प्रसव के बाद योनि के टांकों को ठीक करने के कुछ कमाल के उपाय

lead image

ज्यादातर  योनी के द्वारा हुए डिलीवरी के दौरान पेरिनेअल एरिया में टाँके लगाने पड़ते हैं जो 7 से 15 दिन में ठीक हो जाते हैं । लेकिन कुछ महिलाओं के लिए इससे उबर पाना बहुत की दर्द भरा होता है । ये टाँके डिलीवरी के बाद रोज मर्रा के काम में तकलीफ देते हैं । कभी कभी बैठने में या बाथरूम जाने में तो हालत ही खराब हो जाती है । टांकों का खुल जाना या सुजना हो जाना आदि ऐसी कई बातें हैं को नयी माँ के लिए तकलीफदेह साबित हो सकती हैं ।

इन टांकों और दर्द को ठीक करने के लिए जरूरी है की आप साफ़ सफाई का ख्याल रखें । मुंबई के कुमार क्ल्निक में  स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ पापिया गोस्वामी मुख़र्जी बताती हैं की “ ताकों के खुल जाने या वहां सुजन हो जाने से इन्फेक्शन होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है “

हम यहाँ ला रहे हैं अनुभवी माओं के अनुभव जो आपको टांकों से निजात पाने में जरुर मदद करेगी ।

बैठ कर स्नान

बैठ कर स्नान करना योनी के टांकों से निजात पाने का एक बेहतरीन तरीका है । ज्यादातर डॉक्टर गुनगुने पानी में आराम से देर तक बैठकर स्नान करने को तवज्जो देते हैं ।पानी में एक या दो बूंद कीटाणुनाशक भी मिला दें ।ये न सिर्फ कीटाणुओं को खत्म करेगा वल्कि आसपास होने वाले दर्द को भी कम कर देगा ।

sitz-bath

हैदराबाद के फेर्नान्देज़ अस्पताल स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ कस्थुरी सर्वोथम बताती हैं की बिटाडाइन के घोल के कुछ बूंद को गर्म पानी मिलाने से परिणाम अच्छे होते हैं । आप इसमें नमक भी मिला सकती हैं । हालांकि टाँके वाली जगह को रगडें नहीं ।

हवा भरे रिंग पर बैठें

हवाभरे रिंग पर बैठने से आपको रबर के बत्तख जैसा महसूस होगा । लेकिन धब्बेदार शरीर, लीक होते स्तन और सूज चुकी आँखों के साथ क्या फर्क पड़ता है की आप कैसी दिखती हैं ।मज़ाक अलग लेकिन ये आपको बहुत ही आराम देगा साथ ही बच्चे को स्तनपान कराने में मदद मिलती है ।

rubber-ring

साबुन का इस्तेमाल न करें

क्या साबुन के इस्तेमाल से घाव की सफाई नहीं होगी । डॉक्टर कहते हैं नहीं । सादा गुनगुना पानी ही उसे साफ़ रखने के लिए काफी है । साबुन से जलन होने की समस्या हो सकती है ।

soaps

गर्म और ठंडे सेंक

गर्मी दर्दनाशक का कम करती है । इसलिये गर्म पानी को बैग में डालकर सेंक लगायें । अगर गर्म पानी आपको पसंद नहीं है तो ठन्डे पानी को बैग में डालकर टांकों पर सेंक लगायें । एक माँ बताती हैं की वो एक बार जैम चुके फूलगोभी को बिस्तर बना कर उसपर सो गयीं और इससे उन्हें बहुत आराम का अनुभव हुआ ।

hot-water-bag

साफ़ करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करें

कुछ महिलाएं पेशाब करते समय टाँके वाली जगह पर जलन की शिकायत करती हैं । इस जलन को कम करने के लिए गर्म पानी से उस जगह को धोएं । पेशाब करते समय थोड़ा आगे झुकने से भी मदद मिलती है

hot-water

अपना व्यायाम करते रहें

डिलीवरी के बाद श्रेणीय व्यायाम या Kegels करने से आपको मदद मिलती है । शुरू में ये आपको असंभव लगे लेकिन आराम से इस व्यायाम को करने से आपके योनी में रक्त प्रवाह शुरू होत्या है जो आपके लिए फायदेमंद है ।

pelvic-floor

अपनी योनी का अच्छे से ख्याल रखें

हो सकता है की आप डिलीवरी के तुरंत बाद सुपरमोम बनना चाहें लेकिन अपने शरीर को ज्यादा तनाव देने से शरीर का नुकसान ज्यादा और फाएदा कम होता है । डॉ मुख़र्जी के मुताबिक “ बार बार रगड़ने से या टाइट अंडरवियर पहनने से आपके टाँके और भी खुल सकते हैं जिससे इसे ठीक होने में और ज्यादा समय लगेगा “

अगर आपके डॉक्टर ने टांकों के लिए किसी एंटीसेप्टिक क्रीम लगाने को कहा है तो इसे रोजाना नियमित रूप से लगायें ।ज्यादातर टांकें डिलीवरी के 2 से 3 हफ़्तों में ठीक हो जाते हैं । अगर आपको ज्यादा दर्द हो, सुजन हो या योनी के दुर्गंधित श्राव हो तो अपने डॉक्टर से मिलना ना भूलें ।

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें 

Hindi।indusparent।com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें