4 pregnancy और बेबी केयर के मिथक जिन्हें मैंने नहीं माना (और मैं खुश हूं)

lead image

जब पहली बार मैं प्रेग्नेंट हुई तो मैं काफी असमंजस में थी की मुझे क्या मानना चाहिए।

अगर आप प्रेग्नेंट हुई हैं या आप पैरेंट हैं (मेरा मानना है कि आपने हां कहा) तो आपने भी प्रेग्नेंसी और बेबी केयर से जुड़े कई नियम कायदे सुन रखे होंगे।

मेरी दो बेटियां है और मुझे कई इतना ज्ञान मिला जिसा कोई अंत नहीं है जिसमें मेरे परिवार के सदस्य, दूर के रिश्तेदार और दोस्त शामिल हैं। ज्यादातर लोग आपसे जब मिलते हैं तो कुछ ना कुछ ज्ञान तो देकर ही जाते हैं।

जब पहली बार मैं प्रेग्नेंट हुई तो मैं काफी असमंजस में थी की मुझे क्या मानना चाहिए। क्या मुझे सच में नारियल खाना चाहिए ताकि मेरा बेबी हेल्दी रहे। क्या मुझे भी क्यूट बच्चों की तस्वीर देखने चाहिए ताकि बेबी क्यूट हो।

क्या ये सच में गलती थी कि मैं गलती से दायीं करवट करके कई घंटो तक सोयी? क्या पार्टनर के साथ सेक्स गलती थी, क्या प्रेग्नेंसी के दौरान वाकई ऐसा सोचना भी नहीं चाहिए? असल ऐसा कुछ करना तो दूर की बात है ?

कई बातें हैं जिसे मानने पड़ती हैं लेकिन क्यों? मैं इस विषय पर जितना पढ़ सकती थी पढ़ी। मैं असल में जितने ज्ञान मिले थे उनपर रिर्सच कर रही थी ताकी अपनी प्रेग्नेंसी इंज्वॉय कर सकूं। सबसे अच्छी बात ये रही कि मेरे बच्चे बिल्कुल हेल्दी हुए। कुछ बातें जिसे मैंने प्रेग्नेंसी के दौरान नहीं माना।

1. क्यूट बेबी की तस्वीर देखो बेबी भी क्यूट होगा

ये सभी अजीब थ्योरी में से एक है। अब आप ही सोचिए कि अगर एक गर्भवती महिला रोज डॉल्फिन देखेगी तो क्या वो डॉल्फिन को जन्म देगी?

2. AC में मत बैठो (प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के दो महीने बाद तक)

कई लोगों ने मुझसे कहा कि मैं एसी में न बैठूं जब तक मेरा बेबी 2 महीने का ना हो जाए लेकि आप ही बताइए ये क्यों नुकसान करेगा जब तक की बेबी सीधे एसी की हवा नहीं लग रही हो।

src=https://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2017/03/pregnancy.jpg 4 pregnancy और बेबी केयर के मिथक जिन्हें मैंने नहीं माना (और मैं खुश हूं)

मेरा मानना है कि ऐसी में रहना तो शरीर के लिए काफी अच्छा है। जैसे जैसे आपके शरीर का तापमान बढ़ता है, और ये बेबी के लिए अच्छा है कि उसे एक तरह का तापमान मिले।

3. सेक्स? बिल्कुल नहीं

आपने अपने बड़ों से अधिकतर सुनी होंगी कि लेकिन जब तक डॉक्टर आपको बोलते हैं आप सोच सकती हैं और खासकर आपकी बेबी को नुकसान पहुंचाते हैं। बस अपने तीसरे महीने तक ख्याल रखें।

4. ज्यादा हल्दी खाने से बच्चा पीला हो जाता है

नहीं, इसे जॉन्डिस कहते हैं जो कई बच्चों में होता है ये नॉर्मल है। और वैसे भी कोई हल्दी ज्यादा नहीं खाता ये नॉर्मल मसाला होता है जो खाने में मिलाया जाता है क्योंकि इसके कई फायदे हैं।

ये कुछ नॉर्मल प्रेग्नेंसी केयर टिप्स हैं जो मुझे भी कइयों की तरह बोला गया था लेकिन मैंने नहीं माना और मुझे इस बात की खुशी है। क्या आपने कभी इसके बारे में सुना था या कोई ऐसा ज्ञान मिला था जिसे आपने माना हो या हंसकर छोड़ दिया हो।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent