5 लक्षण जो बताते हैं कि लंबा होगा आपका बेबी

माता-पिता खासकर बच्चों की IQ, लंबाई के बारे में पूर्वानुमान लगाते हैं। यहां हम आपको कुछ लक्षण बता रहे हैं जो बच्चों की लंबाई के बारे में भविष्यवाणी कर सकते हैं।

पैरेंट्स अक्सर सोचते हैं कि बेबी बड़ा होगा तो कैसा लगेगा, पर्सनैलिटी कैसी होगी और क्या क्या टैलेंट बच्चों में होंगे। मातापिता खासकर बच्चों की IQ, लंबाई के बारे में पूर्वानुमान लगाते हैं। यहां हम आपको कुछ लक्षण बता रहे हैं जो बच्चों की लंबाई के बारे में भविष्यवाणी कर सकते हैं।

1.अगर जन्म के समय लंबे थे

जन्म के समय बच्चों की क्या लंबाई है वो बच्चों के भविष्य की लंबाई बताती है। औसतन बच्चों की लंबाई 20 इंच होती है (50 सेमी) ये 18 इंच से 22 इंच तक भी होती है। एक महीने के बाद बेबी 1.5 इंच लंबे हो जाते हैं।

2.अगर वो बाकी बच्चों से लंबे हैं

एक बार जब छोटे बच्चे थोड़े बड़े हो जाएं तो उनकी लंबाई और बाकी बच्चों की लंबाई पर ध्यान दें। अगर वो बाकी बच्चों से लंबे हैं तो अधिक संभावना है कि वो लंबे होंगे। अगर वो बाकी बच्चों से छोटे हैं तो चिंता मत कीजिए क्योंकि लड़कियों की लगभग 16 साल और लड़कों की 18 साल तक लंबाई बढ़ती है।

how to grow taller, increase height, kid's height

photo: dreamstime

 

3. अगर आप और आपके पार्टनर लंबे हैं

बच्चों के विकास के कई मापदंड होते हैं जिसमें अनुवांशिकता भी काफी महत्वपू्र्ण होता है। अगर आप और आपके पार्टनर लंबे हैं तो इस बात की अधिक संभावना है कि बच्चे भी लंबे होंगे। लेकिन कई ऐसे केस भी होते हैं जिसमें पैरेंट्स लंबे होते हैं लेकिन बच्चों की लंबाई अचानक नहीं बढ़ती है।इसका कारण आज तक स्पष्ट नहीं है। इसे Idiopathic Short Stature (ISS) भी कहते हैं।

4. आपके बेबी को पोषक तत्व मिल रहे हों

आप सुनिश्चित कर लें कि बच्चों को सही पोषण मिलता रहे क्योंकि ये उनकी विकास क्षमता बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी हैं। शुरूआती तीन वर्षों के दौरान उन्हें सही विटामिन और पोषक तत्व देना सबसे महत्वपूर्ण है। बच्चों की अगर आप अधिक लंबाई चाहते हैं तो कैल्शियम से भरपूर भोजन दें, जैसे दूध, दही और पालक और साथ ही साथ प्रोटीन युक्त समृद्ध पदार्थ जैसे अंडे, दलिया, और मांस भी दें।

5. कई परिस्थितियों में नहीं बढ़ती है लंबाई

बच्चों के विकास में कई बाधाएं आती हैं जैसे ड्वार्फिज्म एक अनुवांशिक विकार है जिसमें लंबाई 4’10” से अधिक नहीं होती है। अगर बच्चों में विकास हार्मोन की कमी हो तो भी लंबाई नहीं बढ़ती है। पिटुट्यरी ग्लैंड अगर विकास हार्मोन नहीं प्रोड्यूस करे तो बच्चों की लंबाई नहीं बढ़ती है। इसका पता 2-3 वर्ष में चल जाता है और ये विकार आपके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।

यहां हम आपको कुछ फॉर्मुला बता रहे हैं जो आपको अपने बच्चे की लंबाई का सही अंदाजा लगा पाएंगी।

छोटे बच्चों के लिए लंबाई का फॉर्मुला

अगर आपका बेटा है तो 2 साल में उम्र में सीधे इससे दुगना कर दें और अगर आपकी बेटी है तो 18 महीने से सीधे दुगना करें।

उदाहरण: जैसे आपका बेटा अगर 2 साल की उम्र में 35 इंच का है तो 35 का दुगना मतलब 70 इंच अर्थात 5 फीट 8 इंच लंबा। ये माता पिता की लाबाई का औसत है।

आप खुद की और अपने पार्टनर की लंबाई को जोड़ें और अगर बेटा है तो इसमें 5 इंच जोड़ दें। अगर आपकी बेटी है तो 5 इंच घटा दें और इसे 2 से भाग दे दें।

उदाहरण: अगर मां की लंबाई 5 फीट 3 इंच हैं (63 इंच) और पिता की 6 फीट (72 इंच)..

  • 63 + 72 = 135 इंच
    135 – 5 बच्चियों के लिए = 130 इंच
    130 को 2 से भाग दें =65 inches

इसका अर्थ है कि लड़की की लंबाई 5 फीट 4 इंच होगी के आसपास होगी। 

हमें उम्मीद है कि इससे आप अपने बच्चों की कितनी लंबाई होगी इसके बारे में जान पाएंगे।