5 तरीके जिनसे आप आपनी ननद को बना सकती हैं बेस्ट फ्रेंड

lead image

ननद आपकी बेस्ट फ्रेंड भी हो सकती है खासकर बात जब ससुराल से अपना रिलेशन बढ़ाने की होती है।

हर किसी की जिंदगी में एक दो ऐसे सगे संबंधी जरुर होते हैं जिनसे निभाना बहुत मुश्किल होता है। ये कोई खडूस चाचा, कजिन जो आपसे हमेशा पैसे लेता हो, सास या कूल ननद भी हो सकती है। ऐसे सगे संबंधी हमारी जिंदगी में ड्रामा और मिर्च मसाला बरकरार रखते हैं। लेकिन ये हमें गुस्सा ,चिड़चिड़ापन, और दुखी करते रहते हैं। हम उन्हें सामने कभी कुछ नहीं कह सकते ।

ऐसे रिश्तों में जरुरत होती है कि हम थोड़ी समझदारी से काम लें। खासकर जब बात ससुराल वालों की हो हम उन्हें नहीं जानते कि उनका चीजों को समझने का तरीका कैसा है। ये बॉन्डिंग काफी अलग होती है। एक इंसान जो इसमें आपकी सबसे ज्यादा मदद कर सकता है वो है आपके पति के भाई-बहन। ननद आपकी बेस्ट फ्रेंड भी हो सकती है खासकर बात जब ससुराल से अपना रिलेशन बढ़ाने की होती है।

इसके लिए आपको अपने हिसाब से तरीके अपनाने पड़ेंगे ताकि वो आपकी दोस्त बन जाए। इसलिए मैं आपको बताने जा रहे हैं कुछ पर्सनल बातें कि मैंने अपने पति की बड़ी बहन को दोस्त बनाने के लिए क्या किया।

1.अच्छे दोस्त जैसा व्यवहार

मुझे पता है कि ये सुनना कितना मुश्किल लगता है लेकिन अगर आप धीरे धीरे इसपर काम करेंगी तो आप आराम से कर पाएंगी। मैं धीरे धीरे फोन उन्हें ज्यादा करने लगी। भले ये पांच-मिनट दस मिनट की बात हो लेकिन धीरे धीरे हम एक दूसरे से ज्यादा कनेक्ट करने लगे।इस साल मैं दिल्ली गई तो मैंने उनके साथ शॉपिंग भी की।

2.कभी कुछ गलत ना बोलें खासकर पति के सामने

जब भी आप अपने पति के सामने कुछ गलत या जो उनके बारे में ना अच्छा लगता हो बोलेंगी तो नतीजा सिर्फ झगड़ा या टेंशन का माहौल पैदा करेगा। ये थोडा मुश्किल होता है कि जब आपके कुछ इश्यू पहले से हो जो सुलझाए नहीं जा सकते। लेकिन मेरा मानना है कि जब भी आपको गुस्सा आए खुद पर कंट्रोल करें। आप ये ध्यान रखें कि वो इंसान आपके पति का परिवार है और उन्हें इज्जत ना देने का मतलब है कि आप अपने पति को भी इज्जत नहीं दे रही हैं। वो आपके पति की बहन हैं इसलिए थोड़ा ग्रेसफुल बनें और क्षमा करने की आदत डालें।

3.याद रखें वो आपके पति से प्यार करती हैं

आप अपने पति को कुछ दिनों से जानती हैं लेकिन वो जन्म से । हो सकता है आपके पति की प्राथमिकताएं समय के साथ बदले लेकिन इसका मतलब नहीं की भाई बहन का प्यार खत्म हो जाएगा।वो आपके पति से प्यार करती हैं और हमेशा उनका भला चाहती हैं। उन्हें भी ब्रेक दीजिए और अपने पति से कहें कि वो भाई बहनों के साथ समय गुजारें।

4. आभारी बनें जबवो सही हों

हो सकता है वो आपकी बेस्ट फ्रेंड ना हो लेकिन अगर आपके लिए वो कुछ करती हैं तो मुंह से ही सही तारीफ करें। वो आपकी मदद बच्चे संभालने में करें या बर्थडे पर साड़ी गिफ्ट करें। कोई भी मौका धन्यवाद बोलना ना भूलें।ऐसा करने से उनकी मदद करने की इच्छा भी और होगा।

5.ज्यादा इंटिमेट होने से बचें

दोस्त होना अच्छी बात है लेकिन कोशिश करें कि रिश्ते में थोड़ी दूरी रहे ताकि मर्यादा भी बनी रहे। कुछ बातें ऐसी हो सकती है जो आप अपने दोस्त से शेयर करना चाहें लेकिन उनसे नहीं। इससे उन्हें भी आपको जज करने का मौका मिलेगा। उनकी तारीफ करें, उनकी अच्छाई का बखान करें लेकिन एक लिमिट में।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent