नए ज़माने कि परवरिश - बच्चों को disciplined करने का rubber band method !

lead image

अमेरिका के पहले प्रेजिडेंट, जॉर्ज वॉशिंगटन ने कहा था कि  “अनुशासन एक सेना की आत्मा है। यह छोटी संख्या को भी जीत हासिल करा सकता है, कमज़ोर को सफल बना सकता है, और सभी को सम्मान दिला सकता है।” और हम सब अपने जीवन में उसी अनुशासन को सहपित करने के लिए प्रयास करते हैं, और खास तौर पर हम अपने बच्चों को अनुशासन सीखना चाहते हैं, लेकिन यह आसान नहीं है।

 

बच्चे एक खाली ब्लैकबोर्ड की तरह होते हैं और की आपकी सीख का चॉक उस पर जो भी लिख देंगे वो बच्चे के दिल और दिमाग पर हमेशा के लिए एक छाप छोड़  देगा । इसलिए बच्चों को अनुशासित करना कोई एक दिन का काम नहीं है , बल्कि ये एक लम्बी प्रक्रिया है जो दिनों, हफ़्तों, महीनो नहीं बल्कि सालों तक चलती रहती है ।

 

आज कल की बिज़ी लाइफ में जब हम अपने डिजिटल आर्गेनाइजर के स्केंदुलर में खुद को छोटी सी छोटी चीज़ याद दिलाने के लिए अलार्म लगा कर रखते हैं , ऐसे में हमे एक ऐसे सिंपल मेथड की ज़रूरत है जो हमे सभी ज़रूरी काम याद रखने में मदद करे जिससे आपको अपने बच्चों को भीअनुशासित करने में मदद मिले। बच्चों को अनुशाषित करने का ऐसा ही एक तरीका है – रबर बैंड मेथड

 

रबर बैंड मेथड क्या है ?

इसके नाम पर मत जाइये । इस मेथड में आपको बच्चों को उनकी शर्तों के लिए रबर बैंड बंधना नहीं है , बल्कि ये मेथड आपके लिए है । और ये मेथड कुछ इस तरह काम करता है –

आप जैसे ही सुबह उठते हैं तभी आप अपनी सीधी कलाई पर  3 रबर बैंड पहन लीजिये, ये रबर बैंड आपको ये याद दिलाने के लिए हैं कि आपको दिन में काम से काम तीन बार अपने बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए उनकी तारीफ करनी है ।

जब भी आप अपने  बच्चे को उसकी किसी गलती पर डांटने कि जगह उसे समझते हुए उसकी प्रशंसा करते हैं, आप एक रबर बैंड को अपनी बायीं कलाई पर पहन लीजिये ।

उदाहरण के लिए मान लीजिये कि आप किसी फैमिली फंक्शन में समय से पहुचने के लिए जल्दी- जल्दी सारा काम निपटा कर, बच्चों को और खुद को तैयार कर गाड़ी में बैठ कर बास किसी तरह घर से निकल जाना चाहती हैं, लेकिन बच्चे अब भी घर को बिखेर कर खेल का मैदान बनाये हुए हैं । ऐसे में आपका उन पर चिल्ला कर उनको अपनी बात समझाना और मनवाना बहुत आसान है ।
लेकिन, उसकी जगह अगर आप कुछ पल रुक कर ये नोटिस करें कि बच्चे आखिर क्या बिखेर रहे हैं ?और क्या उनके उस काम के लिए भी उनकी प्रशंसा की जा सकती है ? और फिर उन्हें डाटने कि जगह, वापस आकर अपना वही काम को पूरा करने के लिए कहें तो फिर आप अपनी सीधी कलाई पर बंधा एक रबर बैंड उतार कर अपने उलटे हाथ कि कलाई पर बांध सकते हैं ।

 

सीधे हाथ कि कलाई पर बंधे बाकि के रबर बैंड आपको ये याद दिलाते रहेंगे कि आपको अब भी अपने बच्चों कि प्रशंसा करनी है, और उलटे हाथ कि कई पर बंधे बैंड आपको ये याद दिल कर गुद- गुदा देंगे कि आपके बच्चे आपकी प्रशंसा सुन कर कैसे हैरान रह गए थे या फिर खुश हो गए थे ।

 

बच्चों को रबर बैंड मेथड के ज़रिये अनुशाशन कैसे सिखया जा सकता है जानने के लिए आगे पढ़िए ..

 

fotolia 53407160 नए ज़माने कि परवरिश   बच्चों को disciplined करने का rubber band method !

प्रशंसा एक विश्वास है जो बच्चे के लिए महत्वपूर्ण है और इसलिए, अभिभावक के रूप में, जितनी बार हो सके आपको अपने बच्चे की सराहना करनी चाहिए ।

 

प्रशंसा सभी को विनम्र और आत्मविश्वासी बना देती है और जब आपके बच्चे छोटे हो तो ऐसा करना बहुत ही ज़रूरी होता है । उन्हें अअनुशासित करने के लिए हम अक्सर कुछ ऐसी बातें कह देते हैं जो हमे नहीं कहनी चाहिए जैसे – ” तुम किसी लायक नहीं हो, तुम कभी कुछ नहीं सीखोगे, अगर तुमने पढ़ाई नहीं कि तो ज़िन्दगी में भी फ़ैल हो जाओगे” ।

कई बार माता-पिता भी अपने बच्चों की आदतों से नाराज़  होकर उनसे दूर रहना शुरू कर देते हैं, लेकिन ये समस्या का समाधान नहीं है। ऐसे मामलों में माता-पिता को समझ से काम लेना चाहिए और इन तरीको को  अपनाना चाहिए -:

– माता पिता को अपने बच्चों के दिन कि शुरुवात उन्हें प्यार से गले लगा कर एक बड़ी सी मुस्कान के साथ करनी चाहिए । भले ही बच्चे उनकी बात न सुने     लेकिन उन्हें धेर्ये से काम लेना चाहिए और बच्चों को समझाने  के  नए तरीके ढूंढने चाहिए – जैसे उनकी तारीफ करना ।

– ” ये मत करो”, “वहां मत जाओ”, ऐसी बातें कहने कि जगह बच्चों को अपनी बात का तर्क समझा कर भी आप उन्हें कोई काम करने से रोक सकते हैं ।

– अगर आपके बच्चे  दिन में 5 बार चॉक्लेट खाने कि ज़िद करते हैं, तो उन्हें डाटने कि बजाए आप उनसे ये भी कह सकते है -” ये चॉक्लेट्स सच में बहुत           अच्छी हैं, तुम्हें स्ट्रॉबेरी और चेरी जैसे फ्रूट्स भी खाने चाहिए, वो तुम्हें बहुत पसंद आएंगे ।”

– अगर आपके बच्चे सारा दिन Xbox या Playstaion पर गेम्स खेलते रहते हैं, तो आपको उनके साथ कुछ देर बैठ कर उनकी प्रशंसा करनी चाहिए         और उसके बाद आप उन्हें कोई भी आउटडोर गेम खेलने के लिए मना सकते हैं जैसे – क्रिकेट, फुटबॉल या बैडमिंटन ।

आप अपने बच्चे के जीवन में जितनी ज़्यादा विनम्रता और प्रशंसा लायेंगे, उन्हें अनुशासित करना उतना ही आसान हो जायेगा । और इसकी शुरुवात करने के लिए रबर बैंड मेथड काफी मददगार साबित हो सकता है।

 

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

HindiIndusaparent.com   द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स  के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें