कठिन समय के लिए बच्चों को ये 6 life lesson सिखाएं ।

lead image

पेरेंट्स हमेशा चाहते हैं की उनके बच्चे किसी भी तरह की बला से दूर रहें । अगर उनका बस चले तो वो बच्चों को एक परफेक्ट दुनिया में रखना चाहेंगे ।लेकिन बदकिस्मती से ऐसी दुनिया है नहीं और आज नहीं तो कल  बच्चों को असली दुनिया से रूबरू हिना ही पड़ेगा । ये भी सही है की दुनिया में आज भी प्यार, मोहब्बत, अपनापन सब कुछ है लेकिन फिर भी बच्चों को उनके आसपास की चीजों से सचेत न रखना एक बहुत बड़ी गलती होगी।

एक माँ सामने आयीं और उन्होंने 6 ऐसी बातें बताईं जो हमें बच्चों को बतानी चाहिए ।

1. इस दुनिया में बुरे लोग हैं
src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/04/list274t2784.jpg कठिन समय के लिए बच्चों को ये 6 life lesson सिखाएं ।
उन्होंने कहा "बहुत बुरे लोग" मतलब ऐसे लोग जो जानबूझ कर दूसरों को नुकसान पंहुचाते हैं और अमानवीय व्यवहार करके ही संतुष्ट होते हैं।"लेकिन दुनिया इसके अलावा अच्छे लोगों से भरी है जो दयालु, दूसरों का ख्याल रखने वाले और अच्छा वर्ताव करने वाले हैं।"जितने दयालु लोग आसपास होंगे उतनी ही अच्छी परवरिश होगी। यही वो चीज़ है जिसे आपको हासिल करनी चाहिए फिर चाहे सामने वाला आपके लिए कितना ही बुरा क्यों न करता हो ।"
2. जरूरी नही है की सब तुम्हे पसंद करें

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/04/list1 2.jpg कठिन समय के लिए बच्चों को ये 6 life lesson सिखाएं ।
और सही भी है किसी को जरूरत भी क्या है की तुम्हे लाइक करे । किसी की सोच में फिट होने के लिए अपनी आइडेंटिटी खो देना कभी भी सही नहीं होता है।  " दुनिया बहुत जिज्ञासु आउट अनोखी जगह है क्योंकि यहाँ सबकी एक जैसी पसंद नहीं है । यहाँ ऐसे भी लोग होंगे जो आपको आपको साधारण रूप रंग में, चाल ढाल में आपको पसंद करेंगे। "

 3. लाइफ fair नहीं है

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/04/list3 2.jpg कठिन समय के लिए बच्चों को ये 6 life lesson सिखाएं ।
"हो सकता है की कभी कभी आप सब कुछ अच्छा करो लेकिन फिर भी चीजें गलत हो जाएँ। ये जीवन का अपना स्वभाव है और इसे आप कभी बदल नही सकते ।आप बस आगे ही बढ़ सकते हो।"

4. दुनिया का आपपर कोई एहसान नहीं है

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/04/list4 1 1.jpg कठिन समय के लिए बच्चों को ये 6 life lesson सिखाएं ।
दुनिया का आपपर कोई एहसान नहीं है की आपने जो चाहा वो मिल जाएगा फिर चाहे आप अपनी ओर से एड़ी चोटी का जोर ही क्यों न लगा लें । "लेकिन इसका मतलब ये नहीं है की आप सोने न देखो, अपनी तरफ से बढ़िया न करो।बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिसमे आप सफलता पाओगे और आपको न जाने कितने रिवॉर्ड और अवार्ड्स मिलेंगे । इनमे से कइयों के बारे में तो आपने सोचा भी नहीं होगा। इसीलिए सपने देखना और कोशिश करना कभी नहीं छोड़ना चाहिए । हो सकता है की कभी कभी आपने जो सोचा हो वैसा न हो । लेकिन कोई बात नहीं ऐसा होता रहता है।

5. तुम्हारे साथ बुरी घटनाएं भी होंगी
src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/04/list7 2.jpg कठिन समय के लिए बच्चों को ये 6 life lesson सिखाएं ।
"लाइफ में कभी कभी ऐसी बातें भी होंगी जो आपके विश्वास और  हिम्मत को हिलाकर रख देंगी। लोग आपके मतलबी हरकतें करेंगे। कुछ भरोसे के लोग आपको धोखा भी दे सकते हैं । हो सकता है की आपके किसी करबि की मौत हो जाए । ये ज़िन्दगी की सच्चाइयाँ हैं जिससे बच निकलना नामुमकिन है।" जरुरी बात ये है की आप इन हालातों को हैंडल कैसे करते हो। क्या आप ऐसी घटनाओं से टूट जाओगे और हार मान जाओगे या हिम्मत करके आगे बढ़ोगे। कभी भी ऐसी घटनाओं से आवक इंटीग्रिटी और आत्म-सम्मान को चोट मत पहुँचने देना ।
"इन घटनाओं से सीखो, इन्हें सीखकर दूसरों को सचेत रखो, उनकी मदद करो।"

6. असफलता ही सफलता की कुंजी है

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/04/list6 2.jpg कठिन समय के लिए बच्चों को ये 6 life lesson सिखाएं ।
ज्यादातर लोग असफल होने से डरते हैं लेकिन असफलता हमेशा के लिए नहीं होती है । ये एक सीखने का पल होता है, एक ऐसा समय जब आप फिर से खड़े हो पाओगे बिलकुल नए रूप में। " "कई बार असफलता आपको बहादुर साबित करती है क्योंकि आपने वो कदम उठाया और अगर आप उससे कुछ सीख पाएं यो सीख का भी जरिया बन जाती है । " असफलता से दुःख होता है इसमें कोई दो राय नहीं है । "लेकिन आपने अब तक जितनी भी सफलता की कहानियां सुनी हैं उनके पीछे न जाने कितनी असफलता छुपी होती है ।लेकिन आखिर ने इंसान सफल बनता है और नाम कमाता है।"

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें