नए साल पर 7 Resolutions जो हर माँ को लेने चाहिए

lead image

एक और साल का अंत हो चुका है और आप नए साल की शुरुवात बिलकुल अलग करना चाहती हैं . ज्यादातर हमारे संकल्प वजन कम करने और ज्यादा काम करने को लेकर होते हैं. लेकिन अब इसे बदलने का समय आ गया है .ये हैं वो कुछ संकल्प जिससे आपको नयी शुरुवात करनी चाहिए .

चिल्लाना बंद करें

आप अपने बच्चे पर चीखना नहीं चाहती हैं लेकिन कई बार उनपर चिल्लाने के अलावा और कोई रास्ता भी नहीं बचता है . लकिन तथ्य यही है की आपके चिल्लाने से ना तो बच्चे को ही कोई फायदा होता है और ना ही आपको . इसीलिए नए साल में तय करें कि आप कम चिल्लायेंगी. इससे आप अपने बच्चे से साथ बेहतर समय बिता सकेंगी .

“ना” बोलना सीखें

हो कसता है आप एक सशक्त महिला हैं , आज़ाद हैं  और जानती हैं की कब किस बात के लिए मना करना है लेकिन जब बात बच्चों की आती है तो आप लाचार हो जाती हैं . नए साल में तय करें की सुपर मोम बनने की कोई जरूरत नहीं है . जरुरी नहीं है की आपके बच्चे को जितनी पार्टियों में बुलाया जाता है उन सबमे उसे भेजें ही .

mom-964597_1280

बच्चों की तरह खेलें

आपके बच्चे पेड़ों पर चढ़ना पसंद करते हैं , पागलों कि तरह दौड़-भाग करना पसंद करते हैं . आपको कौन रोक रहा है ? बच्चों के साथ बच्चों जैसे बन के खेलना शुरू करें . घरेलु कामों से समय निकाल कर अपने अन्दर के बच्चे को जागृत करें और बच्चों की तरह खेलें .

अपने पति पर थोड़ा ज्यादा ध्यान दें

माँ होने का मतलब नहीं है की अपनी सारी दुनिया आपके बच्चों के चारो ओर ही रहे . हो सकता है की आपको अपने बाल तक ठीक करने का समय ना हो लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप अपने पति को ही भूल जाएँ . इस समय वही आपके सबसे बेहतर दोस्त हैं , इसीलिए जरुरी है की आप उनपर भी ध्यान दें .

आपको जो अच्छा लगे वो करें

चाहे किताबें पढ़ना हो या पेंटिंग करना या अपने दोस्तों के साथ घूमना , खुद को रोकिये मत . आपको जो करना पसंद है वो आप करें और पुरे मन से करें . अपने बच्चों का भी ख़याल रखें और अपने मन का काम भी करें .

dreamstime_s_36566230

फ़ोन को थोड़ा आराम दें

अप कई काम एक साथ कर लेती हैं . हाँ ऐसे में कई बार ऐसा भी होता है जब आपको कोई  कॉल उठाना ही पड़ता है . लेकिन जरुरी नहीं है की आप हर कॉल का जवाब दें .

अपने आप के लिए कठोर न बनें

इमानदारी से बोलूं तो माँ होना एक कठिन काम है . ये एक ऐसी नौकरी है जिसकी तैयारी आपको कोई नहीं करवा सकता . आपको रोज नए नए तरीके सीखने पड़ते हैं , नए नए समस्याएं देखनी और उसका निदान ढूंढना होता है . लेकिन बिलकुल जैसे आप अपने बच्चे को अच्छा करते देखना चाहती हैं लेकिन उसे खुद पर ज्यादा बोझ नहीं लेने देना चाहती हैं उसी तरह उदाहरण पेश करें . खुद पे कठोर होना बंद करें . सब कुछ परफेक्ट हो ये जरुरी नहीं है .

नए साल के लिए आपके संकल्प क्या हैं ?

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

HindiIndusaparent.com   द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स  केलिए हमें Facebook पर  Like करें   

 

app info
get app banner