7 काम जो अच्छे पति अपने पत्नियों के लिए करते हैं

अगर आप ये 7 चीजें अपने प्यार और बच्चों की मम्मी के लिए नहीं कर रहे हैं तो जरूरत है कि अब शुरू करें, आखिर पत्नी खुश है तभी आपकी जिंदगी में भी खुशियां हैं।

मुझे पता है कि फैमिली और करियर के बीच सामंजस्य बिठाना आसान नहीं होता। लेकिन कहीं ना कहीं आपको पता होता है कि आपकी पत्नी इस मेहनत के लायक है।

आपको अपनी पत्नी को खुश करने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसलिए हमलोगों ने कुछ बातें बताने की कोशिश की है जो एक अच्छे पति को अपनी पत्नी के लिए करना चाहिए।

अगर आप ये 7 चीजें अपने प्यार और बच्चों की मम्मी के लिए नहीं कर रहे हैं तो जरूरत है कि अब शुरू करें, आखिर पत्नी खुश है तभी आपकी जिंदगी में भी खुशियां हैं। इस लिस्ट को देखिए और जानिए कि कैसे आप बेस्ट हसबैंड बन सकते हैं।

1.आप कितना प्यार करते हैं उन्हें बताइये

love

इसमें कुछ भी दिमाग लगाने जैसा नहीं है लेकिन ये कुछ जरूरी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं। एक अच्छा पति हमेशा अपनी पत्नी को बोलता है कि वो ‘मैं तुमसे प्यार करता हूं” और यकीन मानिए उन्हें इस लाइन की जरूरत होती है। कभी सर पर एक किस या सरप्राइज देकर गले लगाइए, इससे उनके चेहरे पर स्माइल जरूर आएगी। इससे उनका दिन तो बन ही जाएगा और शादी भी मजबूत होती है।

2.हमेशा साफ रहने की कोशिश करें

आप सोचिए कि आप ऑफिस से थक हार कर घर लौटें और घर बिखरा और गंदा मिले..सुनकर अच्छा नहीं लगा ना? अगर आपको बिखरा और अस्त व्यस्त घर नहीं पसंद है तो जाहिर है आपकी पत्नी को भी नहीं पसंद होगा।

इसमें कोई शक नहीं है कि ये रुढिवादी विचारधारा काफी समय से चली आ रही है कि महिलाएं पुरूषों से ज्यादा व्यवस्थित होती हैं। इसे आप चरितार्थ ना करें बल्कि खुद को और घर को साफ रखें ताकि आपकी पत्नी को कम मेहनत करनी पड़े। हो सकता है वो धन्यवाद ना बोलें लेकिन इससे उन्हें खुशी जरूर मिलेगी।

3.उनके लिए नोट्स लिखें

मैं ये नहीं कह रहा कि उनके लिए लव लेटर लिखें या रोमांटिक नॉवेल लिख दें। मेरा छोटा सा सलाह है कि कागज के टुकड़े पर कुछ छोटी प्यारी सी बातें लिखें। कुछ प्यार भरे शब्दों का इस्तेमाल करें।

note

इसे बॉथरुम के शीशे पर , कार में, पॉकेट में कहीं भी ऐसी जगह डालें जहां उन्हें मिले। उन्हें भी एहसास होगा कि आप कितने अच्छे पति हैं।

4.रोजमर्रा की चीजें करें

जाहिर है घर के कामकाज दोनों को बराबर करना चाहिए लेकिन आपको उनकी भी रोजमर्रा की चीजें भी करनी कर चाहिए। कम से कम कोशिश तो कर सकते हैं। कभी कपड़ें ऑयरन करें, किचेन की सफाई या खाना लगाएं, झाड़ू कर दें। कुछ भी जिससे उन्हें आराम मिले कर देने से काफी अंतर होता है। वो आपकी मेहनत को कितना वैल्यू देंगी आप सोच भी नहीं सकते।

5.खाना बनाएं

भले आप शेफ ना हो लेकिन ब्रेकफास्ट बनाना, लंच या डिनर अपनी पत्नी के लिए बनाने से उन्हें भी एहसास होगा कि आप उनकी कितनी केयर करते हैं। उन्हें ब्रेकफास्ट बनाकर सरप्राइज करें या कभी कैंडल लाइट डिनर का सरप्राइज दें। इससे उनका दिल भर आएगा और उन्हें आपसे और भी प्यार हो जाएगा कि आप खुश करने की कितनी कोशिश कर रहे। भले आप पत्नी जितना अच्छा खाना ना बनाते हो लेकिन ये हर पति को अपने पत्नी के लिए करना चाहिए।

6.कॉम्पिलेंट दीजिए

किसी भी रिश्ते में सकारात्मकता बहुत मायने रखती है।शादी में भी ये जरूरी है। आप सोचते हों कि आपकी पत्नी सबसे खूबसूरत है जिनसे आपकी आंखे नहीं हटती और आप बेशक सोचते हों कि वो दुनिया की सबसे अच्छी मां है लेकिन आपने कितनी बार उनसे ये बात बोली। उनकी तारीफ करें, कॉम्पलिमेंट दें। ये उनके लिए काफी मायने रखती है और आप भी अच्छे पति कहलाएंगे।

7.उनसे अपने मन की बात करें

7 Things Good Husbands Do For Their Wives

आपकी पत्नी आपकी बेस्ट फ्रेंड है। निजी, इंटिमेट या कोई भी मन की बात शेयर करें। अगर आपको लगता है कि आपने अपनी पत्नी से खुलकर किसी मुद्दे पर बात नहीं कि तो करें। आप जब शेयर करेंगे को वो भी आपसे अपनी बातें शेयर करेंगी।

क्या आप पत्नी के लिए ये 7 चीजें करते हैं? अगर नहीं तो जरूर करें और उन्हें एहसास कराएं कि आप कितना उनसे प्यार करते हैं।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent