11 बातें जो सिर्फ एक पिता अपने बच्चे को सीखा सकते हैं

lead image

पिता हमेशा पहले शिक्षक होते हैं करके लड़कों के लिए . लाइफ स्किल्स सीखाने में एक पिता बहुत ही अहम रोल अदा कर सकते हैं . और इस प्रक्रिया में पिता पुत्र के रिश्तों में भी मिठास आती है .

#1 अच्छी किताबें पढ़ना

कहा जाता है की लीडर्स रीडर्स भी होते हैं इसीलिए अपने बेटे को रोज कम से कम 15 मिनट पढने के लिए जरुर प्रेरित करें . इससे न सिर्फ उसकी शब्दावली में सुधार होगा बल्कि इससे उसमें आत्म-विश्वास भी जागेगा .किताबें पढने से उसके अकादमिक रिजल्ट भी अच्छे होंगे . इसके अलावा जब आप उसे कहानियाँ सुनायेंगे तो वो लम्हे आपको भी याद रहेंगे .

#2 कोई इंस्ट्रूमेंट बजाना

किसे पता है की क्या पता आपका बेबी बड़ा होकर कोई फेमस म्यूजिशियन ही बन जाए ! म्यूजिक बच्चे की मेमोरी को भी बेहतर बनाता है . इससे उसमे डिसिप्लिन की भावना भी आती है . ये उन्हें सोशली भी लोगों से कनेक्ट करने में मदद करता है .

#3 खेल खेलें

टीवी देखकर टाइम गंवाने से अच्छा है आप उनके साथ जाकर कोई खेल खेलें . खेलने से वो शारीरिक रूप से तंदरूस्त भी रहेगा और उसे टीम वर्क करने का भी एहसास होगा . स्पोर्ट्स बच्चों में लीडरशिप स्किल्स का भी विकास करता है .

#4 बाहर जाकर कैम्पिंग करें

उसे कुछ दिनों के लिए बार ग्रील बनने दें .बच्चों को कैम्पिंग के लिए भेजना कई बार बहुत अच्छा एक्सपीरियंस साबित होता है . इससे उसे बहुत खुबसुरत मेमोरी मिलने के साथ-साथ लाइफ के कई लेसन भी सीखने को मिलते हैं . इससे बच्चा न सिर्फ इंडिपेंडेंट बनता है बल्कि उसे जिम्मेदारी का भी एहसास होता है .

#5 उसे अलग-अलग तरह के गाँठ बाँधना सिखाएं

ये लड़कों को सिखने वाली सबसे इम्प्रेससिव चीज़ है . अपने शू लेस बंधना भी एक कला है जो बच्चे को सिखाना चाहिए .उसे बेसिक गाँठ बाँधना सिखाएं जिसकी जरूरत हमें रोज की ज़िन्दगी में पड़ती है .

#6 कमरे को पेंट करें

बच्चे के अन्दर के आर्टिस्ट को जगाएं . कमरे की दीवारों को पेंट करना एक बहुत ही खुबसुरत फन एक्टिविटी हो सकता है . इससे आप अपने बच्चे के साथ कुछ क्वालिटी टाइम भी बिता पाएंगे .

#6 जेंटलमैन बनें

उसे अपने हाई स्कूल के पार्टी के लिए तैयार करें . इस स्टेज पर अपने बच्चे को एक जेंटलमैन की सभी क्वालिटी समझायें .इससे आपका रिश्ता भी बेहतर होगा . उसे हाथ मिलाना, टेबल मैनर्स और आदर के साथ बात करना सिखाएं. उसे दूसरों की सहायता करना सिखाएं . जैसे सीनियर सिटीजन को सीट देना आदि .

#7 जेंटलमैन की तरह ड्रेस पहनना

अब उसे हीरो बनने दें . एक पिता ही अपने बेटे को अच्छे से बता सकता है की कैसे कपड़े पहनना है . अगर आप उसे अपने कपडे धोना और उन्हें आयरन करना भी सिखा पाएं तो ये कमाल की बात होगी . इससे भविष्य में जब वो किसी और जगह पर जाएगा आपसे दूर तो अपने कम वो खुद कर सकेगा .

#8 पैसे की बचत

अगर आप उसे एक सफल व्यक्ति ले रूप में देखना चाहते हैं तो उसे आज से ही पैसों की कीमत समझायें .उसे पॉकेट मनी से ही सेविंग करने की आदत डलवायें . ये उसे एक जिम्मेदार व्यक्ति बनेगा और वो फालतू की चीजों पर खर्च करने से भी बचेगा .पॉकेट मनी से पैसे बचा कर पिग्गी बैंक में डलवाने की आदत रखवाएं .

#8. अपनी बात की इज्ज़त रखें

अपने बच्चे को शुरू से ही अपनी बातों पर टिके रहना सिखाएं और कोई भी गलत बात बोलने से रोकें, ये के बेहतर इंसान बनने की दिशा में सबसे महत्त्वपूर्ण कदम होता है . इससे उसमे ईमानदारी आएगी और वो एक सशक्त इंसान बन पाएगा .

#9 नुकसान झेलना सिखाएं


आपका बेटा अपने जीवन में हर तरह के उतार चढ़ाव से होकर गुजरेगा . इसीलिए उसे ये सिखाना जरुरी है की मुसीबत के समय में चीजों से कैसे निपटें. उसे शुरू से ही छोटे मोटे नुकसान को झेलना सिखाएं . दोस्तों के साथ झगडे और उसे सुलझाना उसे बहादुर और मजबूत इंसान बनाएंगे .

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें