बच्चों के Immune System मजबूत करने वाले 10 Yummy Snacks

फ्लू का मौसम बहुत नज़दीक है ऐसे में बच्चों को पौष्टिक आहार की जरूरत होती है जो उनके शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को बढाए ।लेकिन वो कौन से फ़ूड हैं जो इस फ्लू के मौसम में भी आपके बच्चे को सुरक्षित रख सकते हैं ?हमने आपके लिए ऐसे ही कुछ पौष्टिकता से भरे स्नैक्स की लिस्ट तैयार की है जो स्वादिष्ट भी है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ाती हैं ।

1. सैल्मन

जहाँ तक शारीरिक विकास की बात है हम सब जानते हैं की ओमेगा 3 के कई फायदे हैं । और यही कारण है की सैल्मन बच्चों में लिए बहुत फायदेमंद है । इसमें ओमेगा 3 फैट्स आर्चर मात्रा में उपलब्ध होते हैं जो बच्चे के शारीरिक विकास के साथ साथ उसके प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाते हैं ।

 Salmon

2. बादाम
प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बादाम एक बेहतरीन चीज़ है । इसमें विटामिन ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम होता है जो फ्लू के इस मौसम में बच्चे के लिए बहुत फायदेमन्द होते हैं । इन सबके अलावा ये फाइबर और प्रोटीन का भी बेहतरीन श्रोत होता है ।

 Almonds

3. पालक
ओके भले ही इसे खाकर आपका पोपये की तरह न फुले लेकिन ये उसके शरीर में इम्यून सिस्टम को बहुत बढ़ा देता है । पालक में विटामिन ए, इ, सी और के, फलते, मैंगनीज़, जिंक, सेलेनियम और आयरन मौजूद होता है । इसीलिए इसमें कमाल की पौष्टिकता होती है ।

Spinach

4. अलुवा (स्वीट पोटैटो)
स्वीट पोटैटो में बीटा कैरोटीन होता है जो ब्लड सेल्स बनाने का काम करते हैं । ये विटामिन सी, मैंगनीज़, कॉपर, पैन्टोथेनिक एसिड और विटामिन बी6 से भरपूर होता है ।

sweet-potatoes

5. ओट्स
ओट्स से जुडी सबसे अच्छी बात ये है की इसमें कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करते हैं । इसमें बीटा ग्लुकेन् नाम के फाइबर मौजूद होते हैं जो पेट के भीतरी लाइनिंग को मजबूत करते हैं जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है ।

Oats

6. बेरीज
इनमे एंटीऑक्सीडेंट की भरमार हालति है जो सीधे तौर पर स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ही अच्छा होता है । ये कैंसर पैदा करने वाले फ्री रेडिकल से भी लड़ते हैं । ये न सिर्फ स्वादिष्ट हैं बल्कि एक तरह के सुपर फ़ूड हैं ।

 Berries7. दही
दही भी आपके पेट की लाइनिंग को मजबूत करके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं । ये बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमणों से भी बचाता है ।

yogurt


8. बीज (सीड्स)
सीड्स की बहुत सी वैराइटी होती हैं जिसे आपका बच्चा जरूर एन्जॉय करेगा । ये कई तरह के पौष्टिकताओं का भी संगम हैं ।कली भी सीड हज़ारों पौष्टिक तत्वों से भरे होते हैं । इनमे से विटामिन इ, जिंक, और ओमेगा 3 फैट्स प्रमुख हैं ।

seeds

9. अंडे
अगर आप सोच रहे थे की इस लिस्ट में अंडा भी होगा तो आप बिलकुल सही थे । अंडे विटामिन डी के श्रोत हैं जो किसी नेचुरल फ़ूड में आसानी से नही मिलता है । अण्डों को खाने के कई तरीके भी होते हैं इसीलिए आपका बच्चा भी इसे मज़े से खाएगा ।

Eggs

10. ब्रोक्कोली
ब्रोक्कोली हो सकता है आपके बच्चे को ज्यादा पसंद न हो लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की उसे ये फ़ूड न दिया जाए । ब्रोक्कोली नेचुरल मिनरल के श्रोतों में से प्रमुख है । इसमें विटामिन सी, ए, ई और एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है जो बच्चे के इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है ।

 Broccoli

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयरकरें HindiIndusaparent.com   द्वारा ऐसी ही और जानकारीऔरअपडेट्स केलिए हमें Facebook पर  Like करें