5 Home Remedies जिससे बच्चे की कब्ज़ मिनटों में दूर हो जाएगी

lead image

एक माँ के तौर पर मैं कह सकती हूँ की बच्चों में खासकर के शिशु में कब्ज़ की समस्या कई बार बहुत परेशान करती है । कई बार इसे ठीक कर पाना बहुत मुश्किल सा हो जाता है । कई बार क्रोनिक कांस्टीपेशन से कई बार उल्टियाँ होनी भी शुरू हो जाती है ।एक्सपर्ट भी बताते हैं की कब्ज़ अब बड़े बूढ़ों की ही नहीं बल्कि स्कूल जाने वाले बच्चों में भी आम हो गयी है । टाइम्स ऑफ़ इंडिया से बात करते हुए गंगा राम हॉस्पिटल के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ निशांत वधवा बतातर हैं की "किसी भी स्कूल में करीब 40 प्रतिशत बच्चे कब्ज़ का शिकार होते हैं और इसका मुख्य कारण है लाइफस्टाइल " उन्होंने बताया की बच्चे आजकल बहुत ज्यादा कार्बोहायड्रेट रिच फ़ूड खाते हैं और सही मात्रा में पानी नहीं पीते हैं और यही कब्ज़ के मुख्य कारणों में से कुछ हैं ।
हॉस्पिटल में ही चल रहे एक शोध के मुताबिक वहां के क्लिनिक में 30 से 40 प्रतिशत बच्चे कब्ज़ को शिकायत के साथ पिछले 10 सालों के मुकाबले बढे हैं । डॉ.वधवा बताते हैं की बच्चों में कब्ज़ की समस्या के कई कारण हैं । उनके मुताबिक फाइबर की कमी, टॉयलेट रोक कर रखना, या रोज रोज पॉटी न करना आदि इसके कुछ कारण हैं ।

कब्ज़ ठीक करने के घरेलू नुस्खे :
घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके किचन में ही ऐसे कई चीजें मौजूद हैं जिनसे कब्ज़ दूर कोया जा सकता है । तो पढ़िए ऐसे ही कुछ प्रमुख और असरदार नुस्खे।

  • चीनी-पानी का मिश्रन :ये दे स्पोक की किताब बेबी एंड चाइल्डकेअर का आजमाया हुआ उपाय है । आपको बस गुनगुने पानी में एक चम्मच चीनी मिलाकर बच्चे को दिन में 3 बार देना है । ये कब्ज़ को आसानी से दूर करता है।
  • दाल : ज्यादा तरल पदार्थ लेने से भी बच्चे के पोट्टी में आसानी होगी । सुबह सुबह बच्चे को फाइबर रिच दाल पीने को दें । कब्ज़ से ग्रसित बच्चे को मुंग की दाल का सूप पिलाने से भी कब्ज़ से तुरन्त निज़ात पाया जा सकता है ।
  • केला:केले में विटामिन और मिनरल होने के साथ साथ अछि मात्रा में फाइबर भी होता है खासकर के पेक्टिन फाइबर जो पाचनशक्ति को बढ़ाने और अच्छे से काम करने में मदद करता है ।
  • सेब का जूस:ये घरेलू उपाय किसी जादू को तरह काम करता है ।ऐसा इसिकिये क्योंकि सेब के जूस में फाइबर प्राकृतिक रूप से काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो पोट्टी बनाने में मदद करता है । इनमे प्राकृतिक अल्कोहल सोर्बिटोल भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो एक प्राकृतिक लैक्सटिव की तरह काम करके पोट्टी को सॉफ्ट बनाता है ।
  • नारियल का पानी : नारियल का पानी पाचन शक्ति के लिए बहुत अच्छा होता है । ये शरीर से टोक्सिन हटाने का काम करता है।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें 

app info
get app banner