trending : struggling mom को salute करता facebook post !

lead image

एक माँ के जॉब से जादा थैंकलेस्स जॉब और कोई नहीं है ,यही एक ऐसा जॉब है जिसमें एक माँ खुद को भूल कर बस अपने बच्चे कि ज़रूरतों को पूरा करने और उसकी ज़िन्दगी को सवारने में लग जाती है, और कभी इस बात कि शिकायत भी नहीं करती। ऐसी ही माओं को फेसबुक पर मिला सलूट ।

 

नयी -नयी माओं को आजकल सोसाइटी के एस्पेक्टशन पर खरे उतरने का इतना दबाव होता है की वो अपनी जरूरतों के बारे में भूल जाती हैं या उसपर ध्यान देना बंद कर देती हैं ।
लेकिन, आजकल फेसबुक पर इन माँओं के "थैंकलेस जॉब" को सल्यूट किया जा रहा है ।
17 जनवरी को ऑस्ट्रेलियाई ब्लॉगर 'कॉन्स्टेंस हॉल' ने एक बहुत लंबा पोस्ट लिखा जिसमे नए पेरेंट्स के बारे बात की गयी थी । उन्होंने कुछ बेसिक इश्यूज को हाईलाइट किया जो एक नयी माँ को डेली बेसिस पर झेलना होता है, फिर चाहे वो बर्तन धोना हो या घर साफ़ करना ।
हॉल ने अपने पोस्ट  में लिखा कि " पार्क में बैठी उस महिला को सल्यूट जो अपने बच्चे को इग्नोर करके अपना फ़ोन देख रही है । "

"उस महिला को सल्यूट ,जो घर पर धोने वाले बर्तनों का अम्बार होते हुए अपने फ्रेंड के घर कॉफ़ी पीने चली जाती है ।" वो आगे लिखती हैं,  " उन महिलाओं को सल्यूट जिन्होंने अपना बेबी वेट लूज़ नही किया है ।"  
"ये एक ब्रांड न्यू जॉब है जो 24 घण्टे चलता है और बिलकुल आसान नहीं है। "

 

 

src=http://hindi admin.theindusparent.com/wp content/uploads/sites/10/2016/01/12509420 1068231326555025 6333085369416699868 n.jpg trending : struggling mom को salute करता facebook post !

इस पोस्ट को अब तक 268,000 लाइक और 128,958 बार शेयर किया जा चूका है ।

इस पोस्ट में नयी माओं पर आने वाले प्रेशर के बारे में बताया गया है । लेकिन चिंता मत करिये, ऐसे बहुत सी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं और इसका कोई बुरा असर भी बच्चों पर नहीं पड़ता है ।

 

माओं के लिए इम्पोर्टेन्ट टिप्स :

 

  • ब्रैस्टफीड बच्चे के लिए सबसे बेस्ट होता है, लेकिन अगर पॉसिबल न हो तो आप फीड फार्मूला भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं । बहुत सी माएँ ऐसा करती हैं  ।

 

  • बेबी सिटिंग के सारे ऑफर एक्सेप्ट करें :  आपको सारे काम खुद से करने की जरूरत नहीं है । अगर फॅमिली में, दोस्तों में कोई मदर करने को तैयार है तो उन्हें बच्चे की केअर करने दें और आप अपने लिए टाइम का इस्तेमाल करें ।

 

  • ज्यादा शौपिंग न करें : ज्यादातर माँ बनने जा रही महिलाएं अपने बच्चे के लिए खूब सारे खिलौने, कपडे आदि खरीदने लगती हैं । लेकिन उतने ही कपड़े आपको धोने भी पड़ेंगे और ऊपर से बच्चे बहुत जल्दी बढ़ते हैं तो कपडे छोटे भी जल्दी होते हैं, इसलिए एक साथ बहुत सारे कपड़े न खरीदें ।

 

  • इमरजेंसी किट तैयार रखें : बच्चे के एक्स्ट्रा डायपर, कपडे आदि अलग बैग में रखें । घर में इधर उधर पड़े डायपर की आदत डालने में आपको टाइम लगेगा, इसीलिए तैयार रहें ।

 

  • हेल्प मांगें : हमेशा सुपर मॉम बनना जरूरी नही है, आपको हमेशा सारे काम करते रहने की जरूरत नही है । कभी भी औने फॅमिली या फ्रेंड्स से मदद मांगने में शर्माएं नहीं ।

 

  • मदरहुड को एन्जॉय करें : कुछ भी करें या कहें लेकिन सबसे जरुरी बात यही है की अब आप एक माँ हैं । आपका बच्चा बहुत जल्द बड़ा हो जाएगा, इसीलिए अपने मदरहुड को एन्जॉय करें, उसके साथ समय बिताएं ।

 

यही वो कुछ बातें हैं जिनसे आप अपने बच्चे के साथ एक स्पेशल बॉन्ड बना सकते हैं , और पेरेंट्स बनने की ख़ुशी को एन्जॉय कर सकते हैं ।

 

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें