इन Mouth Watering Foods के बिना आपकी होली अधूरी है।

इन Mouth Watering Foods के बिना आपकी होली अधूरी है।

होली आने को है और गुजिया, दही वडा, शक्कर पारे और मीट के बागौर होली मनाने में मज़ा ही क्या है ? होली का मतलब है बुराई पर अच्छाई की जीत और इसी को दर्शाने के लिए हम होली के एक दिन पहले होलिका दहन करते हैं। इस साल महाराष्ट्र में सूखे के कारण लोगों से अपील मक गयी है की वो ये होली सुखी होली की तरह या बिना पानी के मनाएं । एक जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के कारण आपको इसमें योगदान  देना चाहिये लेकिन मिठाइयां खाने पर तो कोई पाबन्दी नहीं है।
इसीलिए हमने सोचा की क्यों न आपसे कुछ पुराने रेसेपी शेयर किये जाएँ ताकि इस मिठास को आप भी अपने आसपास के लोगों में बांटना न भूलें। इन्हें ट्राय करें :

1. गुजिया
होली ट्रेडिशनल गुजिया के बगैर अधूरी है लेकिन इसे बनाने में कई बार बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है । लेकिन ये वीडियो आपको बताएगी की आम गुजिया से अलग और बाजार में आसानी से न मिल पाने वाली चन्द्रकला गुजिया आप कैसे बना सकते हैं ।इस वीडियो में जानिए की कम समय में स्वादिष्ट गुजिया कैसे बनाई जा सकती है ।


2. दही वडा
उत्तर भारत में लोग मानते हैं की होली यमी दही वडा और लाल ईमली की चटनी के बगैर पूरी नही होती। क्या बात है ? अभी से मुह में पानी आ गया ? हालांकि इसे बनाना तो आसान है लेकिन सही उरद की दाल का मिल पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है जिससे इसे मुलायम बनाया जाता है। अगर आप ऐसी ही समस्या से परेशान हैं तो अब मत होइए । संजीव कपूर के इस वीडियो को देखिये जिसमे आप स्टेप बाय स्टेप मुलायम दही वडा बनाने की विधि समझ पाएंगे।

3. शक्कर पारे
होली के दिनों मिठाइयों में शक्कर पारे भी खूब पसंद किया जाता है। शक्कर पारे को बनाते समय चाशनी और चीनी की पर्याप्त और सही मात्रा का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यही चाशनी या चीनी तय करेंगी की आपका शक्कर पारे ठोस होगा या मुलायम।शक्कर पारे को बनाना सीखने के लिए ये वीडियो देखें :

4. ठंडाई
ठंडाई भी होली की खासियतों ने से एक है और इसे बनाने के लिए बहुत तैयारी करनी पड़ती है। ये दरसल कोल्ड ड्रिंक, बादाम,इलाइची, तरबूज के बीज, गुलाब के पत्ते, दूध, चीनी, पेप्पर, सैफरॉन आदि का मिक्सचर होता है ।इसे भी बनाने के लिए सही चीज़ के सही मात्रा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अगर ऐसा नहीं हुआ तो ठंडाई में वो मज़ा नहीं रह जाएगा। इस वीडियो में देखिये ठंडाई बनाने के स्टेप बाय स्टेप तरीके ।

5. पुराण पोली
महाराष्ट्र में कोई भी त्यौहार पुराण पोली के बिना पूरी नही होती है और यही कारण है की होली के दौरान भी इसकी खूब डिमांड रहती है।पुराण पोली, चना दाल और आते से बनता है और इसका स्वाद मीठा होता है। इसमें पोली (ब्रेड) का बनाना थोडा मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसमें बिलकुल सही मात्रा में दाल का भरा जाना बहुत जरूरी है।इस वीडियो से आप पुराण पोली घर पर ही बना पाएंगे।

 इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  HindiIndusaparent.com   द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स केलिए हमें Facebook पर  Like करें   
Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.