30 साल के बाद मां बनने के फायदे

#6. अगर आप 30 साल में मां बनती हैं तो आपको धैर्य और बर्दाश्त करने की क्षमता भी अधिक होगी।

अधिक उम्र मे मां बनना आसान नहीं होता। 30 साल के बाद मां बनने से शारीरिक और मानसिक तौर पर तनाव और समस्या कई औरतों को होती है। हालांकि कई औरतें होती है जो 30 साल के बाद मां बनना पसंद करती हैं।

एक यूएस सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल का रिर्सच है कि अमेरिका में 5 में से 1 औरत 35 साल के बाद मां बनती है और ये नंबर हर साल बढ़ ही रहा है। इस बढ़ती उम्र में जन्म देने के पीछे सोशल और मेडिकल साइंस का भी हाथ है।

इन सबसे एक बात तो पक्की है 30 साल से अधिक उम्र में मां बनने के भी कई फायदे हैं। कुछ दिनों पहले ही eHow.com ने 30 साल के बाद बनने के भी कई फायदे बताए हैं। इसमें मुख्यत: 6 फायदे 30 साल के बाद मां बनने के गिनाए गए हैं। आप पढ़िए क्या हैं फायदे।

1. अधिक अनुभव का फायदा

भले आप मम्मी नई नई बनी हो लेकिन आपके पास जिंदगी का अनुभव है जो एक मां के तौर पर काफी फायदेमंद है। आप अगर 30 या अधिक की हैं मतलब आपने काफी दुनिया घूमी हुई है, आपने काम अधिक किया हुआ है और अधिक जिंदगी जी हुई हैं। इन सबसे का फायदा बतौर मां आपको बहुत मिलेगा।

2. आर्थिक रुप से स्वतंत्र

30 साल के आसपास में आप अपनी जिंदगी के उस दौर में होते हैं जब आप अपने करियर में एक अच्छे पोजिशन पर होते हैं। शुरूआती दिनों में हमें भविष्य का पता नहीं होता, थोड़ी उहापोह की स्थिति होती है तब आर्थिक रुप से भी हम मजबूत नहीं होते लेकिन 30 के आसपास में हम मेहनत कर काफी आगे आ चुके होते हैं और आर्थिक रुप से भी मजबूत होते हैं। ये एक ऐसा फायदा है जो कई पैरेंट नहीं गिना सकते हैं।आप इसके बाद अपने बेबी को अच्छी लाइफ दे पाने में सक्षम होते हैं।

 

3.अधिक होशियार और समझदार

इस समय तक आप कभी समझदार और अधिक अनुभवी हे चुके होते हैं।कम उम्र में    अगर आपको कोई जरुरत होगी तो आप सिर्फ अपने पैरेंट्स से संपर्क कर सकते हैं।लेकिन अब आपके कई दोस्त मम्मी पापा बन चुक होंगे जो आपको जरुरत पड़ने पर अपने दोस्तों से भी मदद ले सकती हैं। आप जरुरत पड़ने पर अपने दोस्तों के यहां भी बेबी को कुछ देर के लिए छोड़ सकती हैं।

4. ज्यादा यंग और खूबसूरत दिखेंगी

आपने ज्यादातर महिलाओं को कहते सुना होगा कि बच्चों की वजह से वो काफी जल्दी बड़ी हो गईं लेकिन महिलाएं जो 30 के बाद मां बनती हैं वो दिखने में ज्यादा खूबसूरत और यंग लगती हैं और युवा महसूस भी करती हैं।

कभी भी आप किसी महिला को स्ट्रॉलर लिए रोड पर बच्चों को घुमाते देखेंगी तो आपको लगेगा ये 20s की होगी लेकिन सच्चाई यही है कि अधिकतर 30 से अधिक की महिलाएं ही स्ट्रॉलर लिए बेबी के साथ दिखती हैं जिन्हें 20s का समझा जाता है। 30 के बाद बेबी जन्म देने के बाद प्राकृतिक रुप से ज्यादा फ्रेश और एनर्जिटिक महसूस करती हैं।मातृत्व की भावना और खुशी उन्हें कम कम से दिखने में 5 साल छोटा कर देती है।

5. किशोरावस्था को वापस इंज्वॉय करेंगी

मां बनने का मतलब होता है कि आप अपने बेबी के साथ एक नई जिंदगी जिएंगी जिसमें भरपूर मस्ती होती है जो बड़े होने के बाद लोग नहीं कर पाते हैं। जैसे बच्चों वाली फिल्में, एम्यूजमेंट पार्क, वीडियो गेम, चिड़ियाघर सहित कई चीजें बतौर पैरेंट्स इंज्वॉय कर सकेंगी।

6. अधिक धैर्यवान और बर्दाश्त करने वाली

हमारे कहने का ये मतलब कतई नहीं है कि जो औरतें कम उम्र में मां बनती हैं व उनमें धैर्य की कमी होती है लेकिन इसमें भी कोई शक नहीं है कि आप अधिक परिपक्व हो जाती हैं। अगर आप 30 साल में मां बनती हैं तो आपको धैर्य और बर्दाश्त करने की क्षमता भी अधिक होगी। और एक अच्छी मां होने के लिए ये बहुत जरुरी है।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent