नए साल पर 7 Resolutions जो हर पिता को लेने चाहिए

lead image

नए साल के संकल्प को हमेशा मज़ाक के तौर पर लिया जाता है , खासकर के शुरू के 2 महीनों में . पहले महीने जिम आदि भरे होते हैं जो इस संकल्पों की हमें याद दिलाते हैं . लेकिन जल्दी ही ये भूत उतर जाता है . नए साल के संकल्प बहुत मददगार हो सकते हैं अगर इन्हें प्रेरणा के तौर पर लिया जाए . आप इस अपनी बेहतरी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं खासकर के अगर आप एक पिता हैं .

अपने बच्चे को अनुशासन सिखाएं

बच्चे अनुशासन के माहौल में अच्छा व्यवहार सीखते हैं . अगर आप बार बार नियम बदलेंगे तो ये उन्हें कंफ्यूज कर देगा . सभी के लिए एक जैसे नियम बनाएं और उदाहरण पेश करें . ऐसा करने से आपका बचा एक सुरक्षित माहौल का अनुभव करने के साथ साथ अपनी समस्याओं और परेशानिओं को आपसे आसानी से साझा करेगा .

मस्ती के लिए समय निकालें

शायद अपनी फॅमिली लाइफ या जॉब में सेटल होने से पहले आप एक मस्तमौला किस्म के इंसान थे . परिवार के साथ ट्रिप पर जाएँ और नयी नयी यादों को अपने आप से जोडें .ईमानदारी बात करें तो बच्चों को मस्ती खूब पसंद होती है . तो फिर उसमे थोडा खुद को डुबाने से क्या नुकसान है ?

अपने निजी विकास तय करें एक आदमी और एक पिटा होने की हैसियत से

ऐसी कामों में हिस्सा लें जो आपको एक बेहतर इंसान बनाता है . अपने बच्चे को सहानुभूति, दयालुता और आदर सिखाएं और खुद उदाहरण बनें . बच्चे माता पिता को देखकर बहुत कुछ सीखते हैं इसीलिए अपने घर से ही सही शुरुवात करें .

dreamstime_s_25540796

परिवार सबसे पहले

काम जरुरी है, और परिवार भी . अगर आप पिछले साल काम में बहुत ज्यादा व्यस्त रहे हैं तो इस साल परिवार के साथ ज्यादा समय बिताने का संकल्प लें . उन्हें समय दें . याद रखें की एक क्वालिटी टाइम से एक क्वालिटी रिश्ते की शुरुवात होती है .

अपनी पत्नी से और प्यार करें

इस संकल्प से आपको हमेशा जुड़े रहना चाहिए . पिता बनने के बाद बच्चे आपकी [प्राथमिकता जरुर हो जाते हैं , लेकिन पत्नी पर भी ध्यान देना आवश्यक है .बच्चे खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं जब वो अपने माता पिता को प्यार से रहते देखते हैं .

फिट रहें

इस नए साल में आपको अपने शरीर और दिमाग दोनों को तंदुरुस्त रखने का संकल्प लेना चाहिए . इसका मतलब ये की आपको स्वस्थ भोजन करना चाहिए और साथ ही अपने बच्चों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए . इसके अलावा ध्यान और योग भी करना चाहिए .अगर आप एक बार स्वस्थ भोजन लेना शुरू कर देंगे तो बच्चे भी आपकी देखा देखि इसे फॉलो करेंगे . वजन घटाने से ज्यादा फिट रहने पर ध्यान दें .

सत्ता संघर्ष से दूर रहें

कई बार घर में संघर्ष का माहौल बना रहता है , परिवार के साथ या बच्चों के साथ . एक पिता के तौर पर आप समस्याओं का निदान कर सकते हैं . बच्चों के साथ बैठें और उन्हें हालात से लड़ना सिखाएं .

2016 में आपके संकल्प क्या हैं ?

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

HindiIndusaparent.com   द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स  केलिए हमें Facebook पर  Like करें