9 कारण क्यों नवरात्रि के बाद भी खाने में शामिल रखें कुट्टू का आटा

lead image

कुट्टू के आटे के कई फायदे होते हैं जिसे पढ़कर आप भी उसे अपने रोज के खाने में शामिल करेंगे

नवरात्रि में उपवास करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इस दौरान कुट्टू का आटा, साबुदाना खिचड़ी या आलू सब्जी सहित कई खाने होते हैं जिसे आप उपवास के दौरान इंज्वॉय करते हैं।

हमलोग में से ज्यादातर लोग इस दौरान व्रत का खाना इन 9 दिनों में खाते हैं लेकिन हमें उसे नॉर्मल लाइफ में खाने की आदत डालनी चाहिए क्योंकि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। बस आलू को छोड़ दें तो खाने में बदलाव रिफ्रेशिंग होता है।

 कुट्टू के आटे के फायदे

कुट्टू के आटे के कई फायदे होते हैं जिसे पढ़कर आप भी उसे अपने रोज के खाने में शामिल करेंगे।

1. कुट्टू के आटे में प्रोटीन अघिक मात्रा में पायी जाती है और इसमें अमीनो एसिड भी नॉर्मल आटे और चावल से अधिक होते हैं। ये अमीनो एसिड शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं और दवा के तौर पर अगर गला खराब हो तो इस्तेमाल किया जाता है।

2. इसमें फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा पायी जाती है जो आपके पाचन के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इससे शक्ति मिलती है और Bile का भी निर्माण अधिक मात्रा में होता है। इससे शरीर को आप कह सकते हैं कि विषैले तत्वों का खात्मा होता है। इतना ही नहीं कुट्टू के आटे के प्रयोग से गॉलस्टोन और कैंसर का भी बचाव होता है।

3. कुट्टू के आटे में न्यूट्रिएंट्स और मिनरल भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन B Complex, और विटामिन B2 भी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें फॉसफोरस, कॉपर, ऑयरन और जिंक जैसे मिनरल पाए जाते हैं।

4. कुट्टू के आटे वजन कम करने में काफी फायदेमंद होता है। इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में पाई जाती है। वसा कम होने के कारण वैसे भी शरीर को ये बिल्कुल भी नुकसान नहीं पहुंचाती।

5. चुंकि कुट्टू के आटे में काफी मिनरल और कम फैट होते हैं। इससे सुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है। खासकर टाइप 2 डायबिटीज काफी कंट्रोल में रहता है क्योंकि इसमें D Chiro Inositol पाया जाता है। इसकी आप रोटियां भी बना सकती हैं और दाल सब्जी के साथ खा सकती हैं।

6. कुट्टू के आटे में मैग्नेशेयिम भी पाया जाता है जो रक्तचाप (Blood Pressure) को नियंत्रित करता है खासकर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होता है। शोध की मानें तो मैग्नेशियम रक्त कोशिकाओं में फैल जाता है और जम हुए खून के थक्कों को ठीक करता है। इसलिए इसे अपने खाने में जरुर शामिल करें।

7. इसमें मौजूद जरुरी विटामिन के कारण कॉलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रण में रखते हैं। मैग्निशियम, ऑयरन, फोसफोरस खून में ऑक्सीजन की कमी को बनाकर रखते हैं । इससे थकावट, आलस्य, और चिड़चिड़ापन को भी दूर करता है।

8. कुट्टू के आटे में मैगनीज पाया जाता है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती है। इससे शरीर को कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलती है जिसके कारण हड्डियां मजबूत रहती हैं। इससे osteoporosis बीमारी खास कर कोसों दूर रहती है जिससे 10 मिलियन लोग पीडित होते हैं।

9 बालों के लिए भी कुट्टू के आटे बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिसके कारण बालों का अच्छा विकास होता है। कॉम्पलेक्स कार्बोहाइड्रेट कोशिकाओं में अधिक चीनी नहीं होने देता और प्रोटीन को बाल में बदलता है।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent

src=https://ssl.gstatic.com/ui/v1/icons/mail/images/cleardot.gif 9 कारण क्यों नवरात्रि के बाद भी खाने में शामिल रखें कुट्टू का आटा