पता करें आखिर किस वजह से गायब हो रहे हैं आपके कीमती बाल

lead image

अगर नियमित देखभाल के बावजूद भी आप के बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हों और आप इसके सही कारणों को लेकर कन्फ्यूजन में हों तो आईए हम इस लेख के जरिये आपको रुबरु कराते हैं बाल झड़ने के कारणों से...

आजकल महिला एवं पुरुष दोनों के लिए बाल झड़ना एक आम बात है । लेकिन मामला गंभीर तब बन जाता है जब आवश्यकता से अधिक बाल गिरने लगें । बाल गायब होने की रफ्तार से जब नए बाल ना उग रहे हों तो गंजेपन की समस्या प्रत्यक्ष होने लगती है । यूं तो बाल झड़ने के कारण कई हैं लेकिन पुरुषों में अधिकांश रुप से ये वंशानुगत होता है । आपने गौर किया होगा कि पुरुषों के बाल एक निश्चित पैटर्न में झड़ने शुरु होते हैं जबकि महिलाओं के साथ ऐसा नहीं है । हांलांकि मांग के समीप बालों का कम होना या सिर के बीचो-बीच एक रेखा में  पूरी तरह से बाल का गिरना अधिक उम्र की महिलाओं में या तनावग्रस्त महिलाओं में देखा जाता है ।

 

समस्या का पूरा निदान तभी संभव है जब आप उसके सटीक कारणों को जान लें । जी हां, अगर नियमित देखभाल के बावजूद भी आप के बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हों और आप इसके सही कारणों को लेकर कन्फ्यूजन में हों तो आईए हम इस लेख के जरिये आपको रुबरु कराते हैं बाल झड़ने के कारणों से...

src=https://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2017/12/brush hair 360x239.jpg पता करें आखिर किस वजह से गायब हो रहे हैं आपके कीमती बाल

 

गंजेपन की ओर अग्रसर होने के पहले जानें कारण एवं समाधान

  1. मानसिक तनाव एवं जीवनशैली- आगे बढ़ने की होड़ में तो कभी अत्यधिक काम के प्रेशर में जब हम तनाव के शिकार होते हैं तो इसका असर आपके स्वास्थ्य पर तो पड़ता ही है साथ ही ये आपके बालों को भी नुकसान पहुंचाता है । देर रात तक जगना, मानसिक थकावट या अपने आप से संतुष्ट ना रहना ये सब आपके बालों के लिए नुकसानदेह होता है । इसलिए कह सकते हैं कि तनाव मुख्य रुप से बालों के झड़ने का कारण होता है ।
  2. वंशानुगत समस्या- अगर आपके परिवार में खास कर माता-पिता को गंजेपन की समस्या रही है तो जाहिर है आप भी इसके शिकार हो सकते हैं ।वैसे नियमित देखरेख कर आप बाल झड़ने के कारणों को जड़ से खत्म कर सकते हैं ।
  3. इलेट्रॉनिक तरीके से स्टाईल करना- आकर्षक लुक के लिए बार-बार हेयर स्ट्रेटनर या ड्रायर आदि के इस्तेमाल से भी बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है । यह भी बालों के झड़ने का कारण बन जाता है ।
  4. हार्मोनल बदलाव- गर्भावस्था के दौरान या प्रसव के बाद जब महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं तो उस समय बाल झड़ने की समस्या देखी जा सकती है ।
  5. उचित पोषण का अभाव- रोजमर्रा के खान-पान में तैलीय चीजों के अधिक सेवन करने या बाहर का खाना, जंक फूड आदि नियमित रुप से खाने के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है जिसके कारण बालों की अच्छी ग्रोथ नहीं हो पाती एवं वो कमज़ोर होकर टूटने लगते हैं ।
  6. कैमिकलयुक्त उत्पादों का अधिक प्रयोग- बालों की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए जब आप अलग-अलग रसायनिक उत्पाद आजमाते हैं तो इससे बालों का टेक्सचर प्रभावित होता है । इसलिए कोशिश यही करें कि बालों पर कम से कम प्रयोग किए जाएं ।
  7. नींद की कमी- बाल झड़ने का ये कारण खासकर तनाव से संबंधित है । संतुलित भोजन के साथ संयमित दिनचर्या आपके शरीर को संपूर्ण रुप से स्वस्थ रखता है । कम से कम 8 घंटे की नींद आपको लेनी चाहिए इससे शरीर को आराम मिलने के साथ-साथ आपको मानसिक शांति भी मिलती है।
  8. रोग के शिकार होने य़ा दवाई- बाल झड़ना किसी गंभीर रोग की चपेट में आने का संकेत भी हो सकता है । कई बार दवाईयों के प्रभाव से भी हेयर फॉल की समस्या हो जाती है । किसी रोग का शिकार होना भी बाल झड़ने का कारण बन जाता है ।

 बाल झड़ना रोकने के कुछ आसान से उपाय

  • अंकुरित अनाज के साथ ही अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ अपने डाईट में शामिल करें ताकि प्रोटीन की कमी दूर हो सके ।
  • हरी सब्जी एवं ताजे फलों का खूब सेवन करें ।
  • रोजाना खूब सारा पानी पीएं ताकि शरीर को हाईड्रेटेड रखा जा सके ।
  • शैंपू से आधे घंटे पूर्व दही की मालिश बालों की जड़ में करें ।
  • प्याज पीसकर पूरे स्कैल्प में लगाएं सूखने पर पानी से धोएं ।
  • सिर में ड्रेंड्रफ की समस्या ना होने दें ।
  • नारियल तेल से बालों की मालिश करें ।
  • मेंहदी में भी बालों के लिए कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं इसलिए इसमें अंडा या दही मिलाकर लगाएं ।