क्या आप भारत के इन 6 विलासतापूर्ण प्रसूति अस्पताल के बारे में जानते हैं । 

क्या आप भारत के इन 6 विलासतापूर्ण प्रसूति अस्पताल के बारे में जानते हैं । 
किसी भी होने वाले पेरेंट्स का सबसे पहला concern होता है एक अच्छा सा हॉस्पिटल ढूंढना जहाँ माँ और बच्चे दोनों का बेहतर ख्याल रखा जा सके । लेकिन भारत में ऐसी भी कई हॉस्पिटल हैं जिसे देखकर 5 स्टार होटल भी शर्मा जाएँ ।बहुत ही lavish, महंगी और माँ और बच्चे के लिए सभी जरूरी फैसिलिटी से भरपूर ये हैं वो 6 लक्ज़री हॉस्पिटल जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।
हीरानंदानी हॉस्पिटल powai, मुम्बई
मुम्बई के इस हॉस्पिटल में 2 birthing suites हैं जिनमें स्टैण्डर्ड लेबर, डिलीवरी और रिकवरी (एलएसडी) की सुविधाएं मौजूद हैं।  इन suites में बच्चे को माँ के साथ ही रखा जाता है किसी दूसरी नर्सरी में नहीं । यहाँ के बाथरूम में एक whirpool टब भी है जहाँ महिला गर्म पानी में अपने लेबर पैन को थोड़ा कम कर सकती है। सभी तरह के equipment और मेडिकल instrunments को कपबोर्डस में रखा जाता है ।
फोर्टिस ला फेमे, ग्रेटर कैलाश 2, दिल्ली
इस हॉस्पिटल में 4 LDR रूम हैं जिसमे लक्ज़री का कोई एक भी काम कम नहीं हुआ है । पर्सनल अटेंडेंट और personalised डाइट से लेकर, visitors के लिए प्राइवेट सीटिंग एरिया सब कुछ है । इनकी कीमत 45000 से 2 लाख तक है ।
द कोलंबिया एशिया, साल्ट लेक सिटी, कोलकाता
इसमें सिर्फ एक LDR suite है। इस रूम में रिमोट कंट्रोल्ड बेड के साथ साथ डिलीवरी के तुरन्त बाद बेबी के लिए बेबी वार्मर और फॅमिली के लिए अलग से kitchenette भी है । इस suite की कीमत 3 रातों के लिए 50000 है जिसमे हॉस्पिटल की फीस, रूम चार्जेज और डॉक्टर की फीस सब शामिल है ।

सेवन हिल्स, अँधेरी ईस्ट, मुम्बई 
ईस लक्ज़री हॉस्पिटल के बारे में लोगों को तबतक पता नहीं चला जबतक ऐश्वर्या राय बच्चन ने अपनी बेबी अराध्या की डिलीवरी वहां नहीं कराई ।
इसके LDRP suite में कुछ खासियतें हैं । माँ की बेड डिलीवरी के दोराब अलग अलग पोजीशन पर सेट की जा सकती है । अगर क-सेक्शन की जरूरत पड़े तो ऑपरेशन थिएटर उसी फ्लोर पर है । माँ के साथ एक पर्सनल अटेंडेंट हमेशा रहते हैं । newborn को माँ से अलग रखने के बजाये माँ के साथ पालने में रखा जाता है ।
क्लाउड नाइन हॉस्पिटल, HAL एअरपोर्ट रोड, बंगलोर
इस हॉस्पिटल के 24 में से एक suite में आने से पहले आपको लाने के लिए मर्सडीज बेंज भेजी जाती है । आपने ऐसा पहले नहीं सुना होगा की अगर माँ डिलीवरी के दौरान गायत्री मन्त्र सुनना चाहती है तो वो प्ले किया जाता है । इसके अलावा यहाँ specially designed low वाश बेसिन, प्लाज्मा टीवी, सीडी प्लेयर, बेबी वार्मर, reclining बेड भी उपलब्ध है। इसके अलावा डिलीवरी से पहले और बाद में फिटनेस कंसलटेंट, और एरोबिक क्लासेज भी उपलब्ध करवाई जाती हैं ।
ISIS हॉस्पिटल, armane नगर, बंगलौर
इसमें 2 प्राइवेट, spacious लेबर रूम्स हैं प्राइवेट बाथरूम के साथ । सभी दीवार और दरवाजे साउंड प्रूफ हैं और एक neonatal रिसिटटिंग स्टेशन भी है जहाँ बेबी की डिलीवरी की जाती है । अगर किसी तरह की neonatal इमरजेंसी हो तो स्टेशन  हर तरह के resuscitation equipment से लैस हैं । लेबर रूम मेन थिएटर से बिल्कुल सामने है जिससे किसी भी तरह की इमरजेंसी में तुरन्त एक्शन लिया जा सके।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयरकरें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें 

Any views or opinions expressed in this article are personal and belong solely to the author; and do not represent those of theAsianparent or its clients.