14 महीने के बच्चे का development

lead image

अब अपने बच्चे के विकास के अगले स्टेप के लिए तैयार हो जाइए । इस समय आपका बच्चा अपनी ही पर्सनालिटी विकसित कर रहा है और अब आपको ये देख कर उनपर और प्यार आएगा की वो किसी भी काम में अब अपनी बुद्धि लगाना शुरू कर देते हैं ।
ये वो समय है जब आपको अपने बच्चे के लिए नियम और सीमाएं तय करनी चाहिये। इस समय तक आपके बच्चे न सिर्फ चलने में सक्षम हो जाते हैं बल्कि वो उठना बैठना भी सीख जाते हैं । आइये जानते हैं बच्चों में विकास के इस समय के बारे में ।

शारीरिक विकास 
इस समय तक ज्यादातर बच्चे चलना सीख चुके होते हैं । उनमें मोटर स्किल्स बड़ी तेज़ी से बढ़ते हैं । अब न सिर्फ वो चल पाते हैं बल्कि अब वो उठना और बैठना भी शुरू कर चुके होते हैं । अब वो बिना ज़मीन पर लुढ़के भी खड़े होना और चलना सीख चुके होते हैं ।बाकी आदतों पर भी अगर आप ध्यान दें तो अब बच्चा सीढियाँ चढ़ने की कोशिश करने लगता है ।

किसी बड़े की मदद से अब वो डांस करना भी शुरू कर देता है । अगर आपकी फॅमिली म्यूजिक चलाना पसंद करती है है तो अपने बच्चे को म्यूजिक को धुन पर लोट पोट जोते देखना न भूलें । उसे भले ही गाने में ताल और धुन की कोई समझ नही होती है पर वो औने ही टतरीके से इस पल को एन्जॉय करता है । और जब वो गिरते पड़ते चलने की कोशिश करता है तो वो बिलकुल किसी बत्तख जैसे लगता है ।

toddler development walking feet 14 महीने के बच्चे का development

बच्चे के मोटर स्किल्स अब बहुत तेज़ी से सामने आने लगते हैं । अब वो ब्लॉक्स को जोड़ना सिखने लगा होगा और साथ ही कई और ऐसे काम भी शुरू कर चुका होगा जिससे आपको महसूस होगा की वो अब दिमाग लगाने लगा है । अगर वो चलते कटे गिरने लगता है तो बिलकुल भी चिंता न करें ये बिलकुल साधारण बात है हालांकि हो सकता है की मोठे डाइपर पहनने के वजह से वो गिर रहा हो ।

इस समय तक वो किताब के पैन पलटना भी शुरू कर चुका होगा । हालांकि उसे अपनी तलत का अंदाज़ा नहीं होता है इसीलिए वो आपकी किताब फाड़ भी सकता है इसीलिएइये कार्डबोर्ड वाली किताबों का इस्तेमाल करें ।इस समय उसका सबसे पसंदीदा काम है चारो ओर चीजों को अस्त व्यस्त कर देना । हो सकता है को डिनर करते समय बच्चा खुद ही खाना खाने की कोशिश करे । लेकिन ध्यान रहे की वो अभी खिलौनों और बर्तन में फर्क करना नहीं जानता है इसीलिए धैर्य रखें और गुस्सा न करें ।

वो अब भी अपने आसपास की चीजों को एक्स्प्लोर करने की कोशिश में है । वो चीजों को अब केटेगरी में बांटना सीख रहा है । अगर इस समय आप उसके लिए कुछ करना ही चाहते हैं तो अलमारी में या कबर्ड में प्लास्टिक के खिलौने रख दें ताकि वो तुरन्त ही खेलने में व्यस्त हो जाए ।हो सकता है की आपके बच्चे में कुछ गुण बाकियों के मुकाबले थोड़ी जल्दी दिख जाएँ जो की बिलकुल साधारण बात है । सभी बच्चे एक ही रफ़्तार से विकसित नही होते हैं ।

संज्ञानात्मक विकास 

इस समय आपका बच्चा आश्चर्य और जिज्ञासा से भरा होता है । उसकी नयी शारीरिक शक्ति उसे और भी चीजें एक्स्प्लोर करने की शक्ति देती हैं । वो अलमारी में जाकर छुप सकता है, भरी हुए जगह को खाली कर सकता है या खाली जगह को भर सकता है । वो आपको भी देखता है और आपकी आदतों की नक़ल करने की भी कोशिश करता है । इतनी सारी सूचनाएं उसके दिमाग को बेहद व्यस्त रखती हैं ।और अब आपको लगने लगा होगा लो वो किसी चीज़ पर ध्यान कम केंद्रित कर पाता है ।

toddler development blocks 14 महीने के बच्चे का development

आपका नन्हा बच्चा अब भी विकास के मध्य में है और वो अब सेंसरी एक्सप्लोरेशन में लगा हुआ है । इसका मतलब ये की अब वो चीजों को सीधा मुह में दाल लेता है । उसे छोटी चीजें पसंद आती हैं और वो उन्हें ज़मीन से उठाकर उनके बारे में जानने की कोशिश करता है ।
आपका नन्हा बच्चा अब अपनी नयी आइडेंटिटी के साथ बहुत कुछ करने की कोशिश करता है । अब उसे इस बात का अच्छे से अंदाज़ा हो गया है की वो, आप और बाकी दुनिया तीन अलग अलग चीजें हैं और वो इसमें अपनी जगह बनाने की कोशिश करने लगता है ।

ये कई तरह से हो सकता है । हो सकता है की अब वो जोर से चिलाने लगा हो ताकि वो अपनी ही आवाज़ सुन सके। वो कुछ किताबें और खिलौने आपके पास लेकर आता होगा ताकि आप उसके साथ खेलें ।हरी सब्जी खाने से मना कर देगा भले ही उसे एक दिन पहले वो पसंद थी । अब पेरेंट्स को बच्चों के लिए सीमाएं तय करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि अभी से नियम के तहत रहने की ये आदत उसे आगे भी बहुत ज्यादा काम आएंगी । लोगों से सलाह लें नियमों के बारे में लेकिन ज्यादा चिंता न करें । इस उम्र में बच्चे इतने समझदार तो हो ही जाते हैं की उन्हें घर के नियमों का थोडा बहुत पता चलने लगता है ।

सोशल और इमोशनल विकास

आप अब भी अपने बच्चे के सबसे पसंदीदा हैं।उसे दुनिया में सबसे ज्यादा आप ही पसंद हैं । वो आपके साथ खेलना चाहता है। इसीलिए उसके साथ भी तजोड समय व्यतीत करें और जानने की कोशिश करें वो आपको कहाँ ले जाना चाहता है या आपसे क्या कहना चाहता है ।ये उसके लिए काफी सीख भरा काम भी होता है । इससे उसका आत्म-विश्वास भी बढ़ता है और साथ-साथ उसे आज़ादी का भी अनुभव होता है जो उसे आगे लाइफ में काम आते हैं ।

toddler development scared crying 14 महीने के बच्चे का development

बच्चे ज्यादातर आपकी नक़ल उतारते हैं । इसीलिए यही समय है की आप उसे अच्छे व्यवहार करना सिखाएं । एक व्यवहार जो वो आपको अभी से दिमहाता है वो है आपकी मदद करना । इसीलिए जब भी कोई काम करें तो कोशिश करें की आप बच्चे को भी उसमे शामिल करें । इससे आपका काम भी हो जाएगा और आप बच्चे के साथ समय भी बिता पाएंगे । हो सकता है की वो खुद से ही थोडा आसपास खेलने लगे। ये भी उसके आज़ादी माँ अनुभव ही है लेकिन आज़ादी के साथ आता है अँधेरे का डर।

हो सकता है अब आपका बच्चा अँधेरे में जाने से डरने लगा हो । हो सकता है की वो अँधेरे में सीढ़ियों या घर के ही कमरों में जाने से डरता हो ।लेकिन चिंता न करें ये साधारण बात है ।आज़ादी के साथ आती है जिम्मेदारी और सीमाएं । अगर आपका बच्चा अपनी लिमिट क्रॉस करे तो तो उसे नियमों की याद दिलाएं क्योंकि उसका दिमाग अभी परिणामों को नहीं समझ पाता है । हमेशा याद रखें की आपका क्यूटी पाई आपके साथ रहना चाहता है क्योंकि आप उसके सबसे पसंदीदा व्यक्ति हो । इसीलिए अगर वो नियम तोड़े तो उसे प्यार से समझाएं और नियमों के बारे में बताएं ।

भाषा और बोली का विकास 

पर्सनहुड चाह और जरूरतों से आता है और आपका बच्चा इन बातों को समझने की पूरी कोशिश कर रहा है । उसकी शब्दावली अब बढ़ रही है और वो आपको अपनी बात समझाने की पूरी पूरी कोशिश कर रहा है । वो चिल्ला चिल्लाकर अपनी ही आवाज़ को पहचानने की कोशिश कर रहा है । वो कई तरह के आवाज़ों को मिलाकर एक नई आवाज़ भी बनाने की कोशिश कर सकता है ।

वो अब बस बोलने की कगार पर है । कुछ बच्चे तो बोलना शुरू भी कर सकते हैं जो उन्हें खुद ही रोमांचित करता है । आप अपने बच्चे के साथ कुछ गेम आदि खेल सकते हैं जैसे की रिंग्स को एक दुसरे के ऊपर रखना आदि। अब आपका बच्चा आपकी बातों का जवाब देना भी शुरू कर सकता है । उसे बहुत।मज़ा आता है जब आप किसी जानवर की आवाज़ निकालते हैं ।

स्वास्थ्य और पोषण 

विकास के इस स्टेज पर आपका बच्चा बहुत ही जिज्ञासु होता है । इसीलिए आपको अपने घर को चाइल्ड प्रूफ करवा लेना चाहिए । वो अब बोतल के ढक्कन को घुमाकर खोलना सीख रहा होगा इसीलिए साफ़ सफाई में काम आनेवाले सभी लिक्विड को कहीं अच्छे से बंद करके रखें । ध्यान रहे की आवक शिशु रोग विशेषज्ञ का नंबर आपके फ़ोन में हो । इस समय किसी भी इमरजेंसी में आपको इसकी जरूरत पड़ सकती है । अपने नेल पॉलिश, शू शाइन, शेविंग किट यहाँ तक की टूथपेस्ट को भी बच्चों की पहुँच से दूर रखें ।

toddler development with dad 14 महीने के बच्चे का development

पेरेंट्स के लिए टिप्स

RELATED: Ways to make eating fun for the picky eater

ये समय बच्चों के लिए नियम और सीमाएं तय करने का है . घर के कमरे किचन आदि के दरवाजों को बच्चों के लिए सुरक्षित करें .हर बच्चा अपने लिए एक अलग स्पेस बनाता है . हो सकता है कुछ बच्चे मम्मी के साथ ही रखना चाहें तो वहीं ये भी हो सकता है की बच्चे खुद ही अपने आप में खेलने में व्यस्त हों .

इन एक्टिविटीज का उनके भविष्य और शिक्षा से कोई लेना-देना नहीं है। ये तो बस उनके निजी विकास का एक पहलू है। इतिहास गवाह है, मशहूर वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने 3 साल की उम्र में बोलना शुरू किया था।

अपने शिशु के विकास के बारे में और भी जानने के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं। और यदि आप अपने शिशु को लेकर ज्यादा चिंतित है तो अपने शिशु विशेषज्ञ से जल्द से जल्द संपर्क कर, अपनी दुविधा उन्हें बताए।

 

इस आर्टिकल के बारे में अपने सुझाव और विचार कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर शेयर करें  

Hindi.indusparent.com द्वारा ऐसी ही और जानकारी और अपडेट्स के लिए  हमें  Facebook पर  Like करें