बच्चों के बारे में 9 Unbelievable Facts जो आपको अभी जानने चाहिए ।

lead image

ये सर्वविदित सच है की बच्चे क्यूट होते हैं और बहुत आसानी से चोटिल हो सकते हैं । और यही कारण है की हमे लगता है की वो बहुत कमजोर हैं या कोई काम उनसे नहीं हो सकता । लेकिन हाल ही में है शोध बताते हैं की बच्चे गर्भ में ही बहुत कुछ सीखकर उसे जन्म लेने के बाद तक याद रखते हैं ।सच्चाई ये है की शिशु उतना भी नाज़ुक नहीं होते हैं जितना आप सोचते है  । अलबत्ता जन्मे के समय तो उनमें कुछ ऐसी शक्तियां होती हैं जो बड़ों में भी नही होती हैं । अगर आपको यकीन न आ रहा हो तो पढ़िए ।

#1. बच्चों में एक बंदर की तरह पकड़ होती है ।
अपने अक्सर देखा होगा की बच्चे आपकी ऊँगली पकड़ लेते हैं और बहुत देर तक नहीं छोड़ते हैं । बच्चों की पकड़ इतनी मजबूत होती है की उसकी तुलना बन्दर से की जा सकती है। वैज्ञानिक तो यहाँ तक बताते हैं की अगर उनके खुद के बराबर का वजन उनके हाथ में बांध दिया जाये तो वो उसे भी पकड़ सकते हैं ।

#2. बच्चे आपकी लिप्सिंग पढ़ सकते हैं 
बच्चों का बुदबुदाना या बात करना आपको मज़ेदार लगता ही होगा लेकिन क्या आपको पता है की वो आपके होंठ को पढ़ सकते हैं । जन्म के 6 महीने बाद बच्चे माँ के आँखों में कम उनके होंठों पर ज्यादा ध्यान देते हैं । और इसी वजह से वो कुछ शब्द बोलने की कोशिश में लगे होते हैं ।

#3. एक नवजात शिशु जन्म के समय माँ की आवाज़ कप पहचान सकता है ।
जी हाँ ये सच है । माँ की आवाज़ को बच्चे गर्भ से ही पहचानते हैं । अध्ययन बताते हैं की 7वें और 8वें महीने में जब भी माँ की आवाज़ आती है तब भ्रूण की दिल की धड़कन धीमी हो जाती है ।

#4. बच्चों में बड़ों से ज्यादा हड्डियां होती हैं । 
क्या आप जानते हैं की एक नवजात बच्चे में 270 और एक वयस्क व्यक्ति में सिर्फ 206 हड्डियां होती हैं ? हालाँकि बड़े होने की करतोय में कई हड्डियां आपस में जुड़कर एल हो जाती हैं ।

#5. नवजात शिशु को दूर की चीज़ दिखाई नहीं देती है 
शिशु शुरू में केवल 8 से 10 इंच दूर तक की चीजों को ही देख पाते हैं वो भी केवल काली, सफ़ेद और भूरे रंग को। जैसे जैसे वो 6 महीने के होते हैं उनकी देखने की शक्ति बढ़ती है ।

#6. बच्चे बड़ों से ज्यादा सांस लेते हैं 
छोटे बच्चे बड़ों से ज्यादा तेज़ी से सांस लेते हैं । वो एक मिनिट में 40 बार सांस ले लेते हैं जबकि व्यस्कों में एक मिनट में केवल 12 से 20 बार सांस लेने की क्षमता होती है ।

#7. बच्चे जन्म के 5 महीने बाद अपनी वजन को दोगुना कर लेते हैं ।
ये एक ऐसी बात है जो माओं को पता होगी । एक स्वस्थ नवजात शिशु काफी भूखे होते हैं और उनका वजन बहुत तेज़ी से बढ़ता है । वो 5 से 6 महीने में अपना वजन दोगुना कर लेते हैं ।

#8. नवजात शिशु एक साथ निगल और सांस ले सकते हैं 
शिशु सांस लेने के साथ साथ कहाँ जिन भी करते रह सकते हैं । ऐसा इसीलिए हो पाता है क्योंकि इस समय उनकी लार्न्स और हयोइड हड्डियां नस्ल कैविटी से ऊपर स्थित होती हैं ।

#9. शिशु के घुटनों में कटोरियाँ नहीं होती हैं 
यस बच्चों में जन्म से घुटनों की कटोरियाँ नहीं होती हैं । इनका विकास 6 महीने के बाद ही होता है ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें