2018 वार्षिक राशिफल: नए साल की फ्रेश शुरुआत

अगर आप भी लगातार अपने भविष्य के बारे में सोच रहे हैं तो 2018 आपके लिए शांति के साथ फ्रेश शुरुआत लेकर आया है। हमारी जानी मानीं ज्योतिष मनीषा कौशिक यहां बता रहीं हैं कि आपके लिए साल 2018 कैसा होगा।

मेष (21 मार्च-20 अप्रैल )

मेष राशि वालों के लिए 2018 की शुरुआत कई अच्छे अवसरों के साथ होगी और आप जैसा प्लान बना रहे है वैसा ही होगा। आपको बस करना ये है कि अपनी एनर्जी सही दिशा में लगाएं।जनवरी और फरवरी आपके लिए अधिक एक्साइटिंग होगी क्योंकि आप अपनी मनपसंदीदा जगहों पर घूमने जाएंगे।

जो लोग संपत्ति खरीदने की तीव्र इच्छा रखते हैं उनकी पहली तिमाही में ये इच्छा पूरी हो सकती है। पहले 6 महीने में आपके करियर या नौकरी में कोई बड़ा बदलाव नहीं नजर आ रहा है लेकिन तीसरी तिमाही में आपको कुछ सकारात्मक और अच्छा अवसर मिल सकता है।

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से 2018 में आपको अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की जरुरत है तभी आप बीमारियों से छुटकारा पा सकेंगे। काफी उतार चढ़ाव देखने के बाद 2018 के अंत तक आपकी लव लाइफ स्थिर होगी।

परिवार आपके निर्णय को सपोर्ट करेगा। जो छात्र विदेशों में शिक्षा के लिए आवेदन कर रहे हैं उन्हें कुछ सकारात्मक प्रगति नजर आएगी।

लकी महीना: जनवरी, फरवरी, जुलाई, अगस्त

 

वृषभ (21 अप्रैल-20 मई)

2018 आपके करियर के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है। इस साल आपको कई अच्छे अवसर मिलेंगे। साल का मध्य पेशेवर, इंटरप्रेन्योर और छात्रों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

आप परिवार के साथ पूरे साल काफी इंज्वॉय करने वाले हैं क्योंकि इस साल आप उनके साथ अधिक समय बिताएंगे। नेटवर्किंग के मामले में ये साल आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा।

आपका रोमांटिक प्रयास इस साल सफल हो सकता है। अगस्त और सितंबर के महीने में विदेश यात्रा की पूरी संभावना नजर आ रही है। अपने या किसी प्रियजन के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है।  

किसी की चिकनी चुपड़ी बातों में आने  से बचें क्योंकि वो आपको किसी ऐसी योजना में निवेश करने कह सकते हैं जो अधिक फायदेमंद नहीं है। पुराने निवेश से आपको फायदा मिलेगा लेकिन रियल एस्टेट मार्केट में निवेश करने में खासकर अक्टूबर और नवंबर में सावधानी बरतें।

लकी महीना: जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर

 

मिथुन (21 मई- 21 जून)

2018 आपकी जिंदगी में कई अच्छे बदलाव लेकर आएगा। करियर में आप अपने परिवेश को बदलने में कामयाब होंगे और इससे आपको फायदा भी मिलेगा। आपके लिए जो मायने रखते हैं उनके साथ सौहार्दपूर्ण रिश्ता बनाए रखना आपकी ताकत होगी।

बैंकिंग, ट्रेडिंग, इन्श्योरेंस और स्वास्थ्य के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए यह साल महत्वपूर्ण होगा। अपने खराब स्वास्थ्य के डर के बावजूद आप अपना स्वास्थ्य रखने में कामयाह होंगे। यहां तक कि जो लोग मौसमी बीमारियों का शिकार होंगे वो भी साल के अंत तक समाधान मिल जाएगा।

आपकी रोमांटिक इच्छाएं इस साल पूरी हो जाएंगी क्योंकि आपको आपका सोलमेट मिल जाएगा। प्रॉपर्टी को लेकर साल की दूसरी छमाही अच्छी खबर ला सकती है। जो लोग किराए के घर में रह रहे हैं वो अपने नए आशियाने में शिफ्ट करने का प्लान कर सकते हैं।

लकी महीना: जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर

और राशियों के लिए पन्ना पलटे...

कर्क (22 जून-22 जुलाई)

2018 आपके लिए अच्छे भाग्य के साथ उतार-चढ़ाव भरा हो सकता है। साल का शुरुआत आपके लिए शानदार होगा लेकिन साल के मध्य में गिरावट आएगी लेकिन आप साल के अंत तक आप अपनी खोई हुई जमीन पा लेंगे।

आप जो भी करेंगे उसमें आपको लाभ मिलेगा। यूनिफॉर्म से जुड़े लोगों को साल की आखिरी तिमाही में प्रमोशन मिल सकता है। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन फरवरी और जून में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें।

लव लाइफ में कुछ चुनौतियां आ सकती हैं लेकिन आपका विनम्र स्वभाव किसी ना किसी तरह इस समय को भी पार करने में मदद करेगी।आपका पार्टनर आपकी व्यस्त प्रतिबद्धताओं के बारे में समझेगा।

आप में से कुछ लोग मई या जून में परिवार के साथ वेकेशन प्लान कर सकते हैं। अधिक भारी निवेश ना करें और प्रॉपर्टी साल की आखिरी तिमाही में खरीदें।

लकी महीना: मार्च, अप्रैल, नवंबर, दिसंबर 

सिंह (जुलाई 23-अगस्त23)

2018 आपके लिए काफी लकी साबित होगा क्योंकि आप इस साल बहुत कुछ पा सकेंगे जिसकी आप सालों से इच्छा रखे हुए हैं। साल का पहला और आखिरी तिमाही आपके लिए काफी शुभ होगा।

प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले लोगों के लिए प्रमोशन की संभावनाएं नजर आ रही है। आप में से कुछ लोग पद में बदलाव या सैलेरी में वृद्धि हो सकती है।

इस साल आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और पहले से भी अधिक फिट रहेंगे। पहली तिमाही में आप किसी ऐसे शख्स से मिल सकते हैं जिससे आपको प्यार हो सकता है।इस साल कुछ लोगों के पैरेंट्स बनने की पूरी संभावना नजर आ रही है।

आपको जुलाई और अक्टूबर में अपने हाथ बंद रखने की जरुरत है लेकिन इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

निवेश से जुड़े फैसलों में जल्दबाजी में निर्णय ना लें। आप में से कुछ लोग एनजीओ में स्वैच्छिक रूप से काम कर सकते हैं या जरुरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं।

लकी महीना: जनवरी, जुलाई, अगस्त, सितंबर

कन्या (24 अगस्तर-23 सितंबर)

2018 आपके लिए निजी और पेशेवर दोनों ही रूप से अच्छी होगी। पारिवारिक जिंदगी भी आपके लिए काफी तृप्ती देगी और वो भी खासकर अगर आपने हाल में शादी की है।

व्यापार से जुड़े लोग अगस्त से अक्टूबर के बीच काफी अच्छा करेंगे। प्रोफेशनल लोग अपनी रिर्सच या किसी प्रोजेक्ट के लिए कड़ी मेहनत के लिए शाबाशी पा सकते हैं।आपका पूरे साल स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन मौसम के बदलने पर अपना ख्याल रखें।

आप में से कुछ लोग वाहन को अपग्रेड या घर के किसी बड़े सामान में निवेश करने की योजना बना सकते हैं। छात्र काउंसलिंग के जरिए अपना आत्मविश्वास पा सकेंगे और वो आपके भविष्य को आकार देंगे।

पहले के निवेश की वजह से आपकी संपत्ति बढ़ेगी और आप आर्थिक रूप से और भी मजबूत होंगे। आप अपनी यात्रा करने के सारे दस्तावेज तैयार रखें क्योंकि आपको यात्रा करने के कई अवसर मिल सकते हैं फिर चाहे वो बिजनस कार्यों से हो या निजी।

लकी महीना: मार्च, अगस्त , सितंबर, अक्टूबर

और राशियों के लिए पन्ना पलटे...

तुला (24 सितंबर – 23 अक्टूबर)

साल 2018 में भी खासकर साल की दूसरी छमाही आपके लिए सबसे ज्यादा लाभकारी साबित होगी। आप कार्यस्थल पर खासकर स्थापित होने में सफल होंगे और अप्रैल, मई से अच्छी कमाई करने लगेंगे।

कुछ नौकरीपेशा लोगों को खासकर प्रशंसा मिल सकती है।जो लोग शादी करने की योजना बना रहे हैं वो अपने पार्टनर को लेकर अधिक चयनात्मक हो सकते हैं लेकिन आपका च्वाइस सही होगा। अगस्त में किसी अजनबी के साथ आपका रोमांस शुरु हो सकता है।

आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और किसी तरह की समस्या नहीं नजर आ रही है।कुछ लोग स्वास्थ्य समूह ज्वाइन कर सकते हैं ताकि वो प्रेरित रहें और अलग अलग व्यायाम के साथ प्रयोग करें। आप हो सकता कोई मेडिटेशनल कोर्स ज्वाइन करें ताकि अध्यात्म से जुड़ सकें।

लकी महीना: अप्रैल, मई, जून, जुलाई

 

वृश्चिक (24 अक्टूबर-22 नवंबर)

आपके लिए 2018 काफी मिलाजुला साबित होगा। आपने करियर को लेकर 2017 में जो पहल किया है वो 2018 में भी जारी रहेगा लेकिन आपको अपने लक्ष्य को पाने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होगी।

आपको अपने टैलेंट को अधिक निखारने की जरुरत है ताकि बाकी आपको नोटिस कर सकें। जो चीजें आपको आपको क्षमता से अधिक लग रही है वो असल में बहादुरी का पुरस्कार दिलाएगी। फ्रेशर्स सितंबर तक अच्छी नौकरी पाने में सफल होंगे। जो लोग लाइफस्टाइल बीमारी से प्रेरित हैं उन्हें अपनी स्थिति को बेहतर बनाने के लिए और अधिक कंट्रोल करने की जरुरत है।

योगा या मेडिटेशन की मदद से आप अपनी चिंता करने की आदत या हड़बड़ाहट पर काबू पा सकेंगे।आर्थिक रूप से जानकार होना अच्छा है लेकिन अपनी अंतरात्मा को शेखी बघारने से रोकें क्योंकि आपको एक ही जिंदगी मिली है जो शानदार होनी चाहिए।

जून या दिसंबर में आपके प्यार में पड़ने की संभावनाएं नजर आ रही है इसलिए आपका समय बहुत ही अच्छा बितेगा।

लकी महीना: अप्रैल, मई, जून, नवंबर

धनु (23 नवंबर – 21 दिसंबर)

2018 में आपके निजी और प्रोफेशनल जिंदगी में काफी कुछ अच्छा बीत सकता है। चाहे वेतन में वृद्धि, प्रमोशन या नई जिम्मेदारी मिलना हो-फिलहाल ये आप ये सब पास कर सकेंगे।

आप अपने उस सीनियर की अच्छी नजरों में होंगे जिनके तारीफ के बोल आपके करियर के लिए मायने रखते हैं।परीक्षा में अच्छी परफॉर्मेंस छात्रों का कॉन्फिडेंस बढ़ाएगा। उच्च शिक्षा की प्लानिंग काउंसलर के साथ करें।

आप अपने परिवार के सदस्य की चिंता करेंगे। पैसों की कमी धीरे-धीरे खत्म हो जाएगी क्योंकि आप आर्थिक स्थिति को अच्छे से संभालने में कामयाब होंगे।  पार्टनर के साथ रिश्ते में आपने पूरे साल अपने मूड को कंट्रोल करना सीखा जो काफी फायदेमंद होगा।

अपने स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को अनदेखा ना करें क्योंकि सितंबर और दिसंबर में कुछ समस्या होने के संकेत नजर आ रहे हैं।

लकी महीना: फरवरी, जुलाई, अगस्त, सितंबर

और राशियों के लिए पन्ना पलटे...

मकर (22 दिसंबर – 21 जनवरी)

मकर धारकों के लिए 2018 काफी अच्छा साबित होगा। जिन्हें लगता है कि 2017 में उनकी परफॉर्मेंस को नहीं सराहा गया या नोटिस किया गया उन्हें इस साल उचित सम्मान मिल सकता है।

सामाजिक स्तर पर आप कई प्रभावशाली लोगों के संपर्क में आ सकते हैं जिसकी वजह से नए उद्यम से जुड़े लोगों को काफी मदद मिलेगी। परिवार के किसी छोटे सदस्य की शानदार परफॉर्मंस खुशियों को बढ़ा देगी।

जो छात्र कॉर्पोरेट सेक्टर में अच्छा ब्रेक चाहते हैं उन्हें जुलाई और अक्टूबर में अच्छा ब्रेक मिल सकता है। आपकी आर्थिक मसलों से जुड़ी चिंताएं होंगी लेकिन आप अच्छी योजना में निवेश करेंगे जिसका रिजल्ट अच्छा होगा।

आप इस साल संपत्ति के मालिक बन सकते हैं। स्वास्थ्य की अनदेखी करना अच्छा साबित नहीं होगा। बेहतर हो कि व्यायाम के लिए आप वो चुनें जिसमें दिलचस्पी ना कि वो जो दोस्तों बोल रहे हों। 

लकी महीना: मई, जून, नवंबर, दिसंबर

कुंभ (22 जनवरी – 29 फरवरी)

2018 आपके लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हो सकता है। आप पहली छमाही को निजी और प्रोफेशनल दोनों लेवल पर खूब इंज्वॉय करने वाले हैं। आपने हाल में जो नया व्यापार शुरु किया है वो आपका बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान खिंचेगा।

साल की आखिरी तिमाही खासकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रो के लिए महत्वपूर्ण होगा। किसी के साथ आपका अच्छा रिश्ता आपको एक रियल एस्टेट में अच्छी डील करने में मदद करेगा।

आपका स्वास्थ्य पूरे साल अच्छा रहेगा और हो सकता है आप बाकियों के लिए प्रेरणा बनें। पहली और दूसरी तिमाही में आपकी रोमांटिक लाइफ भी काफी अच्छी होगी, लेकिन साल की दूसरी छमाही में यह स्थिर हो जाएगी। आपके व्यापार कौशल के कारण समृद्धि आएगी।

मार्च और अप्रैल में दिमाग को शांत करने के लिए घूमने जा सकते हैं और ये इसके लिए परफेक्ट समय है। 

लकी महीना: मार्च, अप्रैल, सितंबर, अक्टूबर, नवंबर

मीन (20 फरवरी – 20 मार्च)

2018 में आप अपने जीवन में आगे बढ़ेंगे। मई में आप कोई पहल करेंगे जिसका परिणाम साल के अंत तक नजर आएंगा। आप अपने प्रोजेक्ट को लेकर अधिक ढृढ रहेंगे और उम्मीद से भी अच्छा परफॉर्म करेंगे।

प्रतियोगी परीक्षा में विजयी होंगे।आपके प्रियजन आपसे महत्वपूर्ण फैसले लेने की उम्मीद कर सकते हैं। आपके पति/पत्नी अपनी अंतरात्मा सुनकर कोई महत्वपूर्ण वस्तु खरीद सकते हैं।आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप फिट रहने सफल होंगे।

आपकी रोमांटिक जिंदगी कमजोर दौड़ से गुजर सकती है। लेकिन सितंबर तक सबकुछ एक्साइटिंग हो सकता है। आप इस साल व्यापार और वेकेशन दोनों की वजहों से अधिक कर यात्रा कर सकते हैं। आपका सामाजिक दायरा कई जगहों पर यात्रा करने की वजह से बढ़ सकता है।

लकी महीना: जून, जुलाई, अगस्त