माँ बनने के बाद कैसे स्वस्थ और तंदरूस्त रहें ?

lead image

चाहे कितनी भी प्लानिंग कर लीजिये लेकिन जिम जाकर कसरत करने में पूरा का पूरा दिन बर्बाद हो जाता है।  जब तक आप खाना बनाते हैं , कपडे आदि साफ़ करके सामान कार में डालते हैं तब तक सारा समय निकल जाता है और आखिरी चीज़  दिमाग में रह जाती है वो है जिम जाके कसरत करना।

लेकिन व्यायाम के अच्छे परिणाम के लिए जरुरी नहीं है की आप केवल दो विकल्प रखें या  तो सारे व्यायाम करे या कुछ भी न करें । बस यहाँ से वहां 1 से 5 मिनट के व्यायाम से  आप हफ्ते के अंत  तक आप अपने आप में बदलाव देखना शुरू कर सकते हैं ।

  • अगर आप जिम जाने के पैसे और समय से बचना चाहते हैं ये हैं कुछ आसान व्यायाम के तरीके जिसे आप इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • जब भी संभव हो सीढ़ियों का इस्तेमाल करें । अगर सीढ़ियाँ बहुत ज्यादा हैं तो एक दो फ्लोर तक सीढ़ियों का इस्तेमाल करें उसके बाद ही लिफ्ट में जाएँ .
  • नहाते समय शरीर को खींचे. शरीर को खींचने का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप अपने हाथों और जॉइंट्स को गति देते हैं जिससे चोट लगने पर भी ये काम करते हैं।
  • उचित आसन का अभ्यास करें। देर तक सीधे खड़े रहने से मांसपेशियों में संकुचन आ जाती है और यही मांसपेशियों में संकुचन कैलोरी जलता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाता।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/03/squatting.jpg माँ बनने के बाद कैसे स्वस्थ और तंदरूस्त रहें  ?

  • जब भी आप खड़े हों अपने कुंदों को 2 सेकंड के लिए भींचें और फिर छोड़ दें । ऐसा 10 से 15 बार करने से अतिरिक्त कैलोरी जलाई जा सकती है  ।
  • गाड़ी को स्टोर से दूर खड़े करें और स्टोर तक पैदल जाएँ  । ऐसा करने से न सिर्फ आप कैलोरी जलाएंगे वल्कि गाड़ी के ईंधन बचने से आप धरती को प्रदुषण रहित रखने में भी मदद करेंगे ।
  • अगली बार जब आप स्टोर से सामान उठाकर कार में रखने जा रहे हों तब सामान के साथ अपनी बाहों को ऊपर उठाएं जैसा आप जिम मे बाइसेप्स बनाने के लिए करते हैं ।अपनी कहूँ को खुद से सटा ले और बिना केहुनी हिलाये अपने हाथ को सामान के साथ ऊपर निचे करें । हाथ मोड़कर सामान को कंधे तक लाएं ।ऐसा करते रहें जबतक आप अपनी कार तक नहीं पहुँच जाते ।
  • टीवी देखते समय जब प्रचार आये तब फ्रिज की और जाने से बेहतर है की कुछ क्रंचेज़ मार लें ।ज़मीन पर लेट जाएँ, पेट टाइट करें, और अपने चहिते पेट के व्यायाम को 10 से 15 बार करें । इससे आप प्रचार के दौरान कैलोरी बढ़ाने के बजाये घटाएंगे ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें 

Hindi।indusparent।com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें