नए साल पर 7 Resolutions जो हर पिता को लेने चाहिए

lead image

नए साल के संकल्प को हमेशा मज़ाक के तौर पर लिया जाता है , खासकर के शुरू के 2 महीनों में . पहले महीने जिम आदि भरे होते हैं जो इस संकल्पों की हमें याद दिलाते हैं . लेकिन जल्दी ही ये भूत उतर जाता है . नए साल के संकल्प बहुत मददगार हो सकते हैं अगर इन्हें प्रेरणा के तौर पर लिया जाए . आप इस अपनी बेहतरी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं खासकर के अगर आप एक पिता हैं .

अपने बच्चे को अनुशासन सिखाएं

बच्चे अनुशासन के माहौल में अच्छा व्यवहार सीखते हैं . अगर आप बार बार नियम बदलेंगे तो ये उन्हें कंफ्यूज कर देगा . सभी के लिए एक जैसे नियम बनाएं और उदाहरण पेश करें . ऐसा करने से आपका बचा एक सुरक्षित माहौल का अनुभव करने के साथ साथ अपनी समस्याओं और परेशानिओं को आपसे आसानी से साझा करेगा .

मस्ती के लिए समय निकालें

शायद अपनी फॅमिली लाइफ या जॉब में सेटल होने से पहले आप एक मस्तमौला किस्म के इंसान थे . परिवार के साथ ट्रिप पर जाएँ और नयी नयी यादों को अपने आप से जोडें .ईमानदारी बात करें तो बच्चों को मस्ती खूब पसंद होती है . तो फिर उसमे थोडा खुद को डुबाने से क्या नुकसान है ?

अपने निजी विकास तय करें एक आदमी और एक पिटा होने की हैसियत से

ऐसी कामों में हिस्सा लें जो आपको एक बेहतर इंसान बनाता है . अपने बच्चे को सहानुभूति, दयालुता और आदर सिखाएं और खुद उदाहरण बनें . बच्चे माता पिता को देखकर बहुत कुछ सीखते हैं इसीलिए अपने घर से ही सही शुरुवात करें .

dreamstime_s_25540796

परिवार सबसे पहले

काम जरुरी है, और परिवार भी . अगर आप पिछले साल काम में बहुत ज्यादा व्यस्त रहे हैं तो इस साल परिवार के साथ ज्यादा समय बिताने का संकल्प लें . उन्हें समय दें . याद रखें की एक क्वालिटी टाइम से एक क्वालिटी रिश्ते की शुरुवात होती है .

अपनी पत्नी से और प्यार करें

इस संकल्प से आपको हमेशा जुड़े रहना चाहिए . पिता बनने के बाद बच्चे आपकी [प्राथमिकता जरुर हो जाते हैं , लेकिन पत्नी पर भी ध्यान देना आवश्यक है .बच्चे खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं जब वो अपने माता पिता को प्यार से रहते देखते हैं .

फिट रहें

इस नए साल में आपको अपने शरीर और दिमाग दोनों को तंदुरुस्त रखने का संकल्प लेना चाहिए . इसका मतलब ये की आपको स्वस्थ भोजन करना चाहिए और साथ ही अपने बच्चों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए . इसके अलावा ध्यान और योग भी करना चाहिए .अगर आप एक बार स्वस्थ भोजन लेना शुरू कर देंगे तो बच्चे भी आपकी देखा देखि इसे फॉलो करेंगे . वजन घटाने से ज्यादा फिट रहने पर ध्यान दें .

सत्ता संघर्ष से दूर रहें

कई बार घर में संघर्ष का माहौल बना रहता है , परिवार के साथ या बच्चों के साथ . एक पिता के तौर पर आप समस्याओं का निदान कर सकते हैं . बच्चों के साथ बैठें और उन्हें हालात से लड़ना सिखाएं .

2016 में आपके संकल्प क्या हैं ?

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

HindiIndusaparent.com   द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स  केलिए हमें Facebook पर  Like करें   

app info
get app banner