Important Tips : कैसे अपने बेबी को पूरी रात बिना किसी अवरोध के सुलाएं 

Important Tips : कैसे अपने बेबी को पूरी रात बिना किसी अवरोध के सुलाएं 

नई माओं के लिए बच्चे को रात में बिना की रुकावट के सुलाना एक बड़ा चैलेंज हो सकता है । लेकिन कुछ बातों को ध्यान में कढ़कर इन बातों से उबरा जा सकता है ।विडियो में देखें बच्चों की नींद में बाधा डालने वाले 5 कारण और उनसे निपटने के उपाय :

विडियो से ली गयी कुछ बातें इस प्रकार है :

  • गीली नैपी: नवजात बच्चे के लिए एक लीकिंग नैपी बहुत परेशानी खड़ी कर सकती है । लीकिंग का मतलब बेबी का गिला हो जाना जिससे बच्चा बार बार जग जाता है । इसीलिए अच्छी क्वालिटी के नैपी का इस्तेमाल करें जो उस एपुरी रात सुखा रखे ।
  • हंगरी बेबी: अगर आपने अपने बेबी को बिना कुछ खिलायें सुला दिया है तो भी ये बच्चे को परेशान करता है और बच्चे रात में जग जाएंगे। इसीलिए पहले बच्चे को अछे से पेटभर खाना खिलायें उसे बाद गोद में गाना गाते हुए सुला दें ।
  • थका हुआ बेबी: हर बच्चे के सोने का एक समय होता है और अगर वो उस समय को चुक जाएँ तो उनकी थकान बढ़ जाती है । अगर आप , आँखों को रगड़ना, सर निचे करके सो जाना आदि जैसे लक्षण अपने बच्चे में देखते हैं तो तुरंत बच्चे को बिस्तर पर ले जाकर सुला दें ।
  • घर में शोर होना: अगर आपका घर ज्यादातर समय शोरगुल में रहता है तो ये भी बच्चे के लिए एक बड़ी समस्या है जिसे ठीक करना जरूरी है ।इसीलिए बच्चे के सोने के समय पर घर को थोड़ा शांत रखने की कोशिश करें । आधी रात में बच्चे के उठते ही उसके पास दौड़कर जाने की आदत न डालें इससे बच्चे खुद से दोबारा सो जाना सीखते हैं ।
  • अलग अलग जगहों पर जागना: कई बार आपके बच्चे को लग सकता है की वो सोता तो कहीं और है और जगता कहीं और है । ऐसे में वो खुद को ओरिएंट करने के लिए आपको ढूंढते हैं । इसीलिए एक बेडटाइम रूटीन का पालन करें जहाँ बाचा आपको देखके सोये और उठे भी उसी जगह और उठकर आपको देख

पढें : बच्चों के इफेक्टिव नैपिंग के लिए 7 गोल्डन रूल

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें 

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.