9 आदतें जिससे बच्चे की Immunity बढती है

lead image

आपका बच्चा हो सकता है बहुत एक्टिव हो, और फिट हो लेकिन क्या वो अच्छे आहार लेता है ? बच्चे बहुत आसानी से बैक्टीरिया या वायरस की चपेट में आ जाते हैं इसीलिए जरूरी है की इम्युनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जाये।  ये हैं वो कुछ 9 आदतें जिससे बच्चों में इम्युनिटी बढ़ाई जा सकती है ।

योगा और व्यायाम

बाचे को रोज सुबह योगा करवाने से खासकर के सूर्य नमस्कार करवाना से उसे बहुत फाएदा होता है ।  किसी भी तरह का व्यायाम करवाएं जैसे दौड़ना, साइकिलिंग करना आदि जिससे उसकी कैलोरी बर्न हो और भूख लगे ।

ये सभी क्रियाएं बच्चों के नर्वस सिस्टम को और उनके पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखती हैं ।

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/03/1st yoga.jpg 9 आदतें जिससे बच्चे की Immunity बढती है

विटामिन सी से भरपूर फल खाना

बच्चों की डाइट में स्ट्रॉबेरीज , रसीले फल जैसे, संतरे, कीवीफ्रूट, मस्कमेलन आदि मिलाने से बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढती है .इन सभी फलों में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो प्रतिरोधक क्षमता बढाने में मदद करता है और साथ ही साथ इनमें ढेर सारे मिनरल्स, फाइबर, और पानी भी होता है .अगर आपके बच्चे को जुकाम है या किसी तरह का फ्लू है तो उसे रसीले फल खिलाने से बचें . ऐसे हालत में आप उन्हें पपीता आदि खाने को दे सकते हैं .

सही तरह से सोयें

अगर आपका बच्चा दिन में कम से कम 7 घंटे नहीं सो रहा है तो उसे थकान महसूस होगी और उसे खाने पीने का मन नहीं करेगा . न सोने से टी-सेल खराब होते हैं और शरीर की इम्युनिटी भी कम होती है . बच्चे को सबसे पहले अच्छे से सोना सिखाना चाहिए .

अच्छी हाइजीन बनाएं रखना

साफ़ सफाई रखने से जरूरी नहीं है की इससे आपके बच्चे की इम्युनिटी बढ़ेगी लेकिन इससे आपके बच्चे के इम्युनिटी सिस्टम पर बोझ कम पड़ेगा . हाइजीन आपके लाइफस्टाइल में बहुत बड़ा रोल प्ले करता है . हमेशा इस्तेमाल किये हुए नैपकिन आदि को कूड़ेदान में रखें ,आप उन्हें हैण्ड सोप खरीदकर भी दे सकते हैं ताकि उन्हें हाथ धोने की आदत बनी रहे . हमेशा बाहर जानवरों के साथ खेलने के बाद, जूते पोलिश करने के बाद या बाथरूम जाने के बाद साबुन से हाथ धोना सिखाएं . समय-समय पर बच्चों के टूथब्रश भी बदलते रहें .

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/03/fruits 1.jpg 9 आदतें जिससे बच्चे की Immunity बढती है

घर में खुशियों भरा माहौल रखें  

आपको अपने बच्चे को हमेशा किस्सी करना, गले लगाना , मालिश आदि करते रहना चाहिए . बच्चे के प्रतिरोधक क्षमता को बढाने का सबसे बेहतर तरीका यही है की आप उसे पूरा प्यार और ध्यान दें . घर में सुरक्षा की भावना और चारों ओर ख़ुशी का माहौल आपके बच्चे की इम्युनिटी को बढाता है साथ ही उसे स्वस्थ भी रखता है .बच्चे जितना ज्यादा हँसते खेलते हैं उनकी इम्युनिटी उतनी ही बढ़िया बनती है .

ताज़ी हरी सब्जियां खाएं

बचपन ही वो समय होता है जब बच्चे सबसे ज्यादा एक्सपेरिमेंट करते हैं फिर चाहे वो एक्सपेरिमेंट जंक फ़ूड के साथ हो या सोडा के साथ या चॉकलेट के साथ . बहुत जरूरी है की आप अपने बच्चे को ताज़ी सब्जियां जैसे गाजर, मटर, मीठे आलू, हरे पत्तों वाली सब्जियां आदि खिलायें जिनमें विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है . ये सब्जियां बच्चे के डीएनए की मरम्मत करती हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके इम्युनिटी सिस्टम के लिए बहुत जरूरी होता है . अगर आपका बच्चा सब्जियां कच्चा नहीं खा सकता तो उसे थोडा उबाल लें या हल्का फ़्राय कर दें .

बादाम आदि खाएं

4-5 बादाम पानी में भिगो के रोज खाएं . अखरोट आदि में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं . जिन्हें दिन में दो या तीन बार लेने से बच्चे प्रतिरोधक क्षमता में खासा इजाफा होता है . अगर उन्हें ये ऐसे ही खाना पसंद नहीं है तो आप उन्हें दूध आदि में मिलकर भी दे सकते हैं .

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/03/Nuts top photo1.jpg 9 आदतें जिससे बच्चे की Immunity बढती है

ढेर सारा पानी पीयें

अगर बच्चे को दिन में कई बार प्यास लगती है तो बिलकुल चिंता न करें लेकिन इस बात का ख्याल जरुर रखें की वो दिन में 4-5 लीटर पानी जरुर पी ले . पानी शारीर को डीटोक्सीफाई करता है . घर में आने वाले पानी को आप लैब से टेस्ट करवाएं ताकि आपको पता चल सके की आपका पानी पिने लायक है या नहीं .अगर वो घर से बहार जा रहे हों तो ध्यान से पानी उबाल कर उनके बैग में जरुर डाल दें .

प्रकृति के करीब रहें

अपने बच्चों को पार्क ले जाएँ  . बच्चों को नंगे पैर घास पर सुबह शाम चलने दें . साफ़ हवा इम्युनिटी बढाने का काम करती है . इसीलिए कोशिश करें की आप प्रदुषण से दूर जंगलों और पेड़ों के बीच वाक करें या घूमें .आउटडोर पिकनिक पर जाएँ . वो जितनी ऊर्जा खर्च करेंगे उतनी ही उन्हें भूख लगेगी और वो खाएंगे .