Housewives के लिए 8 बिजनेस टिप्स...बिना पैसे लगाए घर बैठे कमाएं

lead image

हम आपके लिए 8 ऐसे आसान तरीके लेकर आए हैं जिससे आप भी घर बैठे पैसे कमा सकती हैं। इन बिजनस सेटअप में बहुत कम पैसे या नहीं के बराबर पैसे लगेंगे और आप अच्छी कमाई कर सकेंगे।

हाउसवाइफ घर की रीढ़ होती है। रीढ़ की हड्डी की तरह ही हालत हाउसवाइफ की भी होती है। जबतक दर्द ना करे अहमियत नहीं देते। हाउसवाइफ बनना या घर में रहने का फैसला उनका होता है और इस दौरान वो भले वो पैसे कमाने की इच्छा उनमें ना रहे जाए लेकिन जिस दिन ये इच्छा जाती है उस दिन से कॉन्फिडेंस भी डगमगाने लग जाता है।कई बार पतियों से पैसे लेना काफी टेंशन और दुखदायी होता है। आपको कुछ अच्छा लगे तो भी आप एक बार सोचते हैं।

आज आपके लिए एक अच्छी खबर है। हम आपके लिए 8 ऐसे आसान तरीके लेकर आए हैं जिससे आप भी घर बैठे पैसे कमा सकती हैं। इन बिजनस सेटअप में बहुत कम पैसे या नहीं के बराबर पैसे लगेंगे और आप अच्छी कमाई कर सकेंगे।

1.डाटा एंट्री जॉब

src=http://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2016/09/office 625893 1280.jpg Housewives के लिए 8 बिजनेस टिप्स...बिना पैसे लगाए घर बैठे कमाएं

अगर आप कंप्यूटर की जानकार हैं तो आपके लिए कई रास्ते खुले हैं जिसमें आपकी आमदनी भी अच्छी होगी। डाटा एंट्री जॉब में आपको डाटा टाइप करना होता है जहां से भी आपको बोला जाए। कभी कभी आपको एक जगह से दूसरी जगह सिर्फ कॉपी पेस्ट करना होता है। अगर आप अच्छे खासे जानकार हैं तो आप Spreadsheets का भी काम कर सकती हैं। इसमें आपको दिन भर में 1-3 घंटा देने की जरुरत होती है और पैसे भी अच्छे मिलते हैं।

2.क्रेच का बिजनस

ये बाकि क्रेच जैसा नहीं जो आप समझ रही हैं। इसके लिए आपको कोर्स करने की जरूरत होगी जो कई वेबसाइट फ्री में भी ऑफर करते हैं। सभी पैरेट्स चाहते हैं कि उन्हें एक अच्छा Childminder मिले जो बच्चे को पूरा समय दे सके। भारत में क्वालिटी वाले क्रेच की संख्या कम है इसलिए अगर आप डिग्री लेती हैं तो आपको अच्छे पैसे मिल सकते हैं।इसके लिए आपको सारा दोपहर देना होगा और खुद की फी चार्ज कर सकते हैं।

3. फ्रीलेंसिंग जॉब

मैंने भी ये काम किया है जब। फ्रीलैंसिंग अब पहले से कहीं ज्यादा आसान है।अगर आपके ग्लोबल क्लाइंट हैं तो आप डॉलर में भी पैसे कमा सकती हैं अगर आपका काम अच्छा है।अगर आप लिख सकते हैं तो कई क्लाइंट आपको शब्दों के हिसाब से पैसे देंगे और। अगर आप आईटी फील्ड से हैं तो भी कई क्लाइंट चाहते कोड्स जल्दी लिखना चाहते हैं। अगर आपके Statistics में डिग्री है तो कई स्टूडेंट थिसिस में आपकी मदद चाहेंगे। यहां तक कि पॉवर प्वाइंट भी कई बार मायने रखती है।कई फ्रीलेंसिंग वेबसाइट है जो असाइनमेंट देती है और उसके बदले प्रतिशत में आपका मुनाफा होता है।

4.रिक्रूटमेंट सर्विस

अगर आप कभी भी सर्विस सेक्टर में रही हैं तो आप जानती होंगी कि रिक्रूटमेंट कैसे किया जाता है। अगर आप लिंकडीन जानती हैं या आपने कोर्स कर लें तो आप इसमें काफी आगे जा सकती हैं। इसके लिए धैर्य रखने की जरूरत है। इसमें नेटवर्क बनाने में समय लगता है, इंतजार करना पड़ता है लेकिन आखिर में आपका बड़ा अमाउंट में कमीशन आता है।

5.इनश्योरेंस एडवाइजर

src=http://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2016/09/calculator 385506 1280.jpg Housewives के लिए 8 बिजनेस टिप्स...बिना पैसे लगाए घर बैठे कमाएं

इंश्योरेंस कंपनी हमेशा ऐसी औरतों को खोजते हैं जो अच्छी इंश्योरेंस एडवाइजर हों। इसके लिए आपको जो भी जरुरी ट्रेनिंग होगी वो दी जाएगी। ये फील्ड अब काफी ग्लैमरस भी हो गया है और कमीशन भी अच्छी खासी मिल जाती है। इसमें आपको घर से बाहर निकल कर लोगों से मिलना होगा, नेटवर्किंग बढ़ानी होगी और अगर पहले से है तो और भी अच्छी बात है।

6.बेकिंग और कैटरिंग

ये एक ऐसा काम है जो आप तभी कर सकते हैं। कई ऐसे स्टार्टअप हैं जो आपकी पैकिंग में मदद करते हैं और डिलिवर भी करते हैं। जहां तक बेकरी की बात है तो हमेशा घर के बने केक की डिमांड की जाती है जिसमें मक्खन डाला गया हो लेकिन कॉर्मशियल बटर नहीं।

7.ट्रांसक्रिप्शन जॉब

अगर आप विदेशी लहजे (Foreign accent) का टेप सुनकर टाइप कर सकते हैं तो ये नौकरी आपको पसंद आएगी। इसके लिए क्लाइंट लंबे समय़ तक जो लोग टिक सकें उन्हें देखती है। इसके लिए आपको ज्यादा नौकरी भी नहीं ढूंढनी पड़ेगी।

अगर आप मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन कर सकते हैं तो और भी अच्छी बात है। ये थोड़ा टेक्निकल होता है और ज्यादातर विज्ञान की पढ़ाई कर चुके लोगों के लिए ये बहुत अच्छी जॉब है।इसमें कुछ गलतियां माफ भी रहती हैं। इसमें पैसे भी अच्छे मिलते हैं। इसमें आपको सिर्फ एक लैपटॉप और अच्छे क्वालिटी के हेडफोन चाहिए।

8.कॉपी एडिटिंग और प्रूफ रीडिंग

अगर आप लिटरेचर की स्टूडेंट रही हैं तो यह काम आपको पसंद आएगा और सच बताऊँ तो पैसा भी बुरा नहीं है। पब्लिशिंग इंडस्ट्री फल फूल रही है और वह ऐसे किसी भी शख्स को पैसे देने को तैयार हैं जो एक grammatical error पकड़ सके। अगर आप में वह काबिलियत है तो ये काम आपके लिए एकदम सही है।

मैं आशा करती हूं कि ये आइडिया आपके काम आएंगे और खाली समय में अगर आप कुछ पैसे कमा लेती हैं तो इसमें बुराई क्या है।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent