7 चीजें जो हर मां को स्तनपान के शुरूआती दिनों में जरूर करनी चाहिए

lead image

यहां Romper और The The Humbled Homemaker आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं कि शुरूआती कुछ दिनों को कैसे आसान बनाना है।

स्तनपान के शुरूआत कुछ सप्ताह काफी मुश्किलों भरे होते हैं। ना तो आपको और ना आपके बेबी को पता होता है कि आप क्या कर रही है। इस समय में आपका बेबी सबसे ज्यादा डिमांड करने वाला होता है (फीडिंग के लिए)। यहां Romper और The The Humbled Homemaker आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं कि शुरूआती कुछ दिनों को कैसे आसान बनाना है।

1. सपोर्ट तलाशें

अगर आपको किसी तरह की मदद की जरूरत है तो लैक्टेशन इंस्टिट्यूट जाएं जिनके पास अनुभव है। आप बाकी माओं से पूछ सकती है जो ना सिर्फ आपको सही सलाह देंगी बल्कि अपनी कहानियों से हौसला भी बढ़ाएंगी।

2. रात में जागने के लिए तैयार

एक तुरंत जन्म लिए नवजात शिशु को स्तनपान कराना और उसके लिए मेहनत करना काफी थकाने वाला होता है। इसलिए खुद को मानसिक और भावनात्मक तौर पर तैयार करें कि ये दिन भी बीत जाएगा। ये आपके बेबी के सामने काफी छोटा लगेगा।

3. डराने वालों की ना सुने

जो कोई भी आपका हौसला बढ़ाने कि जगह आपको डराने की कोशिश करता हो तो उनसे दूर ही रहें। लोग आपको सुनाएंगे कि आपको स्तनपान नहीं करा पा रही हैं। लेकिन इन सबपर बिल्कुल भी ध्यान ना दें बल्कि वो करें जो आपके बच्चे के लिए सबसे बेहतर है।

4 खाना याद रखें

चूंकि आपका शरीर एक दूसरे बच्चे के लिए खाना तैयार करता है तो जाहिर है आपके खाने की क्षमता अधिक होगी। अपने शरीर को सुनें और थोड़ थोड़ा करके हेल्दी खाना खाएं और ध्यान रहे कि आप हमेशा हाईड्रेटेड रहें।

5. मदद लें

अगर एक अच्छा सपोर्ट मिल जाए तो काफी आगे बढ़ सकती है। अपने दोस्तों की मदद लें, अपने पार्टनर से पूछें कि वो कैसे आपकी मदद कर सकते हैं। अपने दोस्तों को और जान पहचान वालों को रहने दें वो बेशक आपकी मदद करेंगे।

src=http://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2016/12/breastfeeding.jpg 7 चीजें जो हर मां को स्तनपान के शुरूआती दिनों में जरूर करनी चाहिए

6. खुद कंफर्टेबल रहें

स्तनपान के लिए एक अच्छा रॉकिंग चेयर लें। एक ब्रेस्टफीडिंग तकिया लें जिससे बेबी को सपोर्ट मिलेगा। ऑडियो बुक सुने और फिल्में देखें जिससे आपको मदद मिल सकती है। आप इस प्रक्रिया को इंज्वॉय करेंगी।

7. खुद से प्यार करें

अगर चीजें आपने जितनी आसान सोच रखी हो ना हो तो सबकुछ मुश्किल लगता है । लेकिन खुद के प्रति कड़वा ना बनें। खुद पर विश्वास करें और ख्याल कि ये समय बीत जाएगा।। धैर्य रखें कि समय के साथ सब ठीक हो जाएगा भले आपको लगता है कि नहीं होगा।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent