वसा से लड़ने वाले 10 बेहतरीन व्यंजन

वसा से लड़ने वाले 10 बेहतरीन व्यंजन

अगर आपसे कोई कहे की वसा कम करने लिए खाना शुरू कर दो शायद आप सोचें की सामने वाला पागल हो गया है या मज़ाक कर रहा है । लेकिन ये कोई मज़ाक नहीं है । ये हैं वो टॉप 10 खाद्य पदार्थ जिसे आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए । यह कैसे काम करता है? हमारे विशेषज्ञ, फोर्टिस ला फेम के लवनीत बत्रा बताते हैं की ये खाद्य पदार्थ शरीर के मेटाबोलिज्म को सही रखते हुए अनचाहे जिद्दी वसा को जला सकते हैं।

अखरोट:विशेषता: यह शरीर के मेटाबोलिज्म को तीव्र गति से आगे बढ़ाते हैं । यह ओमेगा -3 फैटी एसिड का अचूक समृद्ध स्रोत है।
तुलसी:विशेषता: इन बीजों में फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा -3 के मिश्रण मौजूद हैं, जो भूख को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं। इनका शरीर पर शीतल प्रभाव पड़ता है इसलिये या शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी है . वे गर्मियों के महीनों के लिए अत्यन्त लाभकारी हैं,जो शरीर को एक शीतलता का प्रभाव प्रदान करता है.
पालक:विशेषता: ज्यादा फाइबर, कम कैलोरी घनत्व वाला पालक मन को संतुष्टि प्रदान करता है । यह वसा घटाने के लिए आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन - बी से भरपूर है ।
गाय के दूध की घी :विशेषता:यह पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में और भूख के हॉर्मोन्स कम करने में मदद करता है। शरीर को विषाणुमुक्त बनाने में भी मदद होती है .
जई:विशेषता: जई में जो एंटीऑक्सिडेंट और खनिज पाये जाते हैं वो फाइबर का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, वसा घटाने के रूप में बेहद मददगार होते हैं । जइ कोलेस्ट्रोल कम करता है और रक्त के बहाव को नियंत्रण में रखता है।
अमरनाथ:विशेषता: एक छद्म अनाज ,जो खून में ग्लूकोस की मात्रा को संतुलित रखता है। यह कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का अच्छा स्रोत है।
दालचीनी:विशेषता: दालचीनी मधुमेह को नियंत्रित रखता है साथ ही, मीठा खाने की इच्छा के विरोध में मदद करता है।
हरी मिर्च:विशेषता: हरी मिर्च शरीर के मेटाबोलिज्म ( चयापचयक ) को बढ़ाता है । इसमें विटामिन सी मौजूद होता है जिसके थर्मोजनिक गुण मेटाबोलिज्म को और बूस्ट करते हैं ।
मसूर की दाल :विशेषता: दाल शरीर की परिपूर्णता के लिए उपयुक्त है,यह फाइबर और प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत हैं। दाल में मौजूद फोलेट वसा के मेटाबॉलिजम में मदद करता है ।
दही:विशेषता: दही छाछ प्रोटीन और प्रोबीओटिक का एक प्राकृतिक स्रोत है , और सीधे शरीर में अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मददगार है। यह एक प्रोबीओटिक है जो अच्छे बैक्टीरिया जिवाणुओं की वृद्धि करता है जोकि चर्बी घटने में मदद करते हैं।

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.