स्तन को ढीला होने से बचाने के घरेलू उपाय ।

Sagging कई कारणों से हो सकती है जिसमे से प्रेगनेंसी, और वजन घटना मुख्य कारण हैं लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल से breast sagging से बच सकती हैं ।

Sagging कई कारणों से हो सकती है जिसमे से प्रेगनेंसी, और वजन घटना मुख्य कारण हैं लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों के इस्तेमाल से breast sagging से बच सकती हैं ।

हर महिला औने हिसाब से एक परफेक्ट ब्रैस्ट की इच्छा रखती है । लेकिन ये सबके लिए सम्भव हो नहीं पाटा है । Breast sagging एक नेचुरल प्रोसेस है जो उम्र या मेडिकल कंडीशन्स के कारण होता है जिससे breast की elasticity और firmness खत्म हो जाती है । ज्यादातर breast sagging 40 साल के उम्र के बाद होती है लेकिन ये पहले भी हो सकता है इन कारणों के वजह से :

  • Breastfeeding
  • प्रेगनेंसी
  • मीनोपॉज
  • Strenuous एक्सरसाइज
  • बहुत तेजी से वजन घटने या बढ़ने से
  • पोषक तत्वों की कमी से
  • ख़राब फिटिंग वाली ब्रा पहनने से
  • ब्रैस्ट कैंसर या ट्यूबरक्लोसिस जैसी बीमारियों के वजह से
  • ज्यादा धूम्रपान, शराब या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के वजह से भी

लेकिन शुक्र है की ऐसे कई उपाय भी मौजूद है जिसे आप घर बैठे बैठे अपनाकर sagging breast की समस्या से बच सकते हैं। ऐसा इसीलिए क्योंकि breasts मसल्स से नहीं बल्कि फैट, कनेक्टिव टिश्यू और milk producing grands से बने होते हैं। इसीलिए आप आसानी से इन्हें शेप में रखने के लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं ।

Breast sagging से बचने के लिए कई क्रीम, लोशन आदि मौजूद हैं लेकिन सबसे बेहतर तरीका है नेचुरल होना । इसिसलिये ये हैं वो घरेलू नुस्खे जिससे आप sagging breast को फिर से फर्म कर पाएंगे ।

#1 एक्सरसाइज

o-WOMAN-PUSH-UP-facebook
इसमें कोई दो राय नहीं है की एक्सरसाइज आपके जीवन को बदलने की ताकत रखता है । अपने sagging breasts के लिए भी आपको नियमित व्यायाम करना शुरू कर देना चाहिए।अब एक्सरसाइज ऐसे हों जो pectoral muscles या ब्रैस्ट के टिश्यू पर फोकस हों और जो उन्हें फर्म करने में सहायक हों।  कुछ ख़ास एक्सरसाइज होते हैं जो specially sagging breast को लिफ्ट अप करने के लिए ही होते हैं जैसे पुश अप, चेस्ट प्रेस एंड पुल, arm raises, round-about push-ups और dumbbell flyes आदि ।
#2 मेथी
Fenugreek-Powder-Benefits-Uses
मेथी का सेवन करने से breast sagging से बचने में काफी मदद मिलती है । इसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो त्वचा को smooth और firm बनाता है जिससे breasts को लिफ्ट अप मिलता है। आप 2 तरीके से मेथी का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

पहला तरीका है पानी और मेथी के पाउडर का पेस्ट बनाकर breasts की 5 से 10 मिनट तक मसाज करना और फिर अगले 10 मिनट तक उसे ऐसे ही रहने देना। ऐसा हफ्ते में एक या दो बार करें ।

दूसरा तरीका है breast मास्क। इसे बनाने के लिए मेथी ऑयल के 10 बून्द लें, एक egg white, 10 बून्द विटामिन ई ऑयल और आधा कप दही । इसे ध्यान से breasts पर लगाएं और मसाज करें ।इसके बाद इसे आधे घण्टे तक ऐसे ही रहने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें । आप इस तरीके को हफ्ते में 1 बार इस्तेमाल कर सकते हैं ।

#3 आइस मसाज

Ice-pack-for-saggy-boobs
आइस मसाज एक बहुत ही effective तरीका है breast sagging रोकने का । ये बड़े आसान और साधारण से सिद्धांत पर काम करता है । cold compressing प्रोसेस breast tissues को फ्रीज करता है और उसे firm और ज्यादा लिफ्ट कर देता है।आप इसकी शुरुवात एक आइस क्यूब को ब्रैस्ट पर सिर्फ 1 मिनट तक रगड़ने के साथ कर सकते हैं ।अब इसे टॉवल से पोछ लें और तुरन्त एक फिटिंग ब्रा पहन लें । अब कुर्सी पर पीछे झुककर आधे घण्टे बैठ जाएँ । इस प्रोसेस को आप दिन में कई बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

#4 Egg yolk और खीरा

Cucumber-and-Egg-Yolk-Pack
ये एक excellent नुस्खा है जिससे तुरन्त मास्क बन जाता है और ये breasts को firm करने में और उन्हें लिफ्ट करने में मदद करता है । खीरा एक प्राकृतिक रूप से त्वचा को टाइट रखता है और egg yolk में जरुरी प्रोटीन की मात्रा बहुत अछि होती है जो त्वचा को मुलायम और firm बनाने के लिए जरुरी है। आप इसे अपने चेहरे के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।तो इसे तैयार करने के लिए एक छोटा खीरा लें इसमें egg yolk और एक चम्मच बटर डालकर इसका पेस्ट बना लें । इसे अपने breasts पर लगाकर आधा घण्टा छोड़ दें । अब इसे धो लें और हफ्ते में एक बार रिपीट करें ।

#5 अनार

Cut-pomegranate

अनार को एंटी एजिंग फल के तौर पर जाना जाता है जो breast sagging से भी बचाता है ।आप अनार के बीज का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमे phyto-nutrients की भरमार होती है। जो breasts को firm रखने में नददगार होती है।

वार्म मस्टर्ड ऑयल और कुछ अनार के दानों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें।  5 से 10 मिनट तक अब इससे breasts की मसाज करें। आप ऐसा दिन में 2 से 3 बार भी कर सकते हैं ।अब पेस्ट की जगह एक दूसरा आप्शन भी है नीम के तेल 4 चम्मच लें उसमे एक चमच्च अनार के दानों का पाउडर मिला लें । अब इस मिक्सचर को पैन में डालकर गर्म कर लें और ठंडा हो जाने पैट उससे breasts पर मसाज करें । इस मिक्सचर से आप दिन में दो बार ये दोहरा सकते हैं ।

#6 एलो वेरा

aloe-vera_625x350_41443087656
ये एक पौधा है जो त्वचा के लिए किए वरदान से कम नहीं है । इसमें त्वचा को टाइट रखने की क्वालिटी होती है इसके अलावा इनमे एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो त्वचा को साफ़ रखते हैं । इसीलिए जब आप एलो वेरा का पेस्ट बनाएं तो इसे चेहरे पर लगना न भूलें।
आपको एलो वेरा के साथ पेस्ट बनाने की जरूरत भी नहीं है । बस सीधे इसे breasts पर 5 से 10 मिनट लगाकर मसाज करें । इसे अगले 10 मिनट तक के लिए रहने दें और फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें ।
इसे इस्तेमाल करने का एक दूसरा तरीका ही एलो वेरा को एक चम्मच शहद और mayonnaise के साथ मिला दें । ये एक चिपचिपी और मोटी परत तैयार कर देगा । अब इससे 5 से 10 मिनट तक मसाज करें और फिर गर्म पानी से धो लें ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें