7 गलत चीजें जो आप अपनी शादी में कर सकते हैं...लेकिन करें इग्नोर

नीचे दिए गए सात चीजों को करने से आपकी शादी बरबाद हो सकती है और कभी-कभी इस नुकसान की भारपाई नहीं हो सकती है।

1. बहुत अधिक विनम्र होना

अगर आप और आपके पार्टनर दोनों ही कंफर्टेबल लाइफस्टाल के कारण नौकरी करते हैं तो भी ये जरुरी है कि आप खर्चों को लेकर ईमानदार रहें और सिर्फ इसलिए ना खर्च करें क्योंकि आप कर सकते हैं।
आपको याद रखने की जरूरत है आपकी प्राथमिकता सिर्फ आप नहीं है बल्कि आपका परिवार है। इसलिए कुछ भी बड़ा खर्च करने से सलाह जरुर लें। खुद से पूछें कि क्या आप ये परिवार के लिए कर रहे हैं या अपनी निजी जरुरतें पूरी कर रहे हैं?

2. पार्टनर को धोखा

गलती से भी पार्टनर को धोखा देने की कोशिश ना करें। ये ना सिर्फ आपकी शादी तबाह कर सकता है बल्कि अगर आपके बच्चे हैं तो कई जिंदगी बरबाद कर सकता है।

3.अधिक स्वार्थी होना

शादीशुदा होने के मतलब है कि आप अपनी जिंदगी किसी के नाम समर्पित करते हैं। इसका अर्थ है कि अधिक महत्वकांक्षी होना या सिर्फ अपने बारे सोचने की शादी में जगह नहीं होती।

पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए कई कुर्बानी देते हैं। कई बार तो बच्चों के सामने अपनी पसंद-नापसंद भी भूल जाते हैं। ये भी पैरेंट की जिम्मेदारी है। आप अगर स्वार्थी रहेंगे तो एक जिम्मेदार पैरेंट्स की भूमिका कभी नहीं निभा पाएंगे।

4. ये सोचना कि आप पार्टनर से बेहतर हैं

अपनी सफलताओं और उपलब्धियों पर गर्व करें लेकिन इस पर घमंड ना करें। ये सोचना कि आप पार्टनर से बेहतर हैं ये गलत है। आप खुद को और अपने पार्टनर को बराबर का दर्जा दें।

5. अधिक नकारात्मक होना

अधिक नकात्मक होने से किसी का भला नहीं होता।अधिक नकारात्मक विचारों के कारण आप अपने पार्टनर पर से भरोसा खो सकते हैं और इससे नुकसान आपकी शादी को होगा।
हमेशा किसी भी चीज के सकारात्मक पहलू को ध्यान में रखें और इस बात के लिए हमेशा शुक्रगुजार रहें कि आपका परिवार आपके साथ है जो हर हाल में आपका सपोर्ट करेगा।

6. हमेशा झगड़ा करना

किसी भी शादी में बहस होना बहुत ही नॉर्मल है लेकिन किसी एक ही बात पर बार-बार बहस करना और इसे आदत में शामिल कर लेना गलत है।

हर शादीशुदा कपल को कोशिश करनी चाहिए कि वो किसी मुद्दे पर अगर चर्चा करें तो वो चर्चा बहस में ना तब्दील हो जाए। इसका आपकी शादी पर नकारात्मक असर भी पड़ सकता है। अधिक लड़ाई-झगड़े से आप तनावग्रस्त हो सकते हैं रिश्तों में भी कड़वाहट आएगी। शादी में धोखा देने के पीछे ये भी एक बड़ा कारण होता है।

7. अधिक आलसी होना

अगर आप शादीशुदा हैं और आपका परिवार है तो आलस्य की कोई जगह नहीं। शादीशुदा कपल को अधिक मेहनत करनी चाहिए ताकि वो अपने परिवार का सपोर्ट कर सकें, अपने बच्चों की देखभाल कर सकें और घर को संभाल सकें।

हो सकता है कि आपको ये बहुत बड़ी जिम्मेदारी लगे लेकिन यकीन मानिए एक बार जब आप देखेंगे कि आपका परिवार कितना खुश है तब आपको मेहनत बेकार नहीं लगेगी।