Video: 6 महीने के बच्चे के लिए ऐप्पल और सूजी खीर ऐसे बनाएं...

lead image

सेव और सूजी खीर खासकर फैट्स और कार्बोहाइड्रेट के परफेक्ट कॉम्बिनेशन के लिए जाना जाता है

एक मां को जब बच्चा सॉलिड फूड खाने के लायक हो जाता है तो सबसे ज्यादा चिंता ये होती है कि उसे क्या खाने में दिया जाए जो जो काफी हेल्दी और टेस्टी दोनों हो। सेव और सूजी का खीर दोनों पर ही खरा उतरता है।

सेव और सूजी का खीर खासकर फैट्स और कार्बोहाइड्रेट के परफेक्ट कॉम्बिनेशन के लिए जाना जाता है साथ ही ये आपके बच्चे की सेहत के लिए भी बहुत ही अच्छा है।इससे उसका पेट भी काफी देर तक भरा रहेगा और सबसे अच्छी बात की ये काफी सुपाच्य होता है। हम सभी जानते हैं कि सेव काफी आसानी से पच जाता है और इसमें फाइबर का मात्रा भी पाई जाती है जो कब्ज को भी दूर भगाती है।

सामग्री

  • आधा सेव
  • आधा चम्मच सूजी
  • आधा कप पानी
  • थोड़ा सा घी (अगर पसंद हो तो)

विधी

सेव का छिलका उतार दें और इसे कद्दूकस कर ले। पैन या कढाई मध्यम आंच पर चढ़ाएं। अब थोड़ा सा घी डालें और सूजी को भून लें। इसमें थोड़ा सा पानी डालें और सूजी को लगभग एक मिनट सॉफ्ट होने दें।

अब इसमें कद्दूकस किया हुआ सेव डालें।अगर आप चाहें तो इसमें और भी पानी डाल सकती हैं ताकि ये हलवा जैसा बन जाए। अब इसमें थोड़ा दूध मिलाएं ताकि ये खीर की तरह गाढ़ा बन जाए। इसे ठंढा होने दें और बेबी को ब्रेकफास्ट में दें।

आप इसमें पानी की जगह सिर्फ दूध भी मिला सकती हैं। इसमें आप चाहें तो थोड़ी सी इलायची भी मिला सकती हैं ताकि इसमें फ्लेवर आ जाए। हमें पूरा विश्वास है कि आपके बेबी को ये जरुर पसंद आएगा।

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent

app info
get app banner