8 Bizarre Things जो Allergy का कारण हैं

एलर्जी मॉडर्न मेडिकल साइंस और मेडिसिन के लिए हमेशा से एक रहस्यमई चीज़ रहा है । आज भी वैज्ञानिक जानने की कोशिश में हैं की ये आखिर होता क्यों है ।एलर्जी की शुरुवात तब होती है जब शरीर की इम्यून सिस्टम ऐसे एंटीबाडी बना देती है जो कुछ चीजों को एलर्जी पैदा करने वाले तत्व की तरह मान लेते हैं भले ही वो न हो ।अब इसका नतीजा होता है की शरीर आपकी त्वचा, साइनस , वायुमार्ग या पाचन तंत्र में जलन पैदा करने लगता है । एलर्जी के साथ जीना बहुत मुश्किल लेकिन अगर आपको लगता है की सीफ़ूड से एलर्जी बहुत बुरी बात है तो आप इस आर्तिक्ले को पढने के बाद दोबारा सोचेंगे ।तो पढिये ऐसी ही 8 विचित्र चीजों के बारे में जिनसे एलर्जी हो सकती है :

1. पानी

एक्वाजेनिक उर्टीकारिअल पानी से होने वाली एलर्जी का नाम है । हालांकि ये एलर्जी बहुत ही रेयर है लेकिन जिन्हें ये होती है उन्हें पानी के संपर्क में आते ही पित्त में समस्या हो जाती है ।पुरे शरीर में घाव के निशान बनने लगते हैं। अगर आपको ये एलर्जी है तो आप बिना जलन महसूस किये न तो पानी पी पाएंगे और न ही अपने आंसू पोछ पाएंगे । शुक्र है की ये एलर्जी कुछ समय के लिए ही रहती है ।

list2-1

2. व्यायाम

जिन लोगों को कॉलिनेर्जिक उर्टीकारिअल होता है उनके पास हेमशा जिम न जाने का एक बहाना होता ही है । इससमे कण्ट्रोल से बाहर खुजली होती है जो वर्कआउट के बाद करीब आधे घंटे रहती है । ये एलर्जी पसीने से होती है । इस तरह के एलर्जी को एंटीहिस्तामाइन के द्वारा ठीक किया जा सकता है वैसे ।

list6-1

3. सूरज

इसे सन पोइजनिंग भी कहते हैं और सन एलर्जी का सबसे कॉमन रूप होता है पोलीमार्फिक इरप्शन। दवाइयां, रसायन और मेडिकल कंडीशन आपके स्किन को सूरज के चपेट में ला देते हैं ।वैज्ञानिकों को अब तक नहीं पता है की ये कुछ लोगों को क्यों होता है और कुछ लोगों को क्यों नहीं होता है ।इसके कुछ लक्ष्ण हैं : त्वचा का लाल हो जाना, खुजली या दर्द, छोटे छोटे बंप आ जाना जो बाद में रैशेस , ब्लिस्टर, में बदल जाएँ और जिनसे खून भी निकल सकते हैं ।

list8-1

4. सीमेन

अगर आप बच्चे होने की कोशिश में हैं और नहीं हो रहा हो तो हो सकता है की उसके पीछे ये एलर्जी कारण हो । वैज्ञानिकों का मानना है की इसी एलर्जी के छोटे प्रारोप के वजह से कई कपल कभी पेरेंट नहीं बन पाते हैं । सेमिनल फ्लूइड के साथ त्वचा का छूना खुजली, सुजन आदि पैदा करता है जो कई दिनों तक रह सकता है । इससे भी गंभीर मामलों में लोग एनाफ्य्लाक्सिस के शिकार हो जाते हैं जो की एक जानलेवा एलर्जी है जिसमे दिल की धड़कन बढ़ जाती है और गला सूज जाता है ।

list5-1

5. ठंडा तापमान

कोल्ड हाइव या कोल्ड उर्टीकारिअल के नाम से जाने जानेवाले इस एलर्जी में मरीजों को ज्यादातर त्वचा लाल होने, खुजली होने, सुजन होने की शिकायत होती है जब वो ठंडी हवा, पानी या किसी पेय पदार्थ के संपर्क में आते हैं ।तापमान का अचानक गिर जाना बहुत बड़ी मात्रा में हिस्टामिन और इम्यून सिस्टम के दुसरे चेम्सिअल को रिलीज़ करता है जिस वजह से ब्लड प्रेशर गिर जाता है और मरीज बेहोश हो सकता है, उसे झटका लग सकता है या रेयर केसेस में उसकी मृत्यु भी हो सकती है ।

list7-1

6. बीनबैग

सोयाबीन एक कॉमन एलर्जी पैदा करने वाला तत्व है इसीलिए सूखे हुए सोयाबीन जो की बीनबैग में पाए जाते हैं एक खतरे के रूप में उभरता है ।एक 6 साल के बच्चे को सांस लेने में हलकी सी तकलीफ हुई जब वो स्कूल में बीनबैग के साथ खेल रहा था । 1996 में की गयी एक केस स्टडी के मुताबिक सोयाबीन वाले बीनबैग से निकलने वाली धुल के कारण उसकी ये हालत हुई ।

list1-1

7. दबाव

इमेजिन करिये की आपने एक टाइट जीन्स पहनी है और जब शाम में दिनभर के काम के बाद आप जीन्स उतारते हैं तो आपके पैरों में लाल रंग के ख्जली वाले पैच बने हों और उनमें जलन हो रही हो। इसे प्रेशर उर्टीकारिअल कहते हैं । इस एलर्जी वाले लोगों को छोटी से छोटी दबाव झेलना भी बहुत दर्द भरा होता है ।

list3-1

8. एलर्जी की दवाई

सबसे निर्दयी और खतरनाक एलर्जी है एलर्जी के दवाई से एलर्जी हो जाना ।डॉक्टर इस एलर्जी को डाई आदि सामग्रीओं से जोड़कर देखते हैं जिनका इस्तेमाल बाज़ार में उपलब्ध एंटीहिस्टामिन में किया जाता है न की एंटीहिस्टामिन खुद एलर्जी का कारण है ।

list4-1

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें