2 बच्चों की माँ की तरफ से new dad को एक open letter

हेल्लो
पापा बनने पर बधाई । आपकी पूरी दुनिया अब आपके इस नन्हे से जान में बसने लगती है, क्या आपके और आपके पार्टनर द्वारा बनाई गयी सबसे खूबसूरत और कमाल की बात नहीं है?आपकी पत्नी जो सिर्फ आपकी थी अब वो उस बच्चे की है। जब आप उसे देखते हैं तो आपको गर्व महसूस होता है की कैसे एक लड़की जिससे आपने प्यार किया शैदी की वो अब आवक नन्हे बेबी की माँ है।

आपकी पत्नी अब एक माँ में बदल चुकी है । और अब जब नन्हे बेबी के आये हुए कुछ समय हो गया है आप अब ज़िन्दगी की सच्चाइयों को करीब से देख पा रहे होंगे । आप अब इन सवालों में कुछ खो से गए होंगे। आप इन दो खूबसूरत ज़िंदगियों में कैसे फिट होते हैं ? उनकी छोटी सी दुनिया में आप कैसे फिट होते हैं?

2 बच्चों की माँ होने के नाते मैं आपसे 3 सीक्रेट बातें शेयर करना चाहती हूँ जो आपको अपने नए रोल में आने में मदद करेंगे।
पहली बार पेरेंटिंग इश्यूज को ठीक करने के लिए साथ में काम करें ।
प्रेगनेंसी, बच्चे का जन्म और अब मदरहुड ये तीन ऐसी ज़िन्दगी बदल देने वाली चीजें है जिससे आपको पत्नी गुजरती है। इसीलिए अगर वो कई बार overwhelmed नज़र आये तो कोई बात नहीं । आपको पता होना चाहिए की "I've got this" वाले एटिट्यूड के पीछे वो अपने बच्चे के लिए हज़ारों बातों को लेकर परेशान हो सकती है ।
इनमे से कुछ इश्यूज बच्चे के स्तनपान और उसके स्वास्थ्य से जुडी हो सकती है । माँ को ब्रैस्टफीडिंग में सप्पोर्ट करें, जैसे बच्चे को उसके पास लेकर जाएँ, lactation consultant से मिलाते रहें अगर ब्रैस्टफीडिंग में कोई परेशानी है तो। लेकिन अगर ये सब होने के बाद वो मिल्क फार्मूला इस्तेमाल करना चाहे तो उस फैसले में भी उसकी मदद करें।
अगर आपको लगता है को वो बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर बहुत घबरा रही है तो इस प्रॉब्लम को मिलके solve करें ।उदाहरण के लिए अगर बच्चे के umbilical stump को लेकर वो परेशान है तो इसपर थोड़ा स्टडी करके डॉक्टर को बुलाएं, information इकठ्ठा करें और उन्हें दें ।ये सब उसके दिमाग को शांत रखेगा और समस्या के समाधान ढूंढने में भी मदद करेगा ।
आप अपनी पत्नी के लिए वही कर सकते हैं तो आपकी पत्नी आपके बच्चे के लिए करती है ।
अभी आपको अकेलापन लग सकता है क्योंकि आपको लगेगा की आपका बच्चा ही अब उसकी पूरी दुनिया है । लेकिन आप भी इन सब में घुलमिल सकते हैं क्योंकि बच्चे को माँ का प्यार भी उतना ही चाहिए जितना आपका । हमे पता है आपके पास ब्रैस्ट नही हैं लेकिन इसके अलावा आप अपने बच्चे के लिए हर वो काम कर सकते हैं जो आपकी पत्नी करती है।
आपके हाथ मजबूत है जो बच्चे को उनमे सोने दे सकते हैं। इन्ही हाथों से आप डायपर भी बदल सकते हैं , दूध पिलाने के लिए बोतल पकड़ सकते हैं, बच्चे को पत्नी के पास ब्रैस्टफीड के लिए ले जा सकते हैं या उसे नहला सकते हैं।आपका बेबी आपकी आवाज़ पहचानता है, आपकी आवाज़ के साथ वो आराम भी कर सकता है । इसीलिए अगली बार जब आप अपनी पत्नी को अपने बच्चे को आराम देने के लिए उसके साथ रोता हुआ देखें तो उन्हें ज्वाइन करें ।
आपके छूने से, आपके आवाज़ से जो बच्चे पर असर होता है वो जानकर आप हैरान हो जाएंगे।  आपको ये भी समझना चाहिए की ये सब करके आप उसके साथ कभी न टूटने वाला एक रिश्ता बना रहे हैं और ये फीलिंग आपको कमाल का अनुभव देगी।
आपस का प्यार ज़िंदा रखें 

प्रेगनेंसी और मदरहुड एक महिला के बॉडी को बदलकर रख देती है । surprise न हों अगर आपको पत्नी को वो खुद सुन्दर ना लगें। इस संदेह के समय में आप उनकी मदद कर सकते हैं । उन्हें बताते रहें की वो कितनी सुंदर हैं, आप उनसे कितना प्यार करते हैं और वो कितनी attractive हैं ।

अगर आप अपने बच्चे के लिए वुश्वासपात्र देखभाल करने वाला रखते हैं तो अपनी पत्नी को डिनर डेट पर ले जाएँ, मूवी देखने ले जाएँ या कॉफ़ी भी चलेगी। ये आपके रिश्ते के लिए भी बहुत खूबसूरत साबित होगा लयोंकी जैसे ही बेबी आपके लाइफ में आता है पेरेंट्स को बैटरी रिचार्ज करने की जरूरत पड़ती है ।इन सबके बावजूद खुदपर ध्यान रखना न भूलें क्योंकि पैरेंटहुड जितना आपकी पत्नी के लिए exciting है उतना ही आपके लिए भी। अपने दोस्तों से मिलें जो खुद डैड हों, उनसे बात करें कुछ पूछना हो तो पूछें।

याद रखें: आप एक कमाल के adventurous लाइफ में कदम रखने जा रहे हैं । इसके हर लम्हे को एन्जॉय करें क्योंजी बहुत जल्दी ही आप औने दुसरे बच्चे की तैयारी में होंगे।लेकिन अभी के लिए अपनी नन्ही फॅमिली के हर छोटे बड़े लम्हों को सेलिब्रेट करें क्योंकि दुनियाभर की दौलत देने के बाद भी वो हासिल नहीं होता जो अभी आपके पास है ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें