प्रेगनेंसी के दौरान धूम्रपान foetal DNA को बदल सकता है।

American Journal of Human Genetics में छापे एक जर्नल के मुताबिक प्रेगनेंसी के दौरान धूम्रपान foetal DNA को बदल सकता है।

साइंस के पास बहुत पुख्ता डेटा है जो साबित करते हैं हैं की प्रेगनेंसी के दौरान स्मोकिंग के कितने नुकसान हैं । लेकिन एक बड़े स्टडी में जिसमे 6000 महिलाओं ने हिस्सा लिया, ऐसी बाते बताई गयी हैं जिसके बाद आप अपने बच्चे की खातिर धूम्रपान करना छोड़ देंगे।

स्टडी क्या कहती है
American Journal of Human Genetics में छापे एक जर्नल के मुताबिक प्रेगनेंसी के दौरान धूम्रपान foetal DNA को बदल सकता है। अपने आप में अब तक के सबसे बड़े स्टडी जिसमे 6,685 नवजात बच्चों और उनकी माँ पर अध्यन किया गया उसमे लोगों से सवाल पूछे गए थे ।

  • जिन्होंने प्रेगनेंसी के दौरान स्मोकिंग की उन्हें "sustained smokers" , जिन्होंने स्मोक नहीं किया उन्हें "non-smoker" और जिन्होंने लरेग्णांच्य के दौरान कभी कभी स्मोक किया उन्हें "any smoking" का टैग दिया गया ।
  • रिसर्चर्स ने सभी के डिलीवरी के बाद umblical cord से ब्लड सैंपल लिए, ताकि बच्चे के डीएनए की जांच की जा सके।
  • “sustained smokers” के बच्चों में “no smoking” बच्चों के मुकाबले पाया गया की 6,073 जगहों पर डीएनए केमिकली मॉडिफाई हो गया था ।

" ये हमारे लिए अचम्भे की बात थी की नवजात बच्चों में से epigenetic signal आ रहे थे जप बिलकुल वैसे थे जैसे कोई वयस्क स्मोक करता है तो उसके शरीर में होता है । इनमे बहुत से ओवरलैप हैं । " - को सीनियर ऑथर स्टेफनी लंदन जो नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ एनवायर्नमेंटल हेल्थ साइंसेज जो की नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ का हिस्सा है उसमे चिकित्सक हैं ।

 " ये स्मोमिंग के दौरान खों का उससे संपर्क में आने की निशानी है। foetus इसमें सांस नहीं ले रहा है लेकिन वही चीजें उसमे प्लेसेंटा के माध्यम से जा रही होती हैं ।" एक सिगरेट भी प्रेगनेंसी के दौरान नुकसान करने के लिए काफी है । कई महिलाएं कह सकती हैं की वो कभी कभी स्मोक करती हैं, रोज एक या दो लेकिन सच तो यही है की एक सिगरेट भी नुकसान पंहुचाने के लिए काफी है ।

स्टडी बताते हैं की हलकी स्मोकिंग भी lower respiratory tract में इंफेवशन पोङा कर सकती हैं जिससे बच्चे को स्वास्थ्य पर बाहय ज्यादा असर पड़ता है साथ ही प्लेसेंटा को नुकसान पंहुचता है । इसके अलावा बोन डेंसिटी कम हो जाने से उम्रदराज महिलाओं में फ्रैक्चर की संभावना बढ़ जाती है ।

ये वीडियो आपको बताएगी की प्रेगनेंसी के दौरान सिगरेट पीना कितना खतरनाक है ।

 
इससे पहले हुई स्टडीज में ये भी पता चला है की जब माएँ स्मोक करती हैं तो उनके पेट में पल रहा बच्चा कैसे रियेक्ट करता है ।ऐसी ही एक स्टडी में रिसर्चर्स ने पाया की जो महिलाएं स्मोक करती थीं उनके पेट में पल रहे foetuses अपने मुँह को ज्यादा चलाते थे ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें