3 कमेंट जो हर C-section मम्मी सुन सुनकर पक चुकी हैं...

lead image

"बेबी को जन्म देना तुम्हारे लिए काफी आसान रहा? बच्चे को जन्म देने में आसान क्या है?"

अगर आपकी सी-सेक्शन डिलिवरी थी तो हो सकता है आप भी सुन चुकी होंगी कि आपने प्राकृतिक तरीके से क्यों नहीं बेबी को जन्म दिया? कैसे आपके लिए डिलिवरी ज्यादा मुश्किल नहीं रही जितना नॉर्मल डिलिवरी करने वाली मम्मियों को होती है।

लेकन सच्चाई ये है कि जब पहली बार मुझे बेबी सी-सेक्शन से हुआ था और मैं दो महीनों तक ठीक से चल भी नहीं पाती थी।मेरा शरीर मुझे नॉर्मल तरीके से चलने की इजाजत नहीं देता था। हाथ पेट पर रखकर चलती थी, ऐसा लगता है कि मेरा पेट अब अलग होकर नीचे गिर जाएगा।

दूसरी बार में फिर भी मैं जल्दी रिकवर कर पाई थी लेकिन टांके काफी दर्द करते हैं। मैंने कभी बैठकर ये नहीं सोचा कि मुझे किस तरह जन्म देना है लेकिन हाल में ही किसी को कहते सुना कि नॉर्मल डिलिवरी के मुकाबले सी-सेक्शन ज्यादा आसान है। तब मुझे लगा कि यही समय है जब मैं अपनी बातों को रख सकूं।

यहां कुछ कमेंट मैं आपको बता रही हूं जो मैंने सी-सेक्शन से जन्म देने के बारे में सुना है जो कि काश कोई और मां ना सुने।

1.Oh no..तुमने असली में कैसे जन्म देते हैं अनुभव ही नहीं लिया – इसका क्या मतलब होता है? मेरा मतलब है कि सीजेरियन डिलिवरी को फर्जी जन्म देने की प्रक्रिया तो नहीं होती। इसमें भी बेबी को मां नई जिंदगी देती है।

src=https://www.theindusparent.com/wp content/uploads/2016/07/mother and baby.jpg 3 कमेंट जो हर C section मम्मी सुन सुनकर पक चुकी हैं...

2.Wow..तुम्हारे लिए डिलिवरी काफी आसान रही – बेबी को जन्म देना तुम्हारे लिए काफी आसान रहा? बच्चे को जन्म देने में आसान क्या है? सी-सेक्शन से जन्म देना काफी कठिन होता है इससे शारीरिक और मानसिक दोनों तरह की परेशानी होती है। ।

मेरे पहले ऑपरेशन में मैं अपने बेबी को पकड़ कर feed भी नहीं करा पाती थी इतना ज्यादा दर्द होता था। ये सिर्फ शारीरिक नहीं मानसिक और इमोशनल रुप से भी काफी दुखदायी था।

3.तुम्हें उसपार्ट के अंदर टांके नहीं लेने पड़े – सच्चाई तो यही है कि सी-सेक्शन से जन्म देने के बाद पेल्विक एरिया के नीचे जो दाग पड़ते हैं वो कभी खत्म नहीं होते। मैं अभी भी खोज रही हूं कि क्या कोई ऐसी मम्मी है जिसका सी-सेक्शन के बाद दाग गया हो।

मुझे भी कई टांके पड़े थे हालांकि वो मेरे प्राइवेट में नहीं थे लेकिन वो लगभग उसी एरिया के पास थे।ये दाग जिंदगी भर रहेंगे हालांकि मुझे इससे कोई शिकायत नहीं है।

जो भी कहा जाता है, मुझे नहीं लगता है कि कोई जन्म देने की प्रक्रिया को कमतर करके आंकी जानी चाहिए क्योंकि 9 महीनों तक बेबी को रखना, अच्छे से एक हेल्दी बेबी को इस दुनिया में लाना जरुरी होता है ना कि किस तरीके से बेबी को जन्म दिया गया ये मायने रखता है।

आपकी क्या राय है? क्या आपने भी सी-सेक्शन के बारे में ऐसी बातें सुनी हैं?हमें भी जरूर बताइएगा?

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें | 

Source: theindusparent