20, 30, या 40..... pregnant होने की सही उम्र क्या है ?

महिलाएं एक सिमित अंडकोष के साथ जन्म लेती हैं जो समय के साथ खत्म हो जाती हैं ।

क्या है परिवार को शुरू करने का सही समय ? ज्यादातर विशेषज्ञ इसे नहीं मानते हैं । आगे पढ़िए प्रेगनंट होने की सही उम्र जानने के लिये ।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक , 30’s ने आइडियल प्रेगनेंसी की उम्र, 20’s की जगह ले ली है

 

उम्र छुपाने के लिए होने वाले इलाज़ और उत्पादों के इस दौर में एक चीज़ है जो उम्र के दायरे में ही रहती है और वो है इंसान की प्रजनन क्षमता । हालाँकि गर्भवती होने के लिए और भी बातें हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए । इनमे से स्थापित कैरियर और अच्छे स्वास्थ और धन संपत्ति का होना आवश्यक है।

हालाँकि समय के साथ इस लिस्ट में और भी कई बातें शामिल हुई है ।महिलाएं अब इससे आगे देखने लगीं हैं । सही इंसान से शादी करने को लेकर छोटी से छोटी बातें अब वो समझने लगी हैं । इन सभी बातों ने एक नए डिबेट को जन्म ढोया है जो प्रेगनेंसी की उम्र को लेकर है ।30 साल की उम्र अब 20 की हो गयी है । 22 की उम्र में शादी और 24 की उम्र में गर्भवती होना बीते दिनों की बात हो गयी है । आज के समय कपल आपस में समय लेकर सही समय का इंतज़ार करते हैं।

महिलाएं एक सिमित अंडकोष के साथ जन्म लेती हैं

दिल्ली के SCI हेल्थकेयर के स्त्री रोग विशेषज्ञ और डायरेक्टर डॉ शिवानी सचदेव गौर महिलाओं के लिए 35 की उम्र को लेकर चेतावनी देते हैं ।महिलाएं एक सिमित अंडकोष के साथ जन्म लेती हैं जो समय के साथ खत्म हो जाती हैं ।

हालाँकि  पुरुष शारीरिक रूप से 60 साल की उम्र में भी पिता बनने की क्षमता रखते हैं लेकिन वीर्य की गुणवत्ता उम्र के साथ घट जाती है जिससे बच्चे में आनुवंशिक दोष होने का खतरा बढ़ जाता है । डॉ सचदेव कौर बताती हैं की इसी कारणवश 35 साल की महिला में डाउन सिंड्रोम के साथ बच्चे होने की संभावना 35 में से एक होती है, 40 साल की महिला में यही सम्भावना 110 में से होती है और यही संभावना 45 साल की महिला में 30 में एक की होती है ।

डॉ शाह बताती हैं की भारतीय महिलाओं में 47 की उम्र एक मासिक धर्म का होना बंद हो जाता है । इससे 10 साल पहले 37 साल की उम्र तक सबसे अच्छे गुणवत्ता वाले अंडे खत्म हो चुके होते हैं । यही कारण है की अधिक उम्र में ख़ास करके 40 साल की उम्र के बाद बच्चों में विकृति आने या बच्चे न होने की संभावना बढ़ जाती है ।

हालांकि बहुत कम लोग ही 40 साल के उम्र के बाद गर्भवती होते हैं । डॉ गौर बताती है की ज्यादातर सामाजिक ताने बाने के कारण ऐसा नहीं करते । लेकिन हर पड़ाव के अपने सही या गलत बातें होतीं हैं, शारीरिक और मानसिक प्रभाव होते हैं । चलिए इन्हें विस्तार से पढ़ते हैं ।

20's प्रेग्नेंट होने के लिए आइडियल उम्र है जो आपको एक स्वस्थ प्रेगनेंसी का अवसर देता है

20’s प्रेग्नेंट होने के लिए आइडियल उम्र है जो आपको एक स्वस्थ प्रेगनेंसी का अवसर देता है

20’s में प्रेग्नेंट होना

 डॉ शाह बताते हैं की 20 से 30 तक की उम्र महिलाओं के गर्भ के लिए बेहतरीन उम्र होती है । इस दौरान ऋतुस्राव भी नियमित होता है जिससे जन्म दने वाले अंडे हर महीने बनते हैं । इस उम्र में ही आपको सबसे स्वस्थ गर्भ धारण करने के मौके मिलते हैं । इसमें रिस्क बहुत कम होता है ।

डॉ शाह बताते हैं की इस उम्र में आप मानसिक रूप से भी बच्चे के लिए टॉयर रहती हैं । इस उम्र में पाचन तंत्र काफी मजबूत होता है इसलिए तरह तरह के स्वादिष्ट और स्वस्थ खाना खाने में भी आप आगे रहती हैं । डॉ सचदेव गौर बताती हैं कीअपनी डॉक्टर के सलाह पर खाना खाने से आप कभी बीमार नहीं पड़ेगेंगी और स्वस्थ रहेंगी ।

बिशेषज्ञों के मुताबिक 24 की उम्र माँ बैनर के लिए सबसे अच्छी होती है ।इसीलिए डॉ शाह के मुताबिक अगर आप सम्भोग के दौरान कंडोम का इस्तेमाल नहीं करती हैं हर महीने आपके गर्भवती होने की संभावना होती है ।

हालाँकि इस उम्र में महिलाएं ज्यादातर औने कैरियर को स्थापित करने में व्यस्त होती हैं । डॉ सचदेव गौर के मुताबिक़ एकल परिवार होने के कारण भी बच्चे होने में देरी हो जाती है । इसके अलावा देश में बहुत कम ऐसे चाइल्ड केयर सेंटर हैं जहाँ महिलाएं जाकर अपने परिवार की प्लानिंग कर सकें ।

क्या 30’s प्रेग्नेंट होने के लिए सही उम्र है ? जानने के लिए पढ़ना जारी रखें |

35 काट ऑफ है ,जो 30's को प्रेगनेंसी की इडैल उम्र बना देती है

35 काट ऑफ है ,जो 30’s को प्रेगनेंसी की इडैल उम्र बना देती है

30’s में प्रेग्नेंट होना

 30 से 40 की उम्र में गर्भवती होने के अपने नुकसान और फायदे हैं । 20 की उम्र के मुकाबले 30 की उम्र में गर्भवती होने की संभावना कम होती है । 35 के बाद खतरा और बढ़ जाता है । इस उम्र में शरीर स्वस्थ अंडे पैदा नहीं कर पाता है जिससे गर्भ धारण करने की संभावना कम हो जाती है ।

30 की उम्र चेतावनी के साथ आती है । इसीलिए अगर आपने एक बार मन बना लिया तो आपको बहुत दूर जाना पद सकता है । डॉ सचदेव बताती है की अपने जीवनशैली में से उन आदतों को निकाल फेंकिए जो बच्चे के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं । सही खाना खाइये, सही समय पर सो जाइए, सही व्यायाम करें । उम्र के अलावा पेट में गैस की समस्या भी शुरू हो जाती है ख़ास करके 35 की उम्र के बाद, जो खाना आप खाती हैं उसका सीधा असर आपके रक्त चाप पर भी पड़ता है ।

इसके अलावा 35 की उम्र के बाद जुड़वाँ बच्चे होने की संभावना बढ़ जाती है । डॉ सचदेव समझाते हुए बताते है की एक उम्र के बाद ओवुलेशन में अनियमता आ जाती है जो गर्भ धारण करने की प्रक्रिया को बाधित करती है । ज्यादातर महिलाएं जो प्रसव पीड़ा नहीं झेल सकती वो फर्टिलिटी सेंटर का रुख करती हैं जहाँ उनका इलाज़ उनके जुड़वाँ या तीन बच्चे होने की संभावना को और बढ़ा देता है ।

क्या 40’s प्रेग्नेंट होने के लिए सही उम्र है ? जानने के लिए पढ़ना जारी रखें |

40' s की उम्र कोम्प्लिकेशन से बहरी है, इसलिए इसे प्रेगनेंसी के लिए आइडियल नहीं कहा जा सकता

40′ s की उम्र कोम्प्लिकेशन से बहरी है, इसलिए इसे प्रेगनेंसी के लिए आइडियल नहीं कहा जा सकता

40’s में प्रेग्नेंट होना

प्राकृतिक रूप से 40 की उम्र गर्भवती होने के लिए मुश्किल होती है । अगर आप 40 की उम्र में गर्भवती होने की सोच रही हैं तो इन विट्रो फर्टिलाइजेशन को चुनें । हालांकि कोई भी तरीका आपके और आपके बच्चे के लिए खतरनाक ही है ।

40 की उम्र में गर्भवती होना आपने हाइपरटेंशन की संभावना को बढ़ा देता है और साथ साथ गर्भ के दौरान होने वाले समस्याओं को भी । आपका शिशु किए विकृति या मानसिक विकार के साथ पैदा हो सकता है

डॉ शाह के मुताबिक एक शोध के अनुसार माँ की 40 की उम्र में पैदा हुए हर 127 बच्चों में से 1 को गुणसूत्र विकार होते हैं । इसके अलावा माँ की 35 से 39 की उम्र में पैदा हुए हर 370 बच्चों में से एक को ये विकार होते हैं । इसके अलावा समय से पहले ही प्रसव हो जाने की संभावना बहुत बढ़ जाती है ।

तो क्या 40 की उम्र बिलकुल ही नो जोन है ? डॉ सचदेव गौर जो सैंकड़ो मरीजों को IVF के जरिये इलाज़ करती है बताई हैं की “नहीं” हमारे लिए कोई जवाब नही है । डॉ शाह के मुताबिक अधिक उम्र में गर्भवती होने जा रही महिला के लिए एक लिए एक अच्छी काउंसलिंग वरदान साबित हो सकती है।

अगर आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल करने हैं तो कृपया कमेंट बॉक्स में लिखें ।