5 संकेत की आपके जीवनसाथी आपकी इज्जत नहीं करते

पति हो या पत्नी में सबसे जरुरी है कि दोनों एक दूसरे के फैसले का सम्मान करें।

शादी की बात जाए तो हर शख्स हजारों क्वालिटी होती है जो अपने पार्टनर में चाहता है। इसमें से इज्जत सबसे उपर आती है। अगर दोनों एक दूसरे की इज्जत नहीं करेंगे तो शादी को सफल बनाना सबसे मुश्किल होता है। इसलिए हर पति और पत्नी के बीच को इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए कि दोनों एक दूसरे की इज्जत करें।

पति हो या पत्नी में सबसे जरुरी है कि दोनों एक दूसरे के फैसले का सम्मान करें। एक दूसरे की मदद, इज्जत, फैसले और विचारों का सम्मान करें। अगर आपको पार्टनर में ये 5 संकेत नजर आएं तो समय रहते अपने रिश्तों को मजबूत बनाएं और खुशहाल जीवन जिएं।

1. बिना सूचना दिए या बताए आना 

सरप्राइज हर किसी को पसंद आता है क्योंकि इस तरह की चीजें प्यारा एहसास दिलाती है। लेकिन अगर आपके पास काफी काम है और आपको हमेशा इनसे दो-चार होना पड़ता है तो ये गलत है। अगर आपके पार्टनर गलत समय पर आते हैं या आपके समय और स्पेस की इज्जत नहीं करते तो आपको उनके उपर ध्यान देने की जरुरत है।

The Frisky रिर्पोट के अनुसार अगर आपके पति/पत्नी आपके काम, क्लास कहीं भी बार बार बिनाय बताए आ रहे हैं और माहौल खराब कर रहे या सीन क्रिएट कर रहे तो मतलब साफ है आपको पार्टनर से इज्जत नहीं मिल रही।

2. हर चीज के लिए आप जिम्मेदार

Your Tango में गैसलाइटिंग उस अवस्था को बोला गया है मानसिक रूप से परेशान करना माना गया है। इसमें एक पार्टनर हमेशा जो काम दूसरे को गलत या किसी भी चीज के लिए जिम्मेदार मानता है जो कि आपने किया ही नहीं है तो ये किसी प्रताड़ना से कम नहीं है।

signs that your spouse doesn't respect you

दूसरे शब्दों में बोलें तो जब ऐसी स्थिति आ जाए जब आपका पार्टनर जो हुआ उसके लिए आपको जिम्मेदार बने (भले गलती आपकी ना हो) अपनी जिम्मेदारियों से भागे या समस्या से मुंह मोड़े तो इसे बंद करने की जरुरत है। आपकी भावनाओं, मानसिकता को वो अपने हाथ में नहीं ले सकते।

3.    सेक्स कोई काम/जिम्मेदारी/लेन-देन नहीं

सेक्स कोई ऐसी लेन देन या उम्मीद जगाने वाली चीज नहीं है। जिस समय सेक्स के पीछ मंशा हो उसी समय सभी एक दूसरी की इज्जत खत्म हो जाती है। सेक्स किसी चीज की भारपाई नहीं कर सकता। ये मायने नहीं रखता है कि आप अपने पार्टनर से कितने इंटिमेट होते हैं लेकिन अगर आप सेक्स को इस नजर से देख रहे हैं तो आप अपनी सेक्सुऐलिटी और इज्जत दोनों खो रहे हैं और ये कितना हानिकारक हो सकता है ये आप सोच भी नही सकते ।

4. अगर पार्टनर ना दिखाए कि उन्हें आप पर कितना गर्व है

आपकी लाइफ में कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनकी इज्जत आपके लिए मायने रखती है एक इंसान जिसके लिए आपको मेहनत नहीं करनी चाहिए वो हैं आपके पार्टनर। आपके अपने पार्टनर से इन बातों को सुनने की आदत होनी चाहिए कि वो आप पर कितना गर्व करते है।Bustle कहते हैं कि जब आपका पार्टनर आपके उपर गर्व करता हो आप दोनों एक दूसरे की इज्जत करते हैं।

5. समझौता नहीं करना चाहते

signs that your spouse doesn't respect you

The Centres for family change का कहना है कि अगर आप और आपके पार्टनर की भावनाओं या विचार का सम्मान करते हैं तो दोनों एक दूसरे की खुद ब खुद इज्जत करने लगते हैं। आप अपने पार्टनर के साथ वैसे ही रहें जैसे आप हैं लेकिन जरुरत पड़ने पर समझौता करना पड़ता है। जब आप दोनों एक दूसरे से प्रॉमिस करते हैं आप टीम बन जाते हैं।

एक टीम के तौर पर आप दोनों को एक दूसरे के लिए थोड़ा compromise की आदत होनी चाहिए ताकि एक प्वाइंट पर आप दोनों एक दूसरे के साथ अच्छे से एडजस्ट करें। अगर कोई भी एक किसी तरह का समझौता करने से करें और दूसरा क्या बोल रहा है ये ना समझना चाहे तो बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent