Celebrities की शादियां टूटने के 5 कारण और हम उनसे क्या सीख सकते हैं

lead image

सेलिब्रिटीज भी आपकी और हमारी तरह ही होते हैं । नही, बिल्कुल वो होते हैं। वो भी mess up हो जाते हैं । उनके भी दिल टूटते हैं । उन्हें भी सम्भलना होता है । और उन्हें ये सब दुनिया के सामने करना होता है । इनका अलग होना आम बात हो गयी है । आप देखिये शाहरुख़-गौरी, अक्षय-ट्विंकल, अमिताभ-जाया जैसे लोग अब इंडस्ट्री में दीखते ही नहीं हैं ।हाल ही में ह्रितिक सुज़ैन, फरहान और अधुना, की शादी टूटने की खबर ने या अरबाज़ और मलाइका के अलग हिने की खबर ने उनके फैन का दिल तोड़ दिया। ये वो कपल थे जिन्हें माना जाता था की हमेशा के लिए हैं । भले ही इन्हें अलग होते देखना दुखद है लेकिन इनके अलग होने से भी हम कुछ सीख तो सकते ही हैं । आइये देखते हैं 5 बातें जो हम इनसे सीख सकते हैं ।

1. क्वालिटी टाइम की कमी
इनके hectic schedule इन्हें दुनियाभर में घूमने को मजबूर करते हैं, फ़िल्म की शूटिंग, आदि के लिए इन्हें विदेशों के चक्कर लगाते रहने पड़ते हैं । ऐसे में अपनों के साथ रहने का समय निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है ।
हालाँकि कुछ समय के लिए अलग रहना भी ठीक है लेकिन फिर भी रेगुलर कॉल, वीडियो कॉल, मेसेज आदि करते रहना चाहिए जिससे बिलकुल ही अलग होने की फीलिंग न आये ।काम के साथ साथ आप ऐसे भी अपने परिवार से जुड़े रह सकते हैं।
2. Consistent Temptation
कई बार सेलिब्रिटीज को भरोसा तोड़ना भी पड़ता है । लाखों फेन के बीच रहनेवाले शख्श के पास कुछ खराब प्रपोजल तो आएंगे ही। टेम्पटेशन का दूसरा कारण उनके सहयोगी साथी भी हो सकते हैं । जब वो इंटिमेट सीन शूट करते हैं तब कई बार कण्ट्रोल करना मुश्किल हो जाता है । लेकिन ये उनपर भी लागू होता है जो सेलिब्रिटी नहीं हैं । टेम्पटेशन तो हर जगह मिल ही जाती है । कई बार जिसे हम फ़्लर्ट मानकर हलके में लेते हैं वो कई बार कुछ और ही बन सकती है । ऐसे समय में हमें सावधान होना चाहिए और सचेत होकर चलना चाहिए। क्या आपके औने आपके इस वर्ताव को स्वीकारेंगे? या क्या आप आग से खेल रहे हैं?

3. साथ में आगे बढ़ने में असफल हो जाना
चाहे ज़िदगी में कितनी भी सफकता पा लें, हमे कभी नहीं भूलना चाहिए की आपके साथी भी उसी गति से आगे बढ़ रहे हैं । अगर दो में से कली एक ज्यादा सफल हो जाए तो रिश्तों में दरारें आने लगती हैं । ऐसे में पार्टनर इग्नोर फील करने लगते हैं । इऐलिये जरूरी है की अपनी जरूरतों और चाहतों को एक सही दिशा में रखें । हमेशा जरूरी नहीं है की आप दोनों साथ में ही सफल हों लेकिन इसका मतलब ये है की अगर आप फ़ैल भी हो जाएँ तब भी उनसे प्यार करें।
4. ईगो का टकराव
कई सलेब्रोइटी कपल जो बराबर रूप से बहुत पॉपुलर हैं उन्हें हमेशा सबके नज़रों में रहने की आदत सी रहती है। पॉवर और फेम जल्दी की किसी के भी दिमाग में चढ़ सकता है और ये ऐसी ऐसी बाधा बन जाती है जिससे कपल आपस में बातें शेयर नहीं कर पाते और खुश नहीं रह पाते।
अब ये हालात तो हनारे साथ भी हो सकते हैं । अगर आप दोनों ही अच्छा कमाते हों, आप दोनों ही फेमस हों, आप दोनों को ही लोगों की नज़रों में बने रहने की आदत हो तो हो सकता है की कभी आपको कम अटेंशन मिलने ओअर या उन्हें ज्यादा अटेंशन मिलने पार आप दोनों के बीच दूरियां बढ़ जाएँ । अपनी जरूरतों के बारे में बताएं, बोलें चुप न रहें  । कश भी फैसले में अपनी पार्टनर की सलाह लें । उसकी बातों, सलाह आदि को भी तवज़्ज़ो दें।
5.  offscreen होने के बाद भी ड्रामा चालु रहना
इन सभी हस्तियों ने कई यादगार रोमांटिक रोल किये हैं लेकिन रील ड्रामे को रियल लाइफ में करना कई बार खतरनाम हो जाता है । लंबे समय तक चलें वाले रिश्तों के लिए ड्रामा की की जरूरत नहीं बल्कि कंसिस्टेंसी की जरूरत पड़ती है । सभी कोवल को ऐसे दौर से गुजरना पड़ता है । जब आप नए नए रिश्तों में आते हो तो ये सब शुरू में चलता है लेकिन लंबे वक़्त के लिए रिश्ते को ज़िंदा रखना हो तो ड्रामा नहीं बल्कि आप असल में जो हो वही काम आता है ।यहाँ ये बता देना भी जरुरी है की रिश्ते केवल इमोशन को महसूस करने से चलते बल्कि उन इमोशन को सामने एक्सप्रेस करने से चलते हैं ।
प्यार आपसी समझ-बुझ से और आदर से चलता है । शादियां टूटती हैं लेकिन जो बात सबसे ज्यादा मायने रखती है वो ये की आपने रिश्ते को बचाने के लिए कितनी कोशिश की।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें