पहुंच से दूर रखने की कोशिश करें।

 2. खिड़कियों में गार्ड्स लगवाएं - खिड़कियों में गार्ड्स लगवाएं जाते हैं जो बिल्कुल जेल जैसे होते हैं। इससे हर तरह का खतरा टल जाएगा और रिलैक्स रह सकते हैं। खासकर अगर आप काफी उपर अपार्टमेंट में रहते हैं। इस बात का भी ख्याल रखें कि खिड़कियों में गार्ड लगवाएं तो उसमें इमरजेंसी में खुलने की सुविधा हो और साथ ही वही गार्ड्स लगवाएं जिन्हें घर में इस्तेमाल करने की मंजूरी मिली हो।

3. हमेशा खिड़की में विंडो फिल्म लगाएं - अगर खिड़की में शीशे लगे हों और वो गलती से टूट जाएं तो बच्चों को इससे बचाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए हमेशा विंडो फिल्म खिड़की के शीशे पर लगवाएं।इससे शीशे कई भाग में नहीं टूटते और बच्चे भी सुरक्षित रहते हैं। 

आप जितना ज्यादा सुरक्षा के तरीके लेकर चलेंगे आपको और बच्चे दोनों के लिए अच्छा रहेगा और बेफिक्र होकर अपने बच्चे के साथ इंज्वॉय करेंगे।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent