Best Dad बनने के 10 तरीके

हर पिता अपने बच्चे के लिए बेस्ट डैड बनना चाहते हैं लेकिन ये इतना आसान नहीं है । बेस्ट डैड बनने के लिए इन 10 तरीकों को जरूर पढ़ें ।

1) बच्चे का अच्छा दोस्त बनें
आपने कितनी बार औने बेबी बेटे से सुना है "आई एम पापा बॉय"। ये लाइन केवल बेबी गर्ल्स ही बोलती हैं । बच्चे के जन्म के साथ ही आपको बच्चे की कोई भी बात सुनना शुरू कर देना चाहिए । चाहे पढ़ाई हो, खेल-कूद, ब्रेक अप या कुछ और एक पिता की हैसियत से आपको मामले को समझने और शांति से सुलझाना आना चाहिये ।आपको हमेशा सही एडवाइस देना आना चाहिए ।

2) इमोशनल सपोर्ट 
कई बार आपके बच्चों को फाइनेंसियल सपोर्ट से ज्यादा इमोशनल सपोर्ट की जरूरत होती है। बच्चे को गले लगाने या उसे किस करने से ना हिचकें भले ही वो बड़े क्यों न हो गए हों । उनके अचीवमेंट के बाद उनकी पीठ थपथपाना उनके कॉन्फिडेंस को बहुत बढ़ाता है । आप अपने बच्चे के हर बड़े अवसर को सेलिब्रेट करके भी एक अच्छा उदाहरण सेट कर सकते हैं । कई बार उन्हें अपने हाथों से खाना खिलाना भी काम कर जाता है .

3) खेलने के लिए समय निकालें 
जब बच्चे छोटे होते हैं तो वो अपने आप पास ऐसे लोगों को रखना पसंद करते हैं जो उनके पसंद के खेले खेलें । और जब वो अपने पिता को खेले के दौरान देखते हैं तो वो सुपर एक्ससिटेड हो जाते हैं ।

4) बच्चों की तारीफ़ करें 
गलतियों के लिए नहीं लेकिन हर छोटी बैटन के लिए बच्चे की तारीफ़ करने की आदत डालें। चाहे वो टाइम पर सोकर उठाएं या टाइम पर सोने या खाने जाएँ ऐसी हर छोटी बात पर उनकी तारीफ़ करें । चाहे आपके बच्चे के मार्क्स उतने अच्छे न आ रहे हों फिर भी उनकी तारीफ़ जरूर करें ।

5) वादे करें
बच्चे के लिए कोई टारगेट सेट करना और उस टारगेट को पाने पर उन्हें इनाम देना आपको पक्के तौर पर एक ग्रेट डैड बनाता है । जब भी आप अपने बच्चे को कुछ नया सीखने की कोशिश करें तब तब उनसे वादा करें की आप उन्हें उसके बदले कुछ इनाम जरूर देंगे ।

6) छुटियों पर जाएँ 
कोई भी बच्चा रोज एक ही रूटीन को फॉलो करना नहीं चाहता, बिलकुल वैसे ही जैसे आप भी साल में 365 दिन ऑफिस नही जाना चाहते हैं ।  इसीलिए बच्चे को उनकी पसंद की जगह पर साल में एक बार जरूर ले जाएँ । घर से बाहर बच्चे के साथ समय गुजारने से आपके रिश्तों में भी नयापन आ जाएगा ।

7) पत्नी के साथ स्वस्थ रिश्ता रखें 
अगर आप बच्चे के सामने अपनी पत्नी पर चिल्लाते हैं तो आपको ये आज ही बंद करना चाहिए । बच्चे के माँ का उसके सामने अनादर बच्चे के मन में आपके लोए भी नफरत भर देगा ।
इसीलिए अपनी पत्नी से प्यार से पेश आएं ।

8) गुस्सा न करें 
बच्चे भले ही गलती करें, लेकिन कभी भी उनपर गुस्सा न करें । आपके अगर गुस्सा करेंगे तो बच्चे आपसे बात करने से बचेंगे। ऐसे में बच्चे न सिर्फ आपको कोई बात बताने से बचेंगे । अगर उनके साथ कुछ गलत भी होगा तो वो आपको बताने से डरेंगे । अगर बच्चे ने बहुत बड़ी कोई गलती कर दी है तो भी शान्ति से मामले को सुलझाएं ।

9) साथ में खाना खाएं 
तीनों बार न सही कम से कम डिनर अपने बच्चे के साथ करें । यही वो समय है जहाँ आप उनसे उनके ओर दिन के बारे में बात कर सकते हैं । उनकी सुनने के साथ साथ आप अपनी सीख भी उनके साथ साझा कर सकते हैं ।

10) बच्चे के होमवर्क करने में मदद करें 
आज के समय में जब पति पत्नी दोनों काम करते हैं बैवहों को बरान अटेंशन मिलना बहुत जरुरी हो जाता है । बच्चों के होमवर्क करने में उनको समस्याओं को सुलझाने में उनकी मदद करें । ऐसे में वो सही समय पर काम खत्म कर पाएंगे और आप दोनों के रिश्तों में भी मधुरता आएगी ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें