Pregnancy के दौरान होने वाली माँ की ये आदतें बच्चे को Smart बनाती हैं ।

lead image

प्रेगनेंसी के दौरान हम कई तरह के नियमों का पालन करते हैं क्योंकि हम जानते हैं की इस समय हम कुछ भी करें, उसका सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर होता है ।और उनपर ये असर सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक और भावनात्मक भी होता है ।आप क्या खाती हैं, आपके इमोशन, आपका गर्भ में पल रहे बच्चे से बातचीत ये सब कुछ उसके दिमाग के विकास को सीधे तौर पर प्रभावित करता है ।

लेकिन क्या आपको मालूम है की प्रेगनेंसी के दौरान आपकी लाइफस्टाइल का बच्चे के दिमाग के विकास के साथ साथ उसके इंटेलिजेंस के विकास पर सीधा असर पड़ता है ।
"बेटर बेबी बुक" के ऑथर डॉ.लाना असप्रे के मुताबिक "जीन्स बच्चे के इंटेलिजेंस के विकास में बहुत बड़ा रोल प्ले करते हैं, लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान सही लाइफस्टाइल अपनाने से ये जीन्स गर्भ में पल रहे बच्चे में अच्छे से काम करते हैं ।"
अपने बच्चे की इंटेलिजेंस बढ़ाने के लिए ये हैं वो 6 आदतें जिन्हें प्रेगनेंसी के दौरान ध्यान में रखना चाहिए :

1.लगातार स्पर्श करना : आपके बच्चे में जो पहला सेंस विकसित होता है वो है स्पर्श का सेन्स । अपने बच्चे से बात करने का एक ही रास्ता है और वो है आपका पेट ।गर्भ में बच्चाआपके बाहरी स्पर्श को महसूस कर सकता है । ये उसके नर्वस सिस्टम को भी आराम पंहुचता है और आपकी बॉन्डिंग भी बढ़िया होती है ।
अपने पेट को नीचे से ऊपर हलके हलके मालिश करने की आदत डालें .

2.अच्छे संगीत सुनें : अध्ययनों के मुताबिक बच्चे गर्भ से ही सुनना शुरू कर देते हैं । अच्छे संगीत न सिर्फ आपको रिलैक्स फील करवाते हैं बल्कि बच्चा भी रिलैक्स फील करता है ।

3.अपने चारों ओर पाजिटिविटी रखें : आप अपने आस पास जो भी देखते और सुनते हैं उसका सीधा असर बच्चे पर होता है । इसीलिए कोई भी हिंसक फ़िल्म न देखें. प्रेगनेंसी के दौरान आध्यात्मिक प्रोग्राम देखना चाहिए । ध्यान करें ।

4.धुप में थोडा घूमें : विटामिन डी आपके बच्चे की हड्डियों के विकास में बहुत अहम रोल निभाता है और सूरज की रौशनी विटामिन डी का प्राकृतिक श्रोत है । प्रेगनेंसी के दौरान 20 मिनट धुप में घूमने की ये आदत बच्चे के स्वास्थ्य पर दूरगामी पॉजिटिव असर डालती है ।

5.रीडिंग को डेली हैबिट बनाएं : रीडिंग किसी भी समय एक अच्छी आदत है । ऐसी किताबें पढ़ें जिनसे सकरत्मकता आये और अच्छी सोच बनें । आप गीत जैसी पौराणिक किताबें भी पढ़ सकती हैं ।आपको सोने से पहले रीडिंग की आदत डाल लेनी चाहिए। रीडिंग से अच्छे हॉर्मोन भी बनते हैं जो आपके बच्चे के दिमागी विकास के लिए बहुत अच्छे होते हैं ।

6.पौष्टिक आहार ही लें : आपको अच्छे से पता है की आपके अंदर एक जीवन तैयार हो रहा है जो पूरी तरह आप पर निर्भर है । आपके खाने की आदतें सीधे तौर पर आपके बच्चे पर असर डालती हैं।  मसालेदार चीजें खाने से या शराब पीने से बचें । स्वस्थ और फ्रेश खाना ही खाएं ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें