healthcare professionals द्वारा बताये गए प्रेगनेंसी के 5 आसान exercises

lead image

अभी तक प्रेगनेंसी के दौरान एक्सरसाइज के फायदे बहुत साफ़ साफ़ पता चल चुके हैं । birth complications को कम करने से लेकर रातों में अच्छी नींद आने तक ये सब एक्सरसाइज के द्वारा संभव है ।

रिसर्च पूरा होने के बाद ने एक एक्सरसाइज की लिस्ट जारी की है जो हर गर्भवती महिला को हफ्ते में कम से 3-4 दिन तो करना ही चाहिए । कुछ एक्सरसाइज intense हैं जिन्हें केवल 20 से 30 मिनट ही करना चाहिए ।ये हैं एक्सपर्ट द्वारा बताये गए एक्सरसाइज की लिस्ट जो आपकी और आपके बच्चे के स्वास्थ्य की देखभाल करता है ।

1.दौड़ना
एक गर्भवती महिला के दिमाग में हो सकता है की एक्सरसाइज सबसे पहले न आये । sports scientist नीना फेरारी बताती हैं की इसके बहुत सारे फायदे हैं । हालाँकि माओं को ये जरूरत से ज्यादा नहीं करना चाहिए और खुद को ज्यादा थकाना नहीं चाहिए । अगर आपको दौड़ने का अनुभव नहीं है तो आप power walking यानी तेज़ी से चलने का अभ्यास भी कर सकती हैं । किसी भी फॉर्म में रनिंग, जॉगिंग, वॉकिंग प्रेग्नेंट मॉम के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज है ।

2. तैरना
तैरना अपने आप से सबसे बेहतर और अपने आप में भरा पूरा एक्सरसाइज है जिसे आपको करना चाहिए, फिर चाहे आप प्रेग्नेंट हों या न हों । कार्डियो करने का ये बेहतरीन तरीका है ।इसके अलावा इससे आपके हाथों, पैरों और शरीर के भीतरी भागों की मांसपेशियों की भी अछि खासी एक्सरसाइज हो जाती है । लेकिन याद रखें की पानी में एक्सरसाइज कर रही हैं तो खुद को हाइड्रेटेड रखें क्योंकि हो सकता है की आवक शरीर को पानी की कमी महसूस न हो ।
3. योग
अगर ऊपर के सभी एक्सरसाइज की बात करें तो ये सबसे आसान और बेहतर ट्रेवका है एक्सरसाइज शुरू करने का । योगा न सिर्फ माओं के मांसपेशियों को सुरक्षित और टोन में रखती है बल्कि इससे शरीर में blood सर्कुलेशन भी बहुत बेहतर ढंग से हो पाता है । इसके अलावा जोड़ों के दर्द आदि से छुटकारा मिलता है ।
src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/04/yoga.jpg healthcare professionals द्वारा बताये गए प्रेगनेंसी के 5 आसान exercises

4. Racquet Sports
टेनिस, स्क्वाश, बैडमिंटन जैसे खेलों को पहले प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा माना जारा था । लेकिन ACOG ने हाल ही ने इसे प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सुरक्षित बताया है । ACOG का मानना है की ये स्पोर्ट्स होने वाली माओं के लिए एक बेहतर एक्सरसाइज हैं । लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप अगले टूर्नामेंट के लिए तैयार हो जाएँ ।

5. साइकिलिंग
हम ये सलाह बिलकुल नहीं देंगे की माओं को साइकिल लेके BMX के लिए निकल जाना चाहिए या साइकिल लेके फ्रांस के टूर पर निकल जाना चाहिए । लेकिन हाँ अगर आप ACOG की मानें जो साधारण बाइक चलायें, साइकिलिंग हलकी फुलकी करें । कई स्पिन क्लासेस में आजकल एक्सरसाइज ऑफर की जाती है । अगर आप सोईन क्लासेज की महंगी फीस नहीं देना चाहते हैं तो पड़ोस में किसी अछि जगह जाकर थोड़ी देर साइकिल जरूर चलायें । ये आपके और आपके बेबी के लिए बहुत ही अच्छा होता है ।
ये 5 सलाह बहुत अच्छे और प्रेग्नेंट महिलाओं द्वारा किये जाने लायक हैं । इनके साथ जो बहुत सारे फायदे मौजूद हैं उन्हें देखते हुए तो यही लगता है की इन्हें साधारण तौर पर डेली लाइफ में भी अपनाना चाहिए।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें